• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: गर्मियों में आंखों को लू के थपेड़ों से बचाने के लिए ये टिप्स आजमाएं

अगर आप गर्मियों के मौसम में लू के थपेड़ों से आंखों की सुरक्षा करना चाहती हैं तो आपको यहां बताए एक्सपर्ट के टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए। 
Published -04 May 2022, 15:51 ISTUpdated -04 May 2022, 16:24 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -04 May 2022, 15:51 ISTUpdated -04 May 2022, 16:24 IST
Next
Article
eye care tips in summer

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या लू के थपेड़ों की होती है। लू के गरम झोंके जहां एक तरफ आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं वहीं इन गर्म हवाओं से आपकी आंखें भी अछूती नहीं होती हैं। जैसा कि भारत के बड़े हिस्से में आजकल अत्यधिक तापमान देखा जा रहा है। ऐसे में कई नेत्र विशेषज्ञों ने आंखों के संक्रमण के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। वास्तव में आंखों में होने वाले संक्रमण का कारण लू यानी कि हीटवेव भी हो सकती है।

आमतौर पर उच्च तापमान के संपर्क में आने से आंखों में होने वाले संक्रमण में हल्की खुजली और लालिमा से लेकर सूर्य की अल्ट्रा-वायलेट किरणों के असुरक्षित संपर्क में आने की वजह से मोतियाबिंद का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आंखों को किसी भी समस्या से बचाने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं। आइए Dr. Jinish Upadhyay Consultant ophthalmologist, Masina Hospital, Mumbai से जानें आंखों को लू से होने वाले नुकसानों और इनकी सुरक्षा के तरीकों के बारे में। 

लू आपकी आंखों को कैसे प्रभावित कर सकती है

eye care in heat

गर्मियों के दौरान हमारी आंखें अत्यधिक संवेदनशील हो जाती हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा करना जरूरी है। इस मौसम में भले ही आप कॉन्टैक्ट लेंस पहने हों, लेकिन घर से बाहर निकलने पर सनग्लासेस पहनना आपकी आंखों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यदि आप आंखों की सुरक्षा नहीं करते हैं तो ड्राई आइज की समस्या भी हो सकती है। दरअसल गर्मी के मौसम में आंखों में टियर फिल्म अधिक तेजी से वाष्पित हो सकती है जो आंखों में सूजन का कारण बन सकती है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में सूरज की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से आंखों की विभिन्न स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इस दौरान आपको नियमित आंखों की जांच की सलाह दी जाती है। 

लू से आंखों में होने वाली समस्याएं 

कंजंक्टिवाइटिस

लू से आंखों में होने वाली समस्याओं में से मुख्य है कंजंक्टिवाइटिस। यह एक ऐसा संक्रमण या पतली, पारदर्शी झिल्ली में सूजन है जो पलक की आंतरिक सतह पर स्थित होती है और आपकी आंख के सफेद हिस्से को कवर करती है। इसके लक्षण हैं गुलाबी या लाल-टोन वाली आंखें, पानी या गाढ़ा स्राव जो रात में आपकी आंखों पर बनता है, खुजली और असामान्य मात्रा में आंसू निकलना।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: आंखों की अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

सूखी आंखें

सूखी आंखें एक ऐसी कंडीशन है जिसमें आंसू आंखों को चिकनाई नहीं दे पाते हैं। मुख्य रूप से उच्च तापमान में, आंखों की आंसू फिल्म बहुत जल्द वाष्पित हो सकती है और आंख लाल हो सकती है और आंखों में जलन हो सकती है।

Pterygium का खतरा 

इन सामान्य परिस्थितियों के अलावा आंखों के लिए अत्यधिक तापमान भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। अत्यधिक गर्मी धुंधली दृष्टि और दृष्टि की अस्थायी हानि का कारण भी बन सकती है। कुछ रोगियों को फोटोफोबिया भी हो सकता है। यदि एक्सपोजर लंबा है, तो कुछ महीनों से वर्षों तक कॉर्निया और कंजक्टिवा जैसे विभिन्न आंखों के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे Pterygium जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लू की वजह से निर्जलीकरण से आंखों में दर्द, आंखों में जलन हो सकती है। 

Recommended Video

लू से आंखों को बचाने के उपाय 

शरीर को हाइड्रेट रखें  

डॉ. जिनीश उपाध्याय बताते हैं कि भले ही लू आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है लेकिन आप हीट वेव से आसानी से आंखों को बचा सकते हैं। इसके सबसे आसान उपायों में से हैं अपने आप को हाइड्रेट रखें। यदि आवश्यक हो तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ ढेर सारा पानी पिएं।

अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस पहनें 

sun=glasses

लू से आंखों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी के polaroid sunglasses सनग्लासेस पहनें। हमेशा गर्मियों में हल्के रंग के कपड़े पहनें और बाहर कहीं भी निकलते समय टोपी पहनें। टोपी न सिर्फ आपके सिर की सुरक्षा करती है बल्कि आपकी आंखों को लू से भी बचाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert tips: विंटर मे आंखों की सुरक्षा के लिए धूप में जरूर पहनें सनग्लासेस

लुब्रिकेटिंग ड्रॉप्स का उपयोग 

गर्मियों में आंखों से नेचुरल आंसू काफी कम होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप आंखों की नमी बनाए रखने के लिए लुब्रिकेटिंग ड्रॉप्स का उपयोग करके अपनी आंखों को नमी प्रदान करें।

यहां बताई गई सभी युक्तियों को ध्यान में रखकर आप लू के गर्म थपेड़ों से अपनी आंखों की सुरक्षा कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay  and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।