आपने कई डायटीशियन और डॉक्टर्स से सुना होगा कि पानी पीने से वजन कम होता है। यह बात 100 प्रतिशत सही है। अगर आप पानी सही मात्रा में पीती हैं तो आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म रेट बैलेंस्ड रहता है। मगर, केवल पानी पी कर वजन कम नही किया जा सकता है। अगर आप वाकई अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आज हम आपको एक ऐसे खास पानी के बारे में बताएंगे जो मात्र 14 दिनों में ही आपको वजन कम कर देगा। हम बात कर रहे हैं गुणों से भरपूर इलायची के पानी की। जी हां, आपने इलाइची की चाय के बारे में सुना होगा मगर आज हम आपको इलायची के पानी के फायदे बताएंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि यह आपके वजन को तेजी से घटाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही बिना पैसे खर्च किए कैसे इस खास तरह के पानी को बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़े: महिलाओं के लिए अमृत है चिया सीड्स का पानी, सुबह पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

cardamom  with  warm  water  at  night

इलायची के लाभ 

आपके लिए सबसे पहले तो यही जानना जरूरी है कि इलायची में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। इलायची में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और कई तरह के मिनरल्स होते हैं। यह आपके शरीर में बह रहे खून को साफ रखते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर फ्लकचुएट करता है तो इससे वह भी काबू में रहता है। अगर आपको कफ,गैस और पेशाब में जलन होने की समस्या है तो आपको इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। इसके साथ ही यह आपके बॉडी में मौजूद वसा को भी बर्न करता है। इससे आपका वजन कम होता है। इतना ही नहीं इलायची के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है और आपको खाना डायजेस्ट करने में मदद मिलती है। अगर आप इलायची जबाती हैं तो आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है। पेट, थाइस और हिप्‍स के फैट को मक्‍खन की तरह पिघला देते हैं ये 3 योगासन

इसे जरूर पढ़े: सेब के सिरके की सिर्फ '1 चम्‍मच' है कमाल, महिलाओं की 10 समस्‍याएं करती है दूर

कैसे बनाएं ये खास पानी 

आपको रात में इलायची को छील को कर उसके दाने को पानी में भिगो कर रख देना चाहिए। रात भर इलायची के दानों को पानी में भिगो कर रखा रहने दें। इसके बाद आप सुबह उसी पानी को गर्म कर लें। इस पानी को आप पीलें। 

अगर आप दिन में ऐसा 2 से 3 बार करती हैं तो या कम से कम 1 लीटर गर्म इलायची वाला पानी पीती है तो आपका वजन तेजी से घटने लगेगा। आपको 5-6 इलायची के दाने रात में ही पानी में भिगो कर रख देने चाहिए। एसा आपको रोज करना चाहिए। मगर आप यदि ऐसा 14 दिन तक लगातार करती हैं तो आपको अपने अंदर बदलाव नजर आने लगेगा। ये 3 टिप्स आजमाएं शादी से पहले अपना वजन घटाएं

 

क्या पड़ेगा फर्क 

अगर आप रोजाना इलायची का पानी पीती हैं तो आपको कुछ भी खाने की क्रेविंग खत्म हो जाएगी। इससे आप कम से कम खाना खएंगी। अगर आप यह इलायची का पानी पी रही हैं तो आपको सुबह उठते ही और दिन में 2 बार जरूर पीना चाहिए। यह पानी आपकी भूख को कंट्रो कर लेगा। वैस वजन कम करने के साथ-साथ इस पानी को पीने से आपकी त्वचा पर भी ग्लो आ जाएगा।