सूजी हुई आंखों से चेहरा बहुत अजीब दिखाई देने लगता है। यह समस्‍या बहुत ज्‍यादा रोने, अत्यधिक शारीरिक तनाव, आनुवांशिकी, शरीर में हार्मोनल बदलाव, मौसम में बदलाव, साइनस की समस्या, हैंगओवर, गलत खान-पान, नींद की कमी और कुछ एलर्जी सहित विभिन्न कारणों से होने लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में मेरी दादी ने मुझे बताया था। मुझे जब भी आंखों में सूजन महसूस होती है तो मैं इन्‍हें जरूर अपनाती हूं। यह टिप्‍स बहुत ही मददगार साबित होते हैं। इसलिए यह मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं। आइए इनके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

ठंडी चम्मच लगाएं

cold for for tips puffy eyes inside

यह सरल घरेलू उपाय आश्चर्यजनक रूप से बहुत प्रभावी होता है। यह आपकी आंखों के आस-पास की त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और साथ ही ब्‍लड वेसल्‍स को भी आराम देता है। 5 या 6 मेटल की चम्मच को फ्रिज में 10 से 15 मिनट के लिए रखें। ठंडे चम्मच में से एक के गोल भाग को कुछ मिनट के लिए अपनी आंख पास रखें, जब तक कि चम्मच गर्म न हो जाए। जैसे ही चम्मच गर्म होती है, इसे तुरंत फ्रिज में रखी दूसरी ठंडी चम्‍मच से बदलें।

इसे जरूर पढ़ें:आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए 3 एक्‍सरसाइज करें

खीरा से दिखता है जादुई असर

cucumber for tips puffy eyes inside

सूजी आंखों के इलाज के लिए ठंडा खीरा एक अच्छा उपाय है। खीरे में मौजूद एंजाइम और एस्ट्रिजेंट गुण सूजन को कम करने और त्वचा को टाइट करने में मदद करते हैं। यह उपाय आपकी आंखों के आस-पास की झुर्रियों और डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। खीरे को मोटे स्लाइस में काटें। 10 मिनट के लिए फ्रिज में स्लाइस को ठंडा करें। लगभग 10 मिनट के लिए या जब तक वह गर्म नहीं हो जाते हैं तब तक अपनी पलकों पर ठंडी स्लाइस रखें। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करें।

टी बैग्स का इस्‍तेमाल

tea bags for tips puffy eyes inside

चाहे वह ग्रीन टी बैग हो या ब्लैक टी बैग, दोनों पफी चिढ़ आंखों को शांत करने में मदद करती हैं। इनमें एंटी-इरिटेंट गुण होते हैं जो आपकी आंखों के आस-पास की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वे लाली और सूजन से भी राहत दे सकते हैं। दो टी बैग्‍स को फ्रिज में 30 मिनट के लिए रखें। लेट जाएं और टी बैग्स को अपनी पलकों के ऊपर रखें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। दिन में कई बार इस उपाय को जरूर करें।

Recommended Video

घर पर बनाएं आई क्रीम 

packs for tips puffy eyes inside

डार्क सर्कल्‍स, फाइन लाइन्स और सूजन को दूर करने के लिए घर में बनी आई क्रीम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  

सामग्री :

  • एलोवेरा जैल- 1 छोटा चम्‍मच 
  • विटामिन ई कैप्सूल-  1 400 एमजी
  • ड्राई मिल्‍क पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच

तरीका :

  • एक बाउल में एलोवेरा जेल और मिल्क पाउडर डालकर कुछ देर के लिए अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • यह क्रीम की तरह बन जाएगा। फिर इसमें 1 विटामिन ई का कैप्‍सूल डालकर मिक्‍स कर लें। 
  • इसे स्‍टोर करके रख लें और रोज रात को सोने से पहले इसे लगाएं। 
  • रात-भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह साफ कर लें। 
  • इससे कुछ ही दिनों में सूजी हुई आंखों की समस्‍या ठीक हो जाएगी।
 

पानी का अधिक सेवन

water for tips puffy eyes inside

पफी आंखों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका पानी पीना है। जब शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है तो वॉटर रिटेंशन की संभावना कम होती है जो आपके अंडर-आई एरिया और आपके शरीर के अन्य भागों में सूजन का कारण बन सकता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अतिरिक्त, आपको शरीर में वॉटर रिटेंशन को कम करने के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाले नमक की मात्रा को कम करना चाहिए। इसके अलावा, कैफीन युक्त और कार्बोनेटेड पेय से बचें जो डिहाइड्रेटिंग हो सकते हैं।

आप इन टिप्‍स को अपनाकर सूजी हुई आंखों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com