बैठने का गलत पॉशचर, घंटो ऑफिस की चेयर पर बैठ कर काम करना, सोने के लिए गलत मैट्रेस का इस्‍तेमाल करना आदि कुछ ऐसे कारण हैं, जो पीठ दर्द और कमर दर्द की वजह बन जाते हैं। वैसे इनके अलावा भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जिनसे आपको पीठ और कमर में दर्द हो सकता है। जाहिर है, आप कमर के दर्द से बचने के लिए एक साथ अपनी लाइफस्‍टाइल में बहुत सारे बदलाव तो नहीं ही कर पाएंगी। मगर कमर दर्द में राहत पाने के तरीके जरूर तलाश सकती हैं। 

वैसे बाजार में बहुत सारी पेनकिलर्स आती हैं, जो आपको झटपट कमर दर्द में राहत पहुंचा सकती हैं। मगर इनके कुछ साइडइफेक्‍ट्स भी हैं। इसलिए इन साइडइफेक्‍ट्स से बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकती हैं और कमर एवं पीठ के दर्द में राहत पा सकती हैं। 

तो चलिए हम आपको इन घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं- 

back pain treatment at home

सेंधा नमक के पानी से नहाएं 

फायदा- कई बार पीठ का दर्द मांसपेशियों में ऐंठन की समस्‍या या फिर नर्वस सिस्‍टम के सही प्रकार से काम न करने की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में सेंधा नमक के पानी से नहाने से इस समस्‍या में राहत मिलती हैं। सेंधा नमक में कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम, सोडियम जैसे खनिज पदार्थ होते हैं, जो दर्द में राहत पहुंचाते हैं। 

बाजार में आपको सेंधा नमक बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। आप एक बाल्‍टी नहाने लायक गरम पानी में 2 बड़े चम्‍मच सेंधा नमक डालें और उस पानी से नहा लें। आपकी कमर में अगर अक्‍सर दर्द की शिकायत रहती हैं तो आप इस घरेलू नुस्‍खे को रोज ही आजमा सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप एक बड़े से कपड़े में सेंधा नमक को भर कर कपड़े को गरम कर के कमर और पीठ की सिकाई कर सकती हैं। इससे भी आपको दर्द में बहुत राहत मिलेगी। 

 इसे जरूर पढ़ें: पैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

back pain home remedies

अदरक के तेल से करें मालिश 

फायदा- औषधीय गुणों से भरपूर अदर का इस्‍तेमाल शरीर के किसी भी हिस्‍से का दर्द दूर करने के लिए किया जा सकता है। अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। अगर शरीर में सूजन के कारण दर्द है तो अदरक का सेवन करें या फिर उसके तेल से मालिश कर लें। 

अदरका का तेल आपको बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाएगा आप घर पर भी अदरक का तेल निकाल सकती हैं। इसके तेल से कमर और पीठ की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है। आप इसका सेवन भी कर सकती हैं। इसके लिए अदरक को गरम पानी में भिगो कर रखें और उसमें शहद मिक्‍स करें रोज दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे भी आपको दर्द में राहत मिल जाएगी। 

 इसे जरूर पढ़ें: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 10 संकेत तो हो सकता है थायरॉयड, एक्सपर्ट से जानें कारण

Gharelu Nuskhe For Back Pain

तुलसी का करें सेवन 

फायदा- तुलसी में एक खास तरह का एसिड पाया जाता है, जिसे अर्सोलिक कहा जाता है। इससे शरीर में कहीं भी दर्द की समस्‍या होती है तो उसमें राहत मिल जाती है। 

तुलसी बहुत ही गुणकारी होती है और सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होती है। आयुर्वेद के हिसाब से रोज तुलसी की 7 से 8 पत्तियां निगल जाने से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं। मगर यदि आपको कमर और पीठ के दर्द की शिकायत हैं तो आपको रोज तुलसी का पानी पीना चाहिए। पानी में तुलसी कें अर्क की 5 बूंदे मिला कर भी पी सकती हैं या फिर 10 से 15 पत्तियों को रात में पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उसी पानी का सेवन कर लें। तुलसी का तेल यदि आपको मिल जाए तो उससे आप पीठ की मालिश भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

अगर आपकी पीठ में भी अक्‍सर दर्द रहता है तो इन 3 आसान घरेलू नुस्‍खों को एक बार जरूर आजमा कर देखें। अधिक दर्द होने की स्थिति में डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के सेहत से जुड़े नुस्‍खे जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik