• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गरम चाय या पानी से जलने पर अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, तुरंत कम हो जाएगी जलन

यदि किसी भी गरम वस्तु से आपकी त्वचा जल जाए तो आप भी जलन शांत करने के लिए मेरी तरह ही ये घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। 
author-profile
Published - 03 May 2021, 15:56 ISTUpdated - 15 May 2021, 12:21 IST
burn remedy main

अक्सर हम किचन में काम करते हुए जल्दबाजी में किसी गरम चीज़ से जैसे गरम चाय या गरम पानी से अपना हाथ जला बैठते हैं। इतना ही नहीं हमारी छोटी सी लापरवाही हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो जाती है और जलने वाली त्वचा पर पानी से भरे फफोले पद जाते हैं जो बाद में फूटकर कई ठन्डे अन्य समस्याओं को जन्म देते हैं।

ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बहुत जल्द ही जली हुई त्वचा की जलन कम को कर सकती हैं और त्वचा को पानी वाले फफोलों से भी बचा सकती हैं। आइए जानें कुछ घरेलू नुस्खे जो मैंने स्वयं आजमाए हैं और मुझे इनसे काफी आराम मिला है। 

 

1ठंडे पानी का इस्तेमाल

freepik
cold water therepy

यदि आपका हाथ या कहीं की भी त्वचा गरम चाय या पानी से जल जाए तो तुरंत ठन्डे पानी से उस जगह की जलन को कम करें। इसके लिए आप किसी बड़े बर्तन में ठंडा पानी डालें और हाथ उसमें डुबोएं। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलता है। 

 

2टूथ पेस्ट का इस्तेमाल

tooth paste

यदि कभी भी आपकी त्वचा किसी गरम चीज़ से जल जाए उसमें तुरंत टूथ पेस्ट लगाएं। ऐसा करने से जलन में तुरंत राहत मिलती है। जब तक आपके हाथों में जलन कम न हो जाए टूथ पेस्ट लगाते रहें। ऐसा करने से जलन में तुरंत राहत मिलेगी और त्वचा फफोलों से बची रहेगी। 

3एलो वेरा जेल

freepik
aloe vera gel

किसी भी तरह की जलन कम करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। यदि आपका हाथ या त्वचा गरम पानी या चाय से जल जाए तो उसमें तुरंत एलोवेरा जेल लगाएं। इससे तुरंत जलन कम होती है और फफोले भी नहीं पड़ते हैं। 

 

4आलू का छिलका या पेस्ट

potato peel paste

यदि कभी आपकी त्वचा जल जाए तो उसमें तुरंत आराम के लिए आलू का पेस्ट लगाएं या आलू के छिलके से उस स्थान को रगड़ें। आलू का पेस्ट अप्लाई करने से तुरंत जलन शांत होती है।

5हल्दी का पानी

turmeric water

हल्दी अपने एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से तुरंत जलन कम मकरने में मदद करती है। यदि कभी आपकी त्वचा जल जाए तो तुरंत उसमें हल्दी का पानी डालें। ऐसा करने से जलन के साथ दर्द भी कम होता है और त्वचा को कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचता है। 

 

6शहद का इस्तेमाल

honey burn remedy

शहद का प्रयोग भी जले हुए स्थान पर करने से तुरंत जलन कम हो जाती है और ऐसा करने से त्वचा पर निशान और फफोले भी नहीं पड़ते हैं। जलन कम करने के लिए शहद को किसी कपड़े में डुबोकर प्रभावित स्थान पर रखें। ऐसा करने से तुरंत जलन कम हो जाएगी। 

7इस्तेमाल किया गया ग्रीन टी-बैग

green tea bag

इस्तेमाल किये गए टी बैग को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा कर दें और इसे प्रभावित स्थान पर रखें। ऐसा करने से तुरंत जलन में राहत मिलती है। इस्तेमाल किया गया टी बैग तुरंत जलन कम करके फफोले पड़ने से भी बचाता है।

 

8तुलसी के पत्तों का रस

tulsi juice remedy

तुलसी अपने औषधीय गुणों की वजह से जानी जाती है। तुलसी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। जले हुए स्थान पर तुलसी का रस लगाएं। ऐसा करने से जलन से तुरंत राहत मिलती है। तुलसी के पत्तों का रस त्वचा पर लगाने से जले का निशान भी नहीं पड़ता है। 

 

9पानी में नमक मिलाकर लगाएं

apply salt

किसी भी गरम चीज़ से जलने पर तुरंत पानी में नमक डालकर गाढ़ा घोल बनाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं, इससे तुरंत जलन कम होने के साथ त्वचा पर फफोले भी नहीं पड़ेंगे। 

 

10बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking soda remedy

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से जलन में तुरंत राहत मिलती है। किसी भी जले हुए स्थान पर तुरंत बेकिंग सोडा का घोल लगाएं ऐसा करने से जलन से राहत मिलती है। 

ये सभी घरेलू नुस्खे मैंने अपनी त्वचा पर ट्राई किये हैं और मुझे इनसे आराम मिला। लेकिन यदि आपको इनमें से किसी भी नुस्खे से ज्यादा जलन महसूस हो तो इसका इस्तेमाल न करें और जलने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।