महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने और उनके स्टाइल को एक डिफरेंट लुक देने में एसेसरीज का एक अहम् रोल होता है। आमतौर पर महिलाएं अलग-अलग आउटफिट के साथ डिफरेंट स्टाइल की एसेसरीज को कैरी करती हैं। लेकिन इससे घर में काफी सारी एसेसरीज इकट्ठी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि उसे सही तरह से आर्गेनाइज किया जाए। अगर एसेसरीज को सही तरह से आर्गेनाइज करके नहीं रखा जाता है तो कभी एक ईयररिंग खो जाती है तो कभी नेकपीस की चेन टूट जाती है या फिर उनकी चमक खो जाती है। इससे आपकी महंगी एसेसरीज यूं ही वेस्ट हो जाती है। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। वैसे तो मार्केट में एसेसरीज को आर्गेनाइज करने के लिए अलग से बॉक्सेस मिलते हैं, लेकिन इससे आपका काफी सारा स्पेस यूं ही खराब हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा स्मार्टली अपनी एसेसरीज को आर्गेनाइज करें। तो चलिए आज हम आपको एसेसरीज को आर्गेनाइज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

फ्रेम का लें सहारा

 organized things inside

अगर आपके पास कई पुराने फ्रेम मौजूद हैं तो ऐसे में आप उस पर दो-तीन लेयर में तार लगाकर उससे ज्वैलरी को हैंग कर सकती हैं। सनग्लासेस से लेकर आप ईयररिंग्स आदि को यहां पर हैंग करें। वहीं अगर आप फ्रेम में नेकपीस आदि हैंग करना चाहती हैं तो ऐसे में आप तार की जगह हुक लगाएं। यह देखने में भी बेहद ब्यूटीफुल लगता है।

टॉवल बार से करें एसेसरीज को आर्गेनाइज

 organized things inside

टॉवल बार देखने में एक बेहद ही सामान्य चीज नजर आती है। लेकिन यह घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बाथरूम में तौलियों को हैंग करने के अलावा भी घर को आर्गेनाइज करने में आपकी मदद करता है। आप इसे अपने वैनिटी एरिया के पास लगाएं। इसके बाद आप वहां पर पर्स से लेकर नेकपीस आदि को हैंग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका पादुकोण से लेकर श्रद्धा कपूर तक, ये एक्ट्रेसेस देती हैं अपने बॉडीगार्ड को करोड़ों में सैलरी!

वाइन रैक भी आएगा काम

 organized things inside

अगर आप क्लच व छोटे पर्स आदि को बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप वाइन रैक की मदद लें। इसके लिए आप वॉल पर रैक लगाएं। इसके बाद आप अलग-अलग रॉ में क्लच व पर्स आदि को रखें। (जानें पोटली और क्‍लच बैग कैरी करने के टिप्‍स)

हैंगिंग बास्केट का करें इस्तेमाल

 organized things inside

नेकपीस व ईयररिंग्स के अलावा भी ऐसी कई एसेसरीज होती हैं, जिसे आर्गेनाइज करना काफी मुश्किल होता है। मसलन, स्कार्फ से लेकर बेल्ट आदि को आर्गेनाइज करने के लिए हैंगिंग बास्केट का सहारा लिया जा सकता है। आप इसमें पर्स आदि भी रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में बना रही हैं शादी का प्लान तो ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन

Recommended Video

पुरानी चीजों को बनाएं ईयररिंग्स होल्डर

 organized things inside

आमतौर पर ईयररिंग्स आदि को आर्गेनाइज करना सबसे मुश्किल लगता है, क्योंकि यह साइज में छोटे होते हैं और अगर इन्हें संभालकर ना रखा जाए तो कभी-कभी एक खो जाता है, जिससे फिर दूसरा यूज करने के लिए नहीं रह जाता। ऐसे में जरूरी है कि आप घर में मौजूद पुरानी चीजों को ही बतौर ईयररिंग्स होल्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप किचन में मौजूद कद्दूकस को ईयररिंग्स होल्डर यूज कर सकती हैं। अगर आप अपने वैनिटी एरिया को एक ब्यूटीफुल ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप कद्दूकस को इस्तेमाल करने से पहले उसे पेंट करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: onecrazyhouse, upcycled-wonders