हर मेकअप प्रॉडक्ट की अपनी एक शेल्फ लाइफ होती है। मसलन, मस्कारे को छह महीने में बदल देना चाहिए, वहीं लिपस्टिक लगभग दो साल तक चलती है। लेकिन आपके हेयर स्टाइलिंग टूल्स का क्या। उनकी एक्सपायरी डेट के बारे में तो कोई नहीं जानता। ऐसे में महिलाएं इन्हें इस्तेमाल ही करती जाती है। लेकिन एक वक्त के बाद इन्हें इस्तेमाल करने से बाल डैमेज होने लगते हैं और हमें इसका पता भी नहीं चलता। आमतौर पर देखने में आता है कि जब हेयर स्टाइलिंग टूल जैसे कर्लिंग आयरन आदि खराब हो जाती हैं, तभी हम इन्हें बदलती हैं।

लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि जब आप स्टाइलिंग टूल टूट जाए या खराब हो जाए, तभी आप इसे चेंज करें। इसके अलावा भी ऐसे कई संकेत होते हैं, जो यह बताते हैं कि आपको इन्हें बदल देना चाहिए। हेयर स्टाइलिंग टूल आपके बालों को खूबसूरत बनाते हैं, लेकिन तभी जब वह एकदम सही हों। तो चलिए आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि अब आपके हेयर स्टाइलिंग टूल वास्तव में एक्सपायर हो चुके हैं और अब इनका इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए हानिकारक है-

इसे भी पढ़ें: बालों को स्टाइलिश बनाते हैं हेयर टूल्स, ऐसे करें इनकी सफाई

डैमेज्ड या स्क्रैच प्लेट्स

should change your hair styling tools inside

यदि आपको स्ट्रेटनिंग आयरन की प्लेट में खरोंच, डेंट या कोटिंग से डैमेज्ड दिखती हैं, तो यह संकेत है कि आपका हेयरस्टाइलिंग टूल अब पहले की तरह रिजल्ट नहीं देगा और इसलिए आपको इसे बदल देना चाहिए। इस तरह के डैमेज्ड प्लेट वाले आयरन का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आपका हेयरस्टाइल खराब होगा, बल्कि यह आपके बालों को भी खींचेगा। इतना ही नहीं, इससे आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंचेगा।

Recommended Video

लाइट का फ्लिकर होना

change your hair styling tools tips inside

अगर आपके आयरन की लाइट फ्लिकर हो रही है तो इसका अर्थ है कि आपके आयरन में कुछ गड़बड़ है। जब हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट की लाइफ खत्म होने लगती है तो इससे उनका तापमान प्रभावित होता है। साथ ही लाइट भी फ्लिकर होने लगती है। ऐसे में अंडर हीट या ओवर हीट स्टाइलिंग टूल अपना काम सही तरह से नहीं कर पाते। साथ ही साथ यह आपकी स्कैल्प और हेयर को भी डैमेज करते हैं। इसलिए इस तरह के हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल आपको अपने बालों में नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हेयर टूल्स और एसेसरीज को आर्गेनाइज करने के लिए इन आईडियाज की लें मदद

छिली, जली या कटी हुई तारें

change your hair styling tools inside

अगर आपके हेयरस्टाइलिंग टूल की तार कहीं से छिली या जली हुई हैं तो ऐसे में इनका इस्तेमाल करना काफी जोखिम भरा हो सकता है। इससे आपको गंभीर चोट लगने की संभावना रहती है। इसलिए, इसे तुरंत फेंक दें और खुद को नुकसान से बचाने के लिए कुछ नए स्टाइलिंग टूल लाएं। हालांकि अगर आप इन स्टाइलिंग टूल को इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो पहले इन्हें रिपेयर करवाएं और तार को पूरा बदलवा दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)