कई बार दांतों की सही देखभाल न करने से और दांतों को ठीक से ब्रश न करने की वजह से दांतों में कैविटी की समस्या हो जाती है। कैविटी कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोगों को इसकी फिलिंग कराने की जरूरत होती है। लेकिन सिर्फ कैविटी की फिलिंग से ही समस्या का समाधान नहीं होता है बल्कि फिलिंग के बाद भी दांतों की देखभाल जरूरी होती है।

कैविटी की फिलिंग के बाद डेंटिस्ट कुछ बातों को ध्यान में रखने की सलाह देते हैं जिससे लंबे समय तक कैविटी दांतों में टिकी रहे। आइए स्माइल केयर डेंटल यूनिट,कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी, B.D.S (cal) से जानें कि कैविटी फिलिंग कराने के बाद आपको किस तरह अपने दांतों की देखभाल करनी चाहिए।  

दांतों को ठीक से ब्रश करें 

brushing teeth properly

अपने दांतों की फिलिंग के बाद भी आपको उसकी उसी तरह से देखभाल की जरूरत है जैसे आप अपने दांतों की सामान्य रूप से करती हैं। जैसे आपको सही ढंग से दांतों को ब्रश करने की आवश्यकता होती है और समय-समय पर दांतों को फ्लॉस भी करना जरूरी है। दांतों को ठीक से ब्रश करें लेकिन फिलिंग वाली जगह पर हार्ड ब्रश की जगह सॉफ्ट ब्रिशल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। सॉफ्ट ब्रश से फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट के साथ दिन में दो बार ब्रश करें, कम से कम एक बार फ्लॉस जरूर करें और एक एंटीसेप्टिक माउथवॉश को अपनी डेंटल हाइजीन रूटीन में शामिल करें। फिलिंग के आस-पास के हिस्से को भी अच्छी तरह से साफ़ करें। 

इसे भी पढ़ें:अगर नहीं जा पा रहे हैं डेंटिस्ट के पास तो खुद ही ऐसे रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल

संतुलित आहार लें

eat proper food

दिनभर में आप जो भी खाते हैं लगभग हर चीज में थोड़ी मात्रा में चीनी जरूर होती है, लेकिन जब आप दांतों में कैविटी फिलिंग कराएं तब शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करने की पूरी कोशिश करें। चीनी के ज्यादा इस्तेमाल से आपके मुंह में बैक्टीरिया का अटैक हो सकता है। समय के साथ दांतों में बनने वाला एसिड ही दांतों की सड़न का मुख्य कारlण बनता है। जब आप दांतों में फिलिंग कराती हैं तब आपको दांतों को ठीक बनाए रखने के लिए खाने की आदतों को ठीक रखने की आवश्यकता है। किसी भी कठोर और ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ से बचें। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: इन टिप्स को फॉलो करके दांतों में होने वाली कैविटीज़ से करें बचाव

हार्ड कैंडीज या ठंडी चीज़ों से बचें 

जब भी आप दांतों में फिलिंग कराएं किसी भी हार्ड कैंडी और ठंडी चीज़ों से बचें। ये चीज़ें अनावश्यक रूप से आपके फिलिंग वाले दांत में दबाव डाल सकती हैं और फिलिंग को ढीला करके बाहर निकाल सकती हैं। इससे दांतों के समय से पहले ही टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं अगर आप फिलिंग वाले दांतों से नाखून काटते हैं या फिर किसी आदत की वजह से पेन या कोई हार्ड वस्तु दांतों में डालते हैं तो ये फिलिंग को खराब कर सकता है।  

डेंटिस्ट की सलाह है जरूरी 

meet the dentist

भले ही आपको दांतों में फिलिंग के बाद कोई समस्या न हो लेकिन फिर भी आपको समय -समय पर डेंटिस्ट से मिलना चाहिए। समय -समय पर दांतों की डेंटिस्ट से जांच और सफाई कराना आपके दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, जब आप फिलिंग के बाद दांतों का सही टाइम पर चेकअप कराती हैं तो ये आपके दांतों में होने वाली किसी भी समस्या को रोकने में मदद करता है। 

Recommended Video

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

  • कैविटी फिलिंग कराने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कोई भी ज्यादा चबाने वाली चीज न खाएं। 
  • फिलिंग के कुछ दिनों बाद तक च्विंगम चबाने से बचें। 
  • दांतों में तेजी से ब्रश न करें और सही ब्रश का इस्तेमाल करें। 
  • दांतों में किसी भी तरह का खून का रिसाव होने पर डेंटिस्ट की तुरंत सलाह लें। 

इन सभी युक्तियों को अपनाकर आप दांतों में कैविटी फिलिंग के बाद दांतों की सही देखभाल कर सकती हैं और दांतों को मजबूती प्रदान कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik