आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं सुबह से शाम तक काफी व्यस्त रहती हैं। घर और ऑफिस के कामों को मैनेज करना उनके लिए काफी चैलेंजिंग काम होता है। ऐसी स्थितियों में महिलाएं देर से सोती हैं और इसकी वजह से सबसे बड़ी मुश्किल ये होती है कि सुबह वे देर से उठती हैं। देर से उठने पर बॉडी क्लॉक गड़बड़ हो जाती है, साथ ही सुबह के कामों की प्लानिंग में भी दिक्कत आ जाती है। सुबह देरी से शुरू होने पर दिन के सभी कामों में भी देरी होती है। देर से उठने वाली वर्किंग वुमन अक्सर समय की कमी से नाश्ता नहीं कर पातीं, जिससे उनकी हेल्थ पर भी बुरा असर होता है। जरा सोचकर देखिए कि अगर आप सुबह जल्दी उठें और अपने काम तय समय पर कर पाएं तो कैसा रहे। समय पर एक्सरसाइज, नाश्ता करने और सही समय पर ऑफिस पहुंचने पर आप बहुत हद तक तनाव से बच सकती हैं। इसके लिए महिलाएं कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं, जिनके जरिए सुबह जल्दी उठा जा सकता है। 

गुनगुना पानी पिएं

drink hot water inside

अक्सर महिलाएं सुबह नींद भगाने के लिए सबसे पहले चाय पीती हैं। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की परेशानी भी हो सकती है, ऐसे में नींद तोड़ने के लिए सबसे अच्छा उपाय है एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन। गुनगुना पानी शरीर को एक्टिवेट कर देता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो वह इससे दूर हो जाती है, साथ ही शरीर डीटॉक्स भी होता है। इस पानी में अगर आप नींबू और शहद मिलाकर पिएं तो यह आपको और भी ज्यादा फायदे देता है।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश में घर में करें ये आसान एक्सरसाइज और खुद को रखें फिट

सैर पर निकल जाएं

अक्सर महिलाएं सुबह उठते ही रोजमर्रा के कामों में लग जाती हैं, जिससे उन्हें यही महसूस होता रहता है कि नींद पूरी नहीं हुई। अगर आप उठने के बाद फ्रेश होकर कुछ देर बाहर की ताजा हवा लेने के लिए निकलें तो इससे आपकी नींद तो टूटेगी ही, साथ ही गार्डन की ताजा ऑक्सीजन लेने से आप एनर्जेटिक फील करेंगी

रात में हल्का खाना है फायदेमंद

have light food inside

अगर आप रात में बटर चिकन, दाल मखनी, शाही पनीर जैसी चीजें रोजाना रात में ले रही हैं तो अपनी इस हैबिट में बदलाव लाएं। रात में अगर आप हरी सब्जियां, दाल-रोटी, सलाद, खिचड़ी आदि लेते हैं तो इससे आपका पेट हल्का रहता है सुबह उठने पर सुस्ती महसूस नहीं होती। 

अलार्म रखें बेड से दूर

keep alarm clock far inside

अगर आप फोन में अलार्म लगाकर सोती है और फोन अपने पास ही रखती हैं तो इससे दो नुकसान होते हैं। एक तो फोन पास रखने से आप रिलैक्स होकर नहीं सो पातीं, साथ ही सुबह का अलार्म आप नींद में बंद कर वापस सो सकती हैं। ऐसे में समय पर उठने के लिए जरूरी है कि आप अलार्म बेड से कुछ कदम की दूरी पर रखें ताकि उसे बंद करने के दौरान आप बेड से उठें और आपकी नींद टूट जाए।

गैजेट लेकर ना सोएं

बहुत सी महिलाएं रात में मोबाइल या लैपटॉप पर नेट सर्फिंग करती रहती हैं और रात में इन गैजेट्स को देखते-देखते ही सो जाती हैं। इसका नतीजा ये होता है कि उन्हें अच्छी नींद नहीं आ पाती। साउंड स्लीप के लिए जरूरी है कि आप रात में शांति से सोएं। अगर आप फोन, लैपटॉप, टीवी बंद करके सोती हैं तो अच्छी नींद आने की संभावना बढ़ जाती हैं।

अगर आप इन आसान उपायों को अपनाएं तो रोजाना सुबह जल्दी उठने की हैबिट डाल सकती हैं। किसी भी आदत को विकसित होने में कम से कम 15 दिन का समय लगता है। मुमकिन है कि शुरुआत में आपको परेशानी महसूस हो, लेकिन धैर्य रखें, धीरे-धीरे इस रूटीन को बनाए रखने से आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और फिर आपका दिन ज्यादा बेहतर तरीके से मैनेज हो सकेगा।