हमारी दादी-नानी ने हमें आंवले के कई फायदों के बारे में बताया है। इस फल को रेगुलर खाने से आप अपने बालों को काला, लंबा, घना और सुंदर बना सकती है और इससे संबंधित समस्याओं को दूर रख सकती है। लेकिन, अगर आप इसे रेगुलर नहीं खा पा रही हैं तो कम से कम आप इसे अपने बालों को हेल्‍दी रखने के लिए लगा सकती हैं। आपके बालों को काला और शाइनी रखने में भी आंवला आपकी हेल्‍प कर सकता है। आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा कि कैसे? तो हम आपको बता दें कि इस आसान होममेड हेयर डाई की मदद से जिसे तैयार करने के लिए आपको सिर्फ आंवलेे और पानी की जरूरत होती है। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 या 3 बार अपने बालों पर लगाएं। इस डाई को बनाने का तरीका जानने से पहले, आइए इस बात को जान लें कि यह आपके बालों को कैसे फायदा पहुंचाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर कलर से नहीं बल्कि छिलके से अपने सफेद बालों को करें काला

amla for hair dye

होममेड डाई के फायदे

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को काला बनाए रखने के साथ इससे बनी डाई आपके बालों को इंफेक्‍शन से बचाती है जो केमिकल और पैरासाइट्स के कारण स्‍कैल्‍प पर खुजली का कारण बनती है, बालों के जड़ों को मजबूत करेेेेगी, बालों की ग्रोथ को बढ़ाएंगी, बालों के बहुत ज्‍यादा झड़ने को रोकेेेेगी, काले पिग्‍मेंट को रिस्‍टोर करके बालों और ज्‍यादा सफ़ेद होने से रोकती हैं और आपके बालों से रूसी की समस्या को भी दूर रखती है।

Recommended Video

 

gooseberry hair dye

होममेड डाई बनाने का तरीका

  • अपने बालों की लंबाई के आधार पर, 100 से 150 ग्राम सूखा आंवला लें।
  • बीज निकालने के बाद सूखे आंवले के टुकड़ों को एक छोटी सी लोहे की कड़ाही में डाल लें।
  • कड़ाही को गैस पर रखें, आंच को गर्म होने तक गैस का स्‍वीच ऑन करें। फिर आंवले को पैन में डालें। फिर आंच को धीमा कर दें। धीमी आंच पर आंवले को भूनते रहें। प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि टुकड़े रंग में काले न हो जाएं। इसमें लगभग 25-30 मिनट लग सकता है।
  • एक बार टुकड़ों के काले हो जाने के बाद पैन में 250 मिली पानी डालें और आंच को बढ़ा दें।
  • फिर धीमी आंच में पेस्‍ट को और 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे ठंडा होने दें और रातभर इसी तरह छोड़ दें।
  • अगली सुबह आप देखेंगे कि आंवला नर्म हो गया है। अब इस पेस्‍ट को मिक्‍सी में डालकर पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें। सुनिश्चित करें कि आपके इस पेस्‍ट में  में आंवला का कोई भी टुकड़े ना हो। आपकी होममेड डाई तैयार है।
homemade hair dye

सावधानी

  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए धैर्य बहुत जरूरी है क्योंकि यह नेचुरल तरीका है और रिजल्‍ट आपके बालों की बनावट के आधार पर पांचवीं से सातवीं बाद लगाने के बाद ही दिखाई देगा।
  • लगाने से पहले अपने बालों को किसी अच्छे क्लींजिंग शैम्पू से धो लें। अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सुखाएं और किसी भी सीरम या अन्य हेयर केयर प्रोडक्‍ट को न लगाएं। 
  • पेस्ट लगाने के बाद 2 से 3 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे बिना किसी शैम्पू के धो दें। फिर से कोई भी अन्य हेयर प्रोडक्‍ट को बालों में न लगाएं। 

तो देर किस बात की अगर आप भी सफेद बालों के लिए नेचुरल डाई चाहती हैं तो इसे जरूर ट्राई करें। बालों की देखभाल से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

Image Credit: Freepik.com