आमतौर पर लड़कियां अपनी शादी की तैयारी के लिए अपने चेहरे और बालों का विशेष रूप से ध्यान देती हैं और अपने हाथों और पैरों के नाखूनों की देखभाल को नज़रअंदाज़ कर देती हैं। होने वाली दुल्हन तनाव से राहत देने वाली गतिविधियों में लिप्त होकर नियमित रूप से फेशियल और बॉडी के साथ अपने चेहरे की देखभाल करती है लेकिन नाखूनों की देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना चेहरे और बालों का । एक खूबसूरत दुल्हन के लिए त्वचा के साथ बालों का स्वस्थ होना भी बहुत आवश्यक है क्योंकि मेहंदी लगे हाथों और पैरों में स्वस्थ और खूबसूरती से फ़ाइल किए गए नाखून बहुत अच्छे लगते हैं। 

नाखून की देखभाल के लिए आपका सलून में जाना आवश्यक नहीं है और न ही महंगे पार्लर ट्रीटमेंट जैसे मैनीक्योर और पेडीक्योर को आजमाना जरूरी है। स्वस्थ नाखूनों के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकती हैं और नाखूनों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं नाखूनों की देखभाल के कुछ DIY घरेलू नुस्खों के बारे में। ये घरेलू नुस्खे नाखूनों के क्यूटिकल्स को मुलायम और पुनर्जीवित करेंगे, पीले होने वाले नाखूनों की मरम्मत करेंगे, उन्हें आसानी से तोड़ने से रोकेंगे और उन्हें सुंदर और स्वस्थ दिखने में मदद करेंगे। 

एक्सफोलिएट करें 

expholiate nails

इससे पहले कि हम नेल केयर के बारे में बताएं यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने हाथों और पैरों की त्वचा को साफ कैनवास बनाने के लिए एक्सफोलिएट करें। किसी भी हाथ और पैर के मॉइस्चराइजर्स को काम करने के लिए, एक्सफोलिएशन सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। इसके लिए आप कच्ची चीनी का उपयोग कर सकते हैं जो पाउडर की तुलना में अधिक दानेदार है और पैरों पर त्वचा के लिए बेहतर है। एक कटोरे में चीनी, शहद, और नारियल का तेल मिलाएं और इसे गोल गति में धीरे से हाथों पर रगड़ें। ऐसा करने से हाथों की और नाखूनों की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल करने से नेल्स को होते हैं क्या फायदे

Recommended Video

हेल्दी नाखूनों के लिए DIY सीरम 

यदि आपके नाखूनों को बढ़ने में काफी समय लगता है, तो यह घर का बना सीरम आपको उन्हें मजबूत बनाने और बहुत जरूरी विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा। आप इसे एक सप्ताह के लिए तैयार करके इसका नियमित इस्तेमाल कर सकती हैं। 

आवश्यक सामग्री 

orange nail scrub

  • संतरे का छिलका-2 चम्मच 
  • संतरे का रस-1 बड़ा चम्मच
  • जैतून का तेल-1 बड़ा चम्मच 
  • नारियल तेल-1 बड़ा चम्मच

बनाने का तरीका 

एक ताजा संतरा लें और उसका छिलका अलग कर लें। ताजा संतरे का रस निचोड़ें और इन दोनों सामग्रियों को एक कांच के कटोरे में डालें। इस मिश्रण में  जैतून का तेल और गर्म नारियल तेल मिक्स करें और सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें । 

इस्तेमाल का तरीका 

अपने हाथों और पैरों को साफ करें और एक तौलिया का उपयोग करके उन्हें सुखाएं। अपनी उंगलियों को डुबोएं और उन्हें 10 मिनट के लिए भिगो दें। यह प्रक्रिया एक बार हो जाने पर, आप सीरम को धो लें और हैंड क्रीम लगालें । संतरे के रस से कोलेजन का उत्पादन बढ़ेगा जिससे आपके नाखून स्वस्थ और मजबूत बनेंगे। तेल आपके नाखूनों के लिए नमी प्रदान करेगा। आप इस सीरम को रोज़ या फिर हफ्ते में तीन दिन इस्तेमाल कर सकती हैं।  

मजबूत नाखूनों के लिए DIY तेल

nail oil

क्यूटिकल्स की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि नाखून की देखभाल करना। इस तेल से नाखूनों का पोषण करें और अपने क्यूटिकल्स को इस सरल DIY के साथ भविष्य के किसी भी नुकसान से रोकें।

आवश्यक सामग्री 

  • अरंडी का तेल-1 बड़ा चम्मच 
  • जोजोबा तेल-3 बड़े चम्मच 
  • लैवेंडर तेल-5-7 बूँदें 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और एक छोटी, साफ बोतल में भविष्य के उपयोग के लिए रख लें। 
  • यदि आपके पास एक ग्लास ड्रॉपर बोतल या एक खाली रोल-ऑन है, तो उन्हें नाखून के तेल को स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • आप इस तेल का उपयोग दिन में एक बार या सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं। 
  • जोजोबा तेल क्यूटिकल्स को कोमल बनाने के लिए हाइड्रेटिंग तेल है। 
  • यह तेल टूटे हुए नाखूनों को मजबूत करने में मदद करता है।

खूबसूरत नाखूनों के लिए 

garlic seerum

आपके नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए यहां एक और सरल DIY तरीका बता रहे हैं।  

आवश्यक सामग्री 

  • बारीक कटा हुआ लहसुन -2 
  • नींबू का रस- 1 कप 
  • शहद-1 बड़ा चम्मच 
  • जैतून का तेल- 2 चम्मच 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

एक कांच का कटोरा लें और उसमें नींबू का रस, लहसुन और जैतून का तेल मिलाएं। शहद को गर्म करें और इसे बाकी सामग्री में मिलाएं। अपने हाथ और पैरों के नाखूनों को अधिकतम 15 मिनट तक इस मिश्रण में भिगोएँ। एक बार यह प्रक्रिया हो जाने के बाद, अपने हाथों को धो लें और पहले से तैयार DIY तेल को नाखूनों में रगड़ें तेल लगाएं या बस किसी जैतून के तेल में रगड़ें। नींबू का रस नाखूनों को साफ और सफेद करता है, वहीं सेलेनियम की उपस्थिति के कारण लहसुन स्वस्थ नाखून वृद्धि को बढ़ावा देता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण जादू की तरह काम करते हैं। शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल, सुखदायक और नमी-अवरोधक गुणों के लिए जाना जाता है और आपके हाथों और पैरों के लिए अद्भुत काम करता है।

इन सभी DIY तरीकों से आप शादी के पहले अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं। लेकिन यदि आपके नाखून बहुत ज्यादा संवेदनशील हैं तो ब्यूटी विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik