पैर दर्द का तेजी से इलाज करने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपके पैर में दर्द क्यों हो रहा है। पैर दर्द का इलाज पूरी तरह से मूल कारण पर ही निर्भर करेगा। यह एक बहुत ही आम समस्या है जो शरीर में ऐंठन के कारण हो सकती है, चोट या कोई अन्य दुर्लभ कारण की वजह से भी पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐंठन के कारण होने वाले दर्द का घरेलू उपचार से तुरंत इलाज किया जा सकता है।

हालांकि चोट के कारण होने वाले दर्द के लिए तुरंत विशेषज्ञ परामर्श की आवश्यकता होती है, लेकिन उचित चिकित्सा देखभाल केंद्र तक पहुंचने तक आराम देने के लिए तत्काल घरेलू उपचार की भी आवश्यकता होती है। आइए Dr Shuvendu Prosad Roy- Additional Director- Foot & Ankle Surgery at Fortis Hospital, Vasant Kunj से जानें पैरों में होने वाले दर्द की समस्या के कारण और इससे बचने के तरीकों के बारे में। 

पैरों में दर्द क्यों होता है

why leg pain

तीव्र पैर दर्द का सबसे आम कारण शरीर में पानी की कमी का होना है। शरीर में पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है। आमतौर पर यदि कोई एक्ससरसाइज  के दौरान पर्याप्त पानी न लेकर व्यायाम कर रहा है, या फिर गर्म आर्द्र वातावरण में काम करने वाला व्यक्ति अत्यधिक पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी महसूस कर सकता है जिससे पेअर दर्द की समस्या हो सकती है। यही नहीं कुछ  दवाएं भी पैर दर्द का कारण बनती हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल कम (कोलेस्टॉल को कैसे करें कंट्रोल)करने वाली दवा जैसे स्टैटिन और मूत्रवर्धक दवाएं। व्यायाम, खेलकूद या किसी अन्य गतिविधि के कारण मांसपेशियों का अति प्रयोग भी पैरों में होने वाले दर्द का कारण हो सकता है। इसके अलावा चोट से संबंधित पैर दर्द मांसपेशियों में मोच या हड्डी का टूटना, हड्डी की हेयरलाइन दरार या स्ट्रेन फ्रैक्चर, मांसपेशियों की सूजन, शीन स्प्लिंट के कारण भी होता है। इन कारणों के अलावा न्यूरोपैथी, संवहनी अपर्याप्तता, रक्त का थक्का, संक्रमण आदि भी पैरों में दर्द पैदा करते हैं। कई बार पैर और टखने की स्थिति भी पैर दर्द का कारण बन सकती है जैसे एच्लीस टेंडन की चोट या टेंडिनोपैथी, पैर की विकृति जैसे फ्लैट पैर, उच्च धनुषाकार पैर आदि।

leg pain remedy by expert

पैर दर्द की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा 

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो इनमें से कई स्थितियों में पैरों के दर्द को कम कर सकते हैं। ज्यादातर क्रैम और मोच के कारण होने वाले पैर के दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। अन्य कारणों से उत्पन्न होने वाले पैर के दर्द के लिए किसी विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता होती है।  लेकिन जब तक आप विशेषज्ञ तक नहीं पहुंचते हैं तब तक आप अपने दर्द की तीव्रता को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपचार को भी आजमा सकते हैं। यहां तक कि आप यहां बताए  घरेलू उपचारों द्वारा उपचार के प्रभाव को तेज कर सकते हैं और चोट में भी जल्द राहत पा सकते हैं। कुछ सुझाव हैं जिनका पालन करने से आपको पैरों में दर्द होने से बचना चाहिए या यदि स्थिति उत्पन्न होती है तो इससे राहत मिल सकती है। आइए जानें उन घरेलू टिप्स के बारे में जिनसे पैर दर्द में राहत मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन और कंधे की अकड़न के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन

व्यायाम के समय ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लें 

liquid during excercise

हमेशा ध्यान में रखें कि जब भी आप व्यायाम करें आपके शरीर को ज्यादा पानी या तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। इसलिए व्यायाम करते समय तरल पदार्थ और अन्य इलेक्ट्रोलाइट और ग्लूकोज युक्त पेय से श्री को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। हमेशा आर्द्र स्थिति में व्यायाम करने से बचें क्योंकि ये आपके पैरों में दर्द का मुख्य कारण बन सकता है। 

व्यायाम से पहले शरीर को वॉर्मअप करें 

जब भी आप कोई कठिन व्यायाम कर रही हैं तब ध्यान में रखें कि व्यायाम शुरू करने से पहले शरीर को वॉर्मअप करना बेहद जरूरी होता है। अपने व्यायाम या कार्य स्तर की तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि आपका शरीर व्यायाम के लिए सचेत रह सके और इसका कोई दुष्प्रभाव शरीर पर न पड़े। 

पैरों में दर्द होने पर आइस पैक का इस्तेमाल 

हमेशा ध्यान में रखने कि पैरों में किसी भी तरह का दर्द हने पर या किसी भी तरह की चोट की स्थति में आइस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटकर चोट या दर्द वाली जगह पर सिंकाई करें। ध्यान रहे कभी भी पैरों के दर्द में गर्म सेंक न करें ये दर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसके अलावा शरीर को आराम देना भी दर्द की समस्या को कम करने का अच्छा उपाय है। 

सही डाइट है जरूरी 

right diet for leg pain

पैरों में दर्द का मुख्य कारण आपकी सही डाइट न लेना भी हो सकता है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में पौष्टिक चीज़ें शामिल करें। अपने भोजन में मैग्नीशियम और पोटाशियमजैसे सप्लीमेंट लें। कुछ खाद्य पदार्थों जैसे दही, केले, साबुत अनाज, मछली, खजूर, किशमिश, आलूबुखारा, टमाटर का रस और पके हुए शकरकंद को डाइट में जरूर शामिल करें।

इन दवाओं का कर सकते हैं इस्तेमाल 

यदि पैरों में ज्यादा दर्द की समस्या है तो आप इससे तुरंत राहत पाने के लिए कुछ दवाइयां जैसे पेरासिटामोल या अल्ट्रासेट का सेवन भी कर सकते हैं। आमतौर पर ये दवाएं डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना भी बाजार में उपलब्ध होती हैं और माइल्ड भी होती हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार चिकित्सकीय परामर्श जरूर लें। NSAIDs दर्द को तुरंत दूर करने के लिए सबसे अच्छी दवा है लेकिन इसे खरीदने के लिए आपको डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होगी और बिना चिकित्सकीय परामर्श के इसका सेवन न करें। 

इसे जरूर पढ़ें:पैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

Recommended Video

दर्द निवारक जेल का इस्तेमाल 

पैरों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए दर्द निवारक जेल का अनुप्रयोग भी बहुत सहायक होता है। यहां तक कि औषधीय दर्द निवारक जैल भी बिना प्रिस्क्रिप्शन के उपलब्ध हो जाता है। फिजियोथेरेपिस्ट विभिन्न दर्द निवारक विधियों द्वारा दर्द को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है। पैर की स्थिति के कारण उत्पन्न होने वाले पैर दर्द को ठीक करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है जैसे उपयुक्त फिटिंग के जूते का उपयोग करना, अधिक समय तक ऊंची एड़ी के जूतों का इस्तेमाल न करना। 

उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखते हुए आप पैरों के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं लेकिन यदि ज्यादा समस्या है तो तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लेनी जरूरी है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik