बेली बटन से आने वाली स्मेल एक आम समस्या है। कई बार ये समस्या शरीर में किसी गड़बड़ी की वजह से भी हो सकती है या फिर किसी अन्य कारणों  हाइजीन का ठीक से ध्यान न रख पाना, बेली बटन की सफाई न कर पाना या फिर नमी की वजह से स्मेल का होना। वैसे इस समस्या के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जो डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं उनमें से कुछ कारण बैक्टीरिया के संक्रमणम, पसीने में होने वाली वृद्धि और बेली बटन में लगातार नमी का रहना है। वजह चाहे जो भी हो लेकिन इस समस्या से  छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। 

हालांकि कुछ मामलों में इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर की परामर्श जरूरी होती है लेकिन कुछ मामलों में इस समस्या से कुछ बातों का ध्यान रखकर भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जाने माने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर विप्लव कांबले से जानें स्मेली बेली बटन से छुटकारा पाने के कुछ तरीकों के बारे में। 

स्मेली बेली बटन के कारण  

smelly belly buttan

स्मेली बेली बटन आमतौर पर अधिकांश बैक्टीरिया के कारण होता है जिनकी संख्या एक हद तक बढ़ जाती हैऔर बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि के कई कारण हैं जैसे पसीने में वृद्धि, तापमान,अस्वास्थ्यकर स्थितियां, मधुमेह, बेली बटन का गीलापन, नमी, कम प्रतिरक्षा, हाइपर हाइड्रोसिस और जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि से अन्य कीटाणुओं में भी वृद्धि हो सकती है, जैसे फंगस आदि। हालांकि हमारे शरीर में कुछ रोगाणु मौजूद होते हैं लेकिन कुछ ऊपरी स्थितियों के कारण अन्य बैक्टीरिया और फंगस बढ़ते हैं या इसकी संख्या में कई गुना वृद्धि होती है जो बेली बटन में स्मेल का मुख्य कारण हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें डिलीवरी के बाद मसाज करने के फायदे

स्मेली बेली बटन से कैसे पाएं छुटकारा 

डॉक्टर बिप्लव बताते हैं कि कुछ आसान तरीके आजमाकर स्मेली बेली बटन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

स्वच्छता बनाए रखें

आपको अपने शरीर की स्वच्छता पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए अगर आप नियमित रूप से इस जगह की सफाई करती हैं तो ये आपको स्मेल की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। स्मेली बेली बटन का मुख्य कारण हाइजीन का ध्यान न देना है या फिर गीले कपड़ों का इस्तेमाल करना है। 

प्रतिदिन स्नान करें

bath daily

कुछ लोगों को स्मेल की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे लोगों को दिन में कम से कम दो बार नहाना चाहिए। यदि ठण्ड के मौसम में ये समस्या है तो गुनगुने पानी से स्नान करें। लेकिन ध्यान रखें कि बेली बटन वाले हिस्से को तेजी से न रगड़ें। नहाते समय सफाई के लिए ज्यादा हार्ड साबुन का प्रयोग न करें, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है और बैक्टीरिया में वृद्धि भी हो सकती है। 

सूती कपड़ों का इस्तेमाल करें 

अगर आपको स्मेल वाली बेली बटन से छुटकारा पाना है तो डॉक्टर आपको सही कपड़ों का चुनाव करने की सलाह देते हैं। कभी भी ऐसे कपड़े न पहनें जिसमें पसीने की समस्या ज्यादा हो।  इसकी जगह आप सूती कपड़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें के बेली वाले हिस्से पर ज्यादा दबाव न पड़े और पसीने की संभावना कम रहे। 

इसे जरूर पढ़ें:Health Tips: डेंगू एवं मलेरिया रोग से उबरने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

Recommended Video

बेली बटन वाले हिस्से को सूखा रखें

जिन लोगों को बहुत हाइपरहाइड्रोसिस हो रहा है, वे इस क्षेत्र को सूखा रखने के लिए पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। बेली बटन वाले जिससे को साफ रखने के लिए नमक के घोल को सूती कपड़े में डुबोएं और उससे सफाई करके इस हिस्से को अच्छी तरह सुखा लें। 

शुगर लेवल नियंत्रित रखें 

sugar level control

इस समस्या से बचने के लिए यदि आपको मधुमेह है तो शरीर का शर्करा लेवलको नियंत्रित रखें। यह फंगस की संख्या में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे इसके साथ द्वितीयक संक्रमण की संभावना अधिक होती है।

बेली बटन मां से जुड़ी गर्भनाल का क्षेत्र होता है, जिससे इस जगह पर संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखते हुए बेली बटन में स्मेल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock