रात में सोते-सोते कई बार पैर के दर्द के कारण नींद टूट जाती है। क्‍या आपके साथ भी कभी ऐसा होता है? कई बार पूरे दिन ऑफिस की चेयर पर पैर लटका कर बैठने तो कभी बहुत अधिक चलने या पैर के मुड़ जाने पर दर्द होने लगता है। कई बार यह दर्द साधारण और हल्‍का होता है और कुछ देर में बिना किसी उपचार के ही शांत हो जाता है, मगर कई बार पैरों का दर्द आसानी से नहीं जाता है। 

वैसे पैर में दर्द होने के कई कारण होते हैं, मगर थकावट के कारण पैरों में दर्द किसी को भी कभी भी हो सकता है। ऐसे में पेन किलर खाने से अच्‍छा है कि आप कुछ आसान घरेलू उपचार आजमा कर पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपके पैरों के दर्द को पल भर में छूमंतर कर देंगे- 

leg  pain  treatment

फिश ऑयल और नींबू के रस से करें मसाज 

फायदा- नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और यह शरीर के किसी भी भाग में आई सूजन या दर्द को कम कर देता है। 

अगर आपके पैर की मसल्‍स में दर्द हो रहा है तो आप नींबू को कैस्‍टर ऑयल या फिश ऑयल के साथ मिक्‍स करके पैरों की मसाज कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी। अगर आप एक्‍सरसाइज या योगा करते हैं और उस कारण से पैरों में दर्द बना रहता है तो आप दिन में 2-3 बार इस घरेलू उपाय को दोहरा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये एंकल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपको रखेगी एड़ी के मोच और दर्द से दूर

Tips  And Tricks  for  leg  pain

आइस पैक का करें इस्‍तेमाल 

फायदा- इससे दर्द और सूजन दोनों में राहत मिलती है और यदि दर्द का कारण ब्‍लड क्‍लॉटिंग है तो आइस पैक से पैर की सिकाई करने से क्‍लॉटिंग कम होती है या फिर होती ही नहीं है। 

कई बार पैर में ठोकर लगने से स्‍वेलिंग के साथ ब्‍लड क्‍लॉटिंग भी हो जाती है। इससे भी पैरों में दर्द होता है। ऐसे में जैसे ही आपके पैर में चोट लगे तो उस स्‍थान को हाथों से ही कसके दबा लें। साथ ही आइस पैक से उस जगह की सिकाई करें। ऐसा करने पर न तो ब्‍लड क्‍लॉटिंग होगी न सूजन आएगी। 

how  to  treat  leg  pain

काली मिर्च से होगा लाभ 

फायदा- मांसपेशियों के दर्द में काली मिर्च को गरम करके कपड़े में बांध कर उससे सिकाई करने से दर्द में बहुत राहत मिलती है। 

कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक पैदल चलने से पैर के पंजों और पिंडलियों में दर्द होने लग जाता है। इस दर्द में राहत पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल को गरम करके उसमें 1 चम्‍मच काली मिर्च पाउडर मिला कर इस मिश्रण से पैरों की मालिश करें। आपको बता दें कि कुछ देर आपकी त्‍वचा पर हल्‍की जलन होगी, मगर कुछ ही समय में यह जलन कम हो जाएगी और जलन के साथ ही दर्द भी छूमंतर हो जाएगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि इस उपचार को अपनाने के बाद हाथों को साबुन से अच्‍छी तरह से साफ कर लें नहीं तो जहां-जहां आपका हाथ लगेगा वहां-वहां आपको जलन महसूस होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: पीरियड्स के दौरान पैरों की ये 3 एक्सरसाइज करने से मिलेगा आराम

gharelu  nuskhe  for  leg  pain

बेकिंग सोडा का करें इस्‍तेमाल 

फायदा- बेकिंग सोडा में दर्द को खींचने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने की क्षमता होती है। 

कई बार हील्‍स या फिर गलत जूता पहन लेने से पैरों में दर्द होने लगता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए आप सहने योग्‍य गरम पानी में 1 बड़ा चम्‍मच सोडा मिला लें और 10 से 15 मिनट पैरों की सिकाई करें। इससे आपका दर्द कम हो जाएगा। 

Tips for  leg  pain

हल्‍दी से करें पैर के दर्द का इलाज 

फायदा- हल्‍दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और एंटीऑक्‍सीडेंट्स कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं इसमें मौजूद Curcumin तत्‍व शरीर में आई आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करता है। पैरों के दर्द में आप इसे भी घरेलू उपचार के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Recommended Video


पैरों के दर्द में राहत पाने के लिए आप हल्‍दी को गरम तिल के तेल या सरसों के तेल में मिक्‍स करके इससे 5 मिनट के लिए पैरों की मसाज करें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिल जाएगी। 

ये घरेलू उपचार आपको अच्‍छे लगे हों तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े और भी घरेलू उपचार पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik