हेयर फॉल शब्द किसी भी महिला के लिए डरा देने वाले शब्द हैं। हम महिलाओं को अपने बालों से इतना प्यार होता है कि हम उनकी देखरेख के लिए क्या नहीं करती हैं, लेकिन जब बालों की झड़ने की समस्या बढ़ती दिखाई देती है तो टेंशन ज्यादा होने लगती है। वैसे तो हेयर फॉल एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को होती है, लेकिन महिलाओं को यह कई कारण से हो सकती है। कई महिलाएं बालों के झड़ने को रोकने के लिए ऐसे कई उपाय आजमा लेती हैं, जो उनके काम के नहीं होते हैं। इससे पहले हमें हेयर फॉल के बारे में जानना जरूरी है।

जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट और स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. लिपी गुप्ता कहती हैं, 'यह समझना महत्वपूर्ण है कि कितनी मात्रा में बाल झड़ना सामान्य है और क्या असामान्य है। हम हर दिन लगभग 100 स्ट्रैंड खो देते हैं, लेकिन इससे ज्यादा अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो फिर वो गंभीर है।' बालों के झड़ने और इसके उपायों के बारे में भी डॉ. गुप्ता ने विस्तार से समझाया, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट की राय क्या है।

स्ट्रेस हो सकता है कारण

hair fall reason stress

भावनात्मक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है और बालों के झड़ने के साथ-साथ कई बीमारियों से जुड़ा हुआ है। तनाव उन कारकों में से एक है जो बालों के झड़ने की समस्या की जड़ है। हालांकि, तनाव के कारण बालों का झड़ना परमानेंट नहीं होता है और यह रिकवर किया जा सकता है।

स्टाइलिंग है अन्य कारण

बाल झड़ने की समस्या तब भी उत्पन्न होती है, जब आप जरूरत से ज्यादा स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। ये टूल्स कुछ देर के लिए आपके बालों को सुंदर दिखते हैं, मगर लंबे समय के लिए इनसे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इन स्टाइलिंग टूल्स से निकलने वाली गर्मी न केवल बालों से सारी नमी को सोख लेती है, बल्कि अत्यधिक उपयोग से हेयर फॉलिकल और स्कैल्प को भी नुकसान हो सकता है, जिससे यह बालों के झड़ने का एक और कारण बन जाता है।

सही आहार न लेना भी हो सकता है कारण

proper diet for hair fall control

बहुतों को पता नहीं है कि आहार में प्रोटीन की कमी के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। आयरन और विटामिन-बी से भरपूर भोजन की कमी से बाल झड़ते हैं। चूंकि आपके बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है, वे कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं। जब जड़ों को मजबूत करने की बात आती है तो आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तो हेयर रूट्स मजबूत होते हैं।

एजिंग है एक और कारण

हेयर सेल्स उनमें से एक हैं जो एजिंग के साइन दिखाते हैं। उम्र के साथ बालों के रोम भी सफेद होने लगते हैं। रिजनरेशन जिसमें गिरते बालों के रेशे (कैट जेन) बालों को नए बालों के रोम (एनाजेन) के बढ़ने से बदल दिया जाता है, कम हो जाते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

बालों के झड़ने से निपटने के लिए, ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करना अच्छा है विशेष रूप से बालों के झड़ने के नियंत्रण से संबंधित हैं। 

हीट डैमेज को कम करें

prevent hair from heat damage

स्टाइलिंग करने से भी बाल डैमेज होते हैं, इसलिए कोशिश करें कि कम से कम स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करें। जब भी आप कर्लिंग आयरन , स्ट्रेटनर आदि का इस्तेमाल करें, तो उससे पहले अपने बालों में हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे भी जरूर लगाएं। टूल्स को बहुत ज्यादा हीट करके बालों पर न लगाएं। बालों का झड़ना और हीट से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए ब्लो-ड्रायर को अपने स्कैल्प से 6 इंच दूर रखें।

इसे भी पढ़ें :Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

अपनी डाइट पर ध्यान रखें

बाल आपके शरीर में तेजी से बढ़ने वाले टिश्यूज होते हैं, इसी कारण इनके विकास में भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है। अपने आहार में कुछ बदलाव करने से बालों का विकास हो सकता है। इसके लिए अपने आहार में ग्रीन वेजिटेबल्स, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट, फिश  आदि चीजों को शामिल करें, जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करेंगे और बालों के झड़ने की समस्या को कम करेंगे।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा टिप जिसे कोई भी आसानी से अपना सकता है, वह है अपने शरीर को हाइड्रेट रखना। बालों का झड़ना ज्यादातर नमी की कमी के कारण होता है। पानी आपके बालों को अधिक लचीला, कम ब्रिटल बनाता है और इसलिए बालों के झड़ने और टूटने की संभावना कम होती है। पानी के फायदे अनंत हैं लेकिन हमें हर दिन कम से कम 3 लीटर पीने की कोशिश करनी चाहिए। गर्मी हमारे बालों से सारी नमी को सोख लेती है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने का खतरा होता है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और कोमल, चमकदार बाल पाने का यह सबसे आसान तरीका है।

इसे भी पढ़ें : Stop Hair Fall: बालों का झड़ना और गंजापन रोकता है इन 5 चीजों से बना जादुई तेल

मल्टीविटामिन की खुराक

eat multivitamin for hair fall control

कई स्टडीज भी यह बताती हैं कि विटामिन ए, बी, सी, डी, आयरन, सेलेनियम और जिंक सभी बालों के विकास और रिटेंशन प्रोसेस के लिए महत्वपूर्ण है खासकर कि सेल टर्नओवर के लिए। इसलिए मल्टीविटामिन का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

Recommended Video

इन तरीकों को आजमाकर आप बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। हेयर फॉल से संबंधित ऐसे लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik