आजकल के बिजी शेड्यूल से वक्त निकालना बहुत जरूरी है और इसके लिए कभी-कभी आपको आलसी बनना पड़ा तो उसमें भी कोई गुरेज नहीं होना चाहिए। हां, लेकिन अगर आपको हर बार आलस आता है और आप हर काम को कल में टाल देते हैं तो यह भी ठीक नहीं है। अगर आपको अपना काम समय से करने में परेशानी हो रही है या बार-बार आलस में काम छोड़ देते हैं, तो यह भी गलत है।

तो फिर इससे कैसे निपटा जाए? जानी-मानी क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. भावना बर्मी कहती हैं, 'हर किसी को अपने गोल्स को मैनेजेबल बनाना चाहिए।आप ऐसे छोटे-छोटे गोल रखें, जिन्हें पूरा किया जा सके। अनरियलिस्टिक गोल्स अक्सर हमारे ऊपर प्रेशर डालते हैं और फिर वो छूट जाते हैं। वहीं दूसरी चीज ध्यान रखें कि परफेक्ट होने की रेस से दूर रहें। खुद से परफेक्शन की उम्मीद भी इसका कारण हो सकती है।' इसी तरह और भी कई बातें हैं जो डॉ. भावना बर्मी ने हमें बताई, आइए जानते हैं आलस को भगाने के तरीके।

रियल परेशानी को जानें

tips to get rid of laziness

डॉ. भावना बर्मी कहती हैं कि हर बार जब आप आलसी होने लगते हैं, तो एक बार रुकें और खड़े होकर थोड़ा सोचें। थोड़ा आकलन करें कि आखिर में ऐसा हो क्यों रहा है? जब आप रियल इश्यू समझ जाएंगे तो आलस भी नहीं आएगा।

असली समस्या पर ध्यान दें 

अब जब आपने अपने आलस्य का कारण समझ लिया है, तो समस्या पर ध्यान देना शुरू करें। पुरानी आदतों को छोड़ना कठिन हो सकता है, लेकिन ज्यादा प्रोडक्टिव बनने के लिए आप जो छोटे कदम उठा सकते हैं, उन्हें तलाशें। यह क्विक सॉल्यूशन तो नहीं हो सकता है, लेकिन यह परमानेंट सॉल्यूशन होगा।

ऑर्गनाइज्ड हो जाएं

tips to get rid of laziness be organized

जब हम बहुत ज्यादा अव्यवस्थित होते हैं, तो हमारे थॉट्स, हमारी चीजें भी इधर-उधर रहती हैं। इससे हमारी स्किल्स पर भी असर पड़ता है। इसलिए आप व्यवस्थित रहें और अपने आसपास की चीजों को ऑर्गनाइज्ड तरीके से रखें। चाहे आपकी डेस्क हो, आपकी कार, आपका पूरा घर, या आपकी दिनचर्या, सभी चीजें साफ-सुथरी हों।

इसे भी पढ़ें :सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी तो ये 5 तरीके कर सकते हैं आपकी मुश्किल को आसान

सेल्फ-टॉक पर ध्यान रखें

कभी हमारा व्यवहार विचारों का कारण बनता है और कभी विचार व्यवहार का कारण बनते हैं। आपके अंदर जो भी नेगेटिव विचार आते हैं, उन्हें बंद करने की कोशिश करें। अपना ध्यान अच्छी-अच्छी चीजों पर लगाएं और उन्हें अपने व्यवहार में भी लाने की कोशिश करें।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

tips to get rid of laziness practice mindfulness

हममें से अधिकतर लोग इतने व्यस्त हैं कि हमारे पास एक पल में रुककर चीजों को अप्रिशिएट करने तक का समय नहीं है। ज्यादातर लोग अभी जो हो रहा है, उससे ज्यादा कल की चिंता करते हैं। भविष्य के बारे में सोचकर चिंतित होने की बजाय वर्तमान में रहकर चीजों को जीना सीखें। जब हम हर पल में जीना शुरू करते हैं, तो हम इसका फायदा ज्यादा उठा सकते हैं। आप सुबह-सुबह योग से शुरुआत करें और मेडिटेशन (क्या मेडिटेशन करते समय हो रही है कठिनाई? अपनाएं ये टिप्स) करें।

इसे भी पढ़ें :अपने Addiction पर काबू पाने के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

Recommended Video

गोल सेट करें

ऐसे लक्ष्य निर्धारित करें, जिन्हें आप पा सकते हैं। जब आपके पास कुछ अचीव करने के लिए होता है तो आप आगे बढ़ते हैं। ऐसे लक्ष्य चुनें जो वास्तव में आपको प्रेरित करें और आपके कौशल और क्षमताओं का अधिकतम लाभ उठाएं। अपने सारे कामों की एक सूची बनाएं, दोनों बड़े और छोटे, और प्रत्येक को प्राथमिकता बनाकर उन पर काम करें।

अब अगर आप भी आलस के मारे हैं, तो इन तरीकों को जरूर आजमाएं आलस को दूर भगाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik