हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल घने, लंबे और काले हो। क्‍योंकि घने और काले बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खाने में पोषक तत्‍वों की कमी, असंतुलित हार्मोन, प्रदूषण के साथ-साथ महिलाओं में थायरायड और पीसीओडी की प्रॉब्‍लम्‍स के चलते लंबे बाल एक सपना बनकर रह गया है। जबकि बालों को हेल्‍दी, सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए भरपूर पोषण की जरूरत होती है। यूं तो बालों की देखभाल के लिए आजकल बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट मिल जाते हैं, लेकिन यह महंगे होने के साथ-साथ केमिकल युक्‍त होने के कारण बालों को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं।

अगर आपके बाल भी कमजोर हो गए है, और लगातार झड़ रहे हैं और पतले बालों की समस्‍या के कारण आप हमेशा दुखी रहती हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा बताएंगे, जिसे लेने से आपके बाल घने और मुलायम बाल हो जाएंगे। और सबसे अच्‍छी बात इस नुस्‍खे के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं और इसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं। 

Read more: रोजाना करी पत्ता खाएं- वजन घटाएं, तेज आंखें और काले बाल पाएं

ड्रिंक से बनाएं बालों को लंबा और घना 

जी हां अगर आप हेल्‍दी बालों की चाह रखती हैं तो अपनी डाइट में इस जूस को शामिल करें। इस जूस को डेली पीने से आपके बाल कुछ ही दिनों में ना केवल हेल्‍दी बल्कि काले, घने और लंबे भी हो जाएंगे। आइए बिना देर किए इस नुस्‍खे के बारे में जानते हैं। 

kiwi juice for hair inside

जूस बनाने की सामग्री

  • कीवी का जूस - ½ कप
  • आलू का जूस - ½ कप

जूस बनाने की विधि

  • कीवी और आलू को छील लें।
  • फिर मिक्‍सर में इसे पीसकर जूस निकाल लें।
  • फिर दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
  • आपका जूस तैयार है। 
  • रोजाना इस जूस को सुबह नाश्‍ते और रात में खाने के बाद 3 महीने तक पीना चाहिए।

potato juice for hair inside

कीवी और आलू ही क्‍यों? 

कीवी में विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है। इसके अलावा कीवी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होने से यह आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा कीवी का जूस विटामिन ई से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ में हेल्‍प करता है। और विटामिन ई पर्याप्‍त मात्रा में लेने से बालों का विकास तेजी से होता है। साथ ही कीवी इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है और इम्‍यूनिटी में मजबूती बालों को गिरना कम करती है।

Read more: हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स और आयरन, जिंक, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस तत्व होते हैं। जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा आलू में पैंटोथेनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल हैवी और हेल्‍दी हो जाते हैं।

इस जूस को रोजाना तीन महीने तक पीने से आपके बाल घने, काले और हेल्‍दी हो जाएंगे। इसके अलावा आपको अपने बालों की रेगुलर केयर करना चाहिए और अपने डाइट में पोषक तत्‍वों को शमिल करना भी बेहद जरूरी है। 
All Image courtesy: Shutterstock.com

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial