हाथों और पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए आप अक्सर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर का सहारा लेती हैं।  लेकिन इसके बाद भी बहुत बार ऐसा होता है कि आपके हाथ या पैर कुछ दिनों बाद फिर पुराने रंग रूप में आ जाते हैं, तब लगता है कि काश हमारे हाथ और नेल्स हमेशा सॉफ्ट और सुंदर बने रहते। 

जी हां, हम अपने हाथों और पैरों में मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद अपने नाखूनों की अच्छी केयर करके इन्हें लंबे समय तक के लिए खूबसूरत  बनाए रख सकते हैं। आइए सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक एंड एकेडमी की फाउंडर डॉयरेक्टर, भारती तनेजा जी से जानें  मैनीक्योर और पैडीक्योर के बाद अपने नाखूनों की अच्छी देखभाल के तरीकों के बारे में। 

bhaarti taneja tips for healthy nails

पोषण युक्त भोजन है जरूरी 

भारती तनेजा जी बताती हैं कि मजबूत नाखूनों के लिए आपके भोजन में विटामिन -बी, ई, फाइबर, प्रोटीन और खनिज भरपूर मात्रा में होना चाहिए और रोजाना एक हरी सब्जी ज़रूर खाएं इसके साथ फल व दालें इन पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं। कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं। इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दूध, दही, उबले अंडे आदि का सेवन नियमित रूप से करें।

ग्लव्स का करें इस्तेमाल 

ज्यादा दिनों तक मैनीक्योर और पेडीक्योर का असर बनाए रखने के लिए अपने हाथों और नाखूनों का ध्यान रखें। नेल पॉलिश कुछ समय बाद घरेलू काम करने के साथ निकल जाती है।  इसलिए अपने मैनीक्योर को बचाने के लिए घर का काम करते समय ग्लव्स का इस्तेमाल करें। कपड़े और बर्तन धोने के बाद अपने हाथों को साफ और सूखे कपड़े से पोछ लें ।

हाथों को टॉवल से सुखाएं 

hands care after manicure

अगर आप अपने हाथों को सुखाने के लिए उन्हें तौलिए से ज़ोर से रगड़ती हैं तो आपको इस आदत में तुरंत बदलाव लाने की ज़रूरत है, क्योंकि हाथों को ज़ोर से रगड़ने से इनमें ड्रायनेस आती है और स्किन में इरिटेशन होता है, जिससे इचिंग की समस्या के साथ स्किन फ्लैकी हो जाती है। इसलिए अपने हाथों को हमेशा मोटे टॉवल से थपथपाकर सुखाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: जल्द ही शादी होने वाली है तो इस तरह से रखें अपने नाखूनों का ख्याल

नाखूनों के आस-पास की स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं 

हाथों और पैरों के नाखूनों के आस-पास की स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा कर क्यूटिकल्स को प्रोटेक्ट करें। इसके लिए अपने सिंक और वाश बेसिन के पास मॉइश्चराइजर की बोतल रखें ताकि जब भी आप अपने हाथ या पैर धोएं उसके बाद मॉइश्चराइजर को अपने हाथों और पैरों पर लगा कर उनकी नमी बरकरार रख सकें। हाथों को धोने के लिए आप सौम्य और मॉइस्चराइज़िंग हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। इसमें स्टीयरिक एसिड भी होता है, जो त्वचा में भी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है और यह त्वचा के सभी लिपिड की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। आप ग्लिसरीन-आधारित साबुनों का विकल्प भी चुन सकती हैं, जो नमी बनाए रखने और डैमेज स्किन को रिपेयर करने के लिए अच्छे होते हैं। 

नाखूनों को नमक के पानी से साफ़ करें 

nail care tips

भारती जी बताती हैं कि आपके नाखूनों की लंबाई मैनीक्योर के बाद भी बढ़ती रहती हैं इसलिए, नाखूनों को साफ रखने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप हाथों को बार-बार धोएं। हाथों या पैरों के नाखूनों में मैल जमा न होने दें। इससे ना केवल उनमे पनपने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं बल्कि नाखून हमेशा साफ और सुंदर दिखेंगे। नमक आपके नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए अपने नाखूनों को नमक के पानी से साफ करें। इसके लिए चार से पांच चम्मच नमक को एक लीटर पानी में डालें और अच्छे से मिला लें फिर 15 से 20 मिनट तक इसमे अपने हाथों और पैरों को भिगो कर रखें। इसके बाद हाथों को सुखा लें और इन पर ग्लिसरीन लगा दें।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर पर मैनीक्योर करते वक्त न करें ये गलतियां

Recommended Video

नाखूनों की खूबसूरती के लिए नुस्खे 

file nails after manicure

  • नींबू जितना उपयोगी आपके शरीर के लिए है उतना ही फायदेमंद आपके नाखूनों के लिए है। जब भी आप नींबू को इस्तेमाल करें तब उसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि उसका भी इस्तेमाल करें। इसके छिलके से अपने नाखूनों को स्क्रब करें और जब वह सूख जाए तो उन्हें धो लें। 
  • नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण बना कर इस्तेमाल करें। 40 मी.ली. गुलाब जल में 10 ग्राम ग्लिसरीन और 50 मि.ली. हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाएं। फिर रुई की मदद से अपने नाखूनों पर लगाएं। थोड़ी देर तक इसे स्क्रब  करके छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें।
  • नाखूनों को साफ रखने के लिए आप नारियल या अरंडी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, यदि आप अरंडी के तेल से रोजाना पांच से दस मिनट अपने नाखूनों की मसाज करती हैं तो इससे उनकी शाइन बढ़ती है।
  • अगर आप नाखूनों को समय पर नहीं काटती हैं तो ये टेड़े मेड़े बढ़ने लगते हैं और यह आपके हाथों की खूबसूरती को कम करते हैं। इसलिए नाखूनों को समय-समय पर काट कर उन्हें सही आकार देती रहें ।
  • नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए उन्हें दांतों से, ब्लेड से न काटकर सिर्फ नेलकटर और फाइलर का इस्तेमाल करें।

भारती तनेजा की उपर्युक्त सभी टिप्स को आजमाकर आप मैनीक्योर और पैडीक्योर के बाद लंबे समय तक अपने नाखूनों को चमक बरकरार रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik