• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आता है बहुत गुस्सा तो आपको जरूरत है मीठा खाने की - स्टडी

कई लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है। उनके गुस्से का कारण किसी को समझ नहीं आता है। अगर आपके सामने भी कोई बहुत गुस्सा करता है तो उसे मीठा खिलाएं। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -26 Oct 2018, 14:26 ISTUpdated -26 Oct 2018, 19:13 IST
Next
Article
mithai can control your angerness main

कई लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है। उनके गुस्से का कारण किसी को समझ नहीं आता है। अगर आपके सामने भी कोई बहुत गुस्सा करता है तो उसे मीठा खिलाएं। क्योंकि नई रिसर्च के अनुसार मीठा ना खाने के कारण लोगों को गुस्सा आता है। तो मतलब है कि जो बहुत गुस्सा करते हैं वे मीठा नहीं खाते हैं। अगर आप भी गुस्सा करने वाले और मीठा ना खाने वाले इंसानों में शुमार हैं तो आज से ही मीठा खाना शुरू कर दें। गुस्सा कंट्रोल में रहेगा। 

लोग करते हैं बहुत गुस्सा

कई लोग हर बात पर बहुत गुस्सा करते हैं। लोग छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना शुरू कर देते हैं। इसकी वजह से वे तनाव में आ जाते हैं। लेकिन लोगों को इसका कारण नहीं पता होता है। 

इसका जवाब अब मिल गया है। बार-बार गुस्सा करने वाले लोगों पर एक शोध हुई है और इसका परिणाम आ गया है। इस रिसर्च के अनुसार जो लोग मीठा नहीं खाते हैं उन्हें गुस्सा अधिक आता है। लोगों के गुस्सैल होने के पीछे उनका मीठा ना खाना है।

mithai can control your angerness inside

शरीर में शर्करा की मात्रा करता है गुस्सा कंट्रोल

इस नई रिसर्च के अनुसार शरीर में मौजूद शर्करा आपका गुस्सा कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दरअसल, इस नई स्टडी में पता चला है कि शरीर में शर्करा की अधिक मात्रा गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करती है। अमेरिका के ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय ने अपने अध्ययन में खाने-पीने में मीठी चीजों का इस्तेमाल न करने और मीठे पेय पीने वाले लोगों के व्यवहार की तुलना की। इस तुलनात्मक अध्ययन में उन्होंने पाया कि मीठे पेय पीने वाले लोगों को गुस्सा कम आता है। (Read More: त्‍योहार पर घर के बने गुलगुलों से कराएं मुंह मीठा)

मीठे से दिमाग को मिलती है एनर्जी

मीठी चीजें खाने से मस्तिष्क को एनर्जी मिलती है। 'एग्रेसिव बिहैवियर' जर्नल के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि खून में मौजूद ग्लूकोज (शरीर में पाई जाने वाली एक सरल प्रकार की शर्करा) से मस्तिष्क को ऊर्जा मिलने की वजह से गुस्सा कम आता है। इसलिए गुस्सा करने वाले इंसान को रोज मीठा खाना चाहिए। 

रोज सुबह करें मीठे से शुरुआत

अगर आप मीठा बिल्कुल नहीं खाती हैं तो रोज सुबह मीठे से शुरुआत करें। इसे अपनी एक आदत बनाइए। इसके लिए रोज सुबह मीठी चाय पीने की आदल डालिए। इससे आपको अलग से मीठा लेने की जरूरत नहीं होगी और चाय आपको सुबह पीनी पसंद आएगी। (Read More: फेस्टिव सीजन में ‘ओट्स के लड्डू’ से कराएं सबका मुंह मीठा)

mithai can control your angerness inside

तुलसी पत्ती और दालचीनी से बनाइए चाय

सुबह की मीठी चाय बनाने के लिए उसमें तुलसी पत्ता और दालचीनी डालिए। इन दोनों चीजों की खुशबू और स्वाद आपका ध्यान मीठे से हटाएगा और आप मीठा ले भी लेंगी। इसलिए आज से रोज सुबह दालचीनी और तुलसी पत्ते वाली मीठी चाय पीना शुरू करें।  

गुस्से को कंट्रोल करना सीखें

इसके साथ ही गुस्से को कंट्रोल करना सीखेँ। समाचार पत्र डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक अध्ययनकर्ता ब्रैड बुशमैन मानते हैं कि गुस्से के आवेगों को कंट्रोल करने के लिए आत्म नियंत्रण की आवश्यकता होती है और आत्म नियंत्रण के लिए बहुत सी ऊर्जा चाहिए। मस्तिष्क को ग्लूकोज से यह ऊर्जा मिलती है।

तो रोज सुबह मीठा खाएं और गुस्से से खुद को बचाएं। इसके लिए आपको केवल रोज सुबह 25 ग्राम मीठा लेने की जरूरत है। आपका गुस्सा कंट्रोल में रहेगा। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।