• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Feb 2022, 11:03 IST

इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है मूंगफली का सेवन, एक्सपर्ट से जानिए

ऐसे कई लोग हैं, जिनके लिए मूंगफली का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट से जानिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Feb 2022, 11:03 IST
Next
Article
Peanuts  side  effects

मूंगफली खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। कभी सब्जी तो कभी पोहे में डालकर लोग इसे खाते हैं। इतना ही नहीं, हेल्थ कॉन्शियस लोग तो पीनट बटर का सेवन अधिक करते हैं। वहीं धूप में बैठकर मूंगफली खाने का तो मजा ही कुछ और है। इस मौसम में अधिकतर लोग धूप में बैठकर मूंगफली बड़े ही चाव से खाते हैं। वैसे मूंगफली को सेहत के लिए काफी अच्छा भी माना गया है। तब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको कई पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, फोलेट, कॉपर यहां तक कि हेल्दी फैट्स भी मिलते हैं।

लेकिन जहां यह सेहत को लाभ पहुंचाती है, वहीं कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाती है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों को या तो इसका सेवन ही नहीं करना चाहिए या फिर इसे बेहद ही सीमित मात्रा में खाना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: आप भी आसानी से घर पर मूंगफली का पाउडर बना सकती हैं, जानिए कैसे

avoid  peanuts

थायरॉइड पीड़ित लोग अवॉयड करें मूंगफली

अगर आपको थायरॉइड की समस्या है। विशेष रूप से अगर आपको हाइपोथायरॉइड है तो ऐसे में मूंगफली का सेवन करने से आपका टीएसएच लेवल बढ़ सकता है। इसलिए आपको मूंगफली नहीं खानी चाहिए। अगर आप मूंगफली खाना भी चाहते हैं तो इसे बेहद सीमित मात्रा में खाएं। साथ ही दवाई और मूंगफली खाने के बीच कम से कम 6 घंटे का गैप अवश्य रखें।

एलर्जी की समस्या

ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें कई तरह की फूड एलर्जी होती हैं। उनके लिए भी कई बार मूंगफली का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। खासतौर से, अगर आपको मूंगफली से ही एलर्जी है तो ऐसे में उसका सेवन आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

लिवर समस्या

जिन लोगों को लिवर से संबंधित समस्या रहती है, वह मूंगफली का सेवन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इसे बहुत अधिक नहीं खाना चाहिए। दरअसल, पीनट्स में ऐसे कुछ तत्व होते हैं, जो आपके लिवर पर कई तरह के विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं। विशेष रूप से, पहले से ही लिवर प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: कितना जानते हैं आप पीनट बटर के दिलचस्प इतिहास के बारे में

know  which  people  should  avoid  peanuts

अधिक वजन वाले लोग

अगर आपका वजन बहुत अधिक है और आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको मूंगफली का सेवन बेहद ही लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मूंगफली में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह सच है कि मूंगफली में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा-3 होता है। लेकिन इसमें कैलोरी काउंट भी अधिक होता है। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको वेट लॉस करने में प्रॉब्लम हो सकती है।

रखें इसका ध्यान

आज के समय में लोग मार्केट में पहले से ही छिली हुई मूंगफली को खरीदकर खाते हैं। लेकिन इसमें स्वाद को बेहतर बनाने के लिए नमक का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण आप मूंगफली के साथ-साथ नमक का भी अधिक सेवन कर लेते हैं। ऐसे में लोगों को हाई बीपी, वाटर रिंटेशन, हार्ट प्रॉब्लम्स आदि समस्या हो जाती है। लेकिन अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो नमक वाली मूंगफली का अधिक सेवन करने से बचें।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।