Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मिर्च काटने के बाद हो रही है हाथों में जलन, तो इन ईज़ी ट्रिक्स से पाएं मिनटों में राहत

    मिर्च काटने या पीसने के बाद अक्सर हाथों में जलन होने लगती है इस जलन से निजात पाने के लिए आप यहां बताए घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2021-05-07,15:10 IST
    Next
    Article
    chilli burn main

    आपने जब  किचन में कभी हरी या लाल मिर्च हाथों से काटती हैं तब आपके हाथों में जलन होने लगती है। ये जलन कई बार बहुत देर तक आपको परेशान कर सकती है। यही नहीं जब आप इन्हीं हाथों को अपने चेहरे,आंख,नाक या अन्य स्थानों पर लगाती हैं तब शरीर के अन्य भागों में भी जलन होने लगती है। ऐसे में कुछ होम रेमेडीज से आप अपने हाथों की जलन और मिर्च से होने वाले नुक्सान से मिनटों में छुटकारा पा सकती हैं।

    एलो वेरा जेल 

    aloe vera gel apply

    एलो वेरा जेल एक प्राकृतिक उत्पाद है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर है। जब आप बहुत देर तक मिर्च काटती हैं तब आपके हाथों में मिर्च की वजह से जलन होने लगती है। ऐसे में इस जलन को शांत करने के लिए तुरंत एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल से हाथों की 2 मिनट तक मसाज करने से हाथों की जलन कम हो जाएगी और इसका असर शरीर के अन्य भागों में नहीं पड़ेगा। प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल के त्वचा के लिए कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। 

    दही, मक्खन या दूध का इस्तेमाल 

    curd remedies

    जैसे ही मिर्च काटने की वजह से आपके हाथों में जलन हो आप दही से अपने हाथों की मसाज करें। यदि घर में दही नहीं है तो दूध और मक्खन से कम से कम 2 मिनट तक हाथों की मसाज करें और फिर हाथों को पानी से धो लें। अगर आपको तुरंत जलन से राहत पानी है तो ठन्डे दही या दूध का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर है। ऐसा करने से आपको तुरंत हाथों की जलन से छुटकारा मिलेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें:गरम चाय या पानी से जलने पर अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, तुरंत कम हो जाएगी जलन

    शहद का इस्तेमाल

    honey remedy

    शहद का इस्तेमाल आप किचन के कई कामों के लिए करती होंगी। यही नहीं शहद को वजन कम करने के लिए भी एक औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। मिर्च काटने पर हाथों में जलन होना एक आम बात है। ऐसे में इस जलन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका शहद का इस्तेमाल करना है। जब भी आपको हाथों में जलन महसूस हो तुरंत हाथों में शहद से मसाज करें और हाथ पानी से धो लें। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा। 

    नींबू का इस्तेमाल 

    lemon juice remedy

    यदि आप मिर्च काटने की वजह से जलन से परेशान हैं, तो आप इस जलन को कम करने के लिए तुरंत नींबू के रस का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नीम्बू का टुकड़ा भी जलन वाले हाथों में रगड़ सकती हैं। ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा और इसका किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। बल्कि नीम्बू त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है। 

    इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: सर्दी और खांसी के लिए बेस्‍ट हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

    आइस क्यूब

    ice cubes remedy

    जब भी आप किचन में मिर्च काटती हैं तब आपके हाथों में जलन होने लगती है जो बहुत देर तक शांत नहीं होती है। इस जलन को कम करने के लिए हाथों में तुरंत आइस क्यूब रगड़ें। इससे तुरंत जलन में राहत मिलेगी। 

    Recommended Video

    ग्लव्स का करें इस्तेमाल

    gloves remedy 

    एक सबसे बेहतर तरीका ये है कि आप मिर्च काटने के लिए किचन ग्लव्स का इस्तेमाल करें। यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तब ग्लव्स का इस्तेमाल बेहद जरूरी है क्योंकि मिर्च वाले हाथ यदि बच्चे की कोमल त्वचा पर लगते हैं तब उसे भी जलन हो सकती है। 

    उपर्युक्त सभी घरेलू युक्तियां मैंने आजमाई हैं और इनसे मुझे तुरंत राहत भी मिलती है, यदि आपको भी मिर्च की वजह से जलन हो रही है तो आप भी इन युक्तियों को आजमा सकती हैं। ये सभी युक्तियाँ पूरी तरह से प्राकृतिक हैं इसलिए इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।