आज के समय में महिलाएं काफी ज्यादा बिजी हो गई हैं। सुबह से लेकर देर रात तक वे घर से लेकर ऑफिस तक कई तरह के कामों में मसरूफ रहती हैं, लेकिन मुश्किल ये है कामों की व्यस्तता के चलते महिलाएं सुबह वॉक पर जाने, एक्सरसाइज करने के लिए पर्याप्त वक्त नहीं निकाल पातीं और ऑफिस के कामों के बीच भी उनकी फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर होती है। इस कारण बहुत सी महिलाओं को कब्ज की समस्या रहती है। मैं भी लंबे वक्त तक इस प्रॉब्लम से परेशान रही। जब मैं कब्ज से बहुत ज्यादा परेशान थी तब सुबह के वक्त मुझे बहुत आलस महसूस होता था और दिनभर एक अजीब सी बेचैनी सी महसूस होती रहती थी। पेट साफ नहीं हो पाने की वजह से मैं स्ट्रेस में रहती थी और मुझे फ्रेश भी फील नहीं होता था। इसके लिए मैंने कुछ दिन दवाएं भी लीं, लेकिन कुछ दिनों बाद फिर वही समस्या शुरू हो जाती थी। दवाएं ट्राई करने के साथ-साथ मैंने कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाएं और ये मुझे बहुत कारगर लगे। आज मैं आपको इन्हीं आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रही हूं, जिन्हें अपनाकर आप ना सिर्फ कब्ज से राहत पा सकती हैं, बल्कि सुबह के अपने कीमती समय को बेहतर तरीके से यूटिलाइज भी कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन तीन असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में-

सुबह-सुबह गर्म पानी का सेवन

home remedies to get relief hot water inside

सुबह-सुबह गर्म पानी शरीर के लिए किसी दवा से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचने से सभी फंक्शन सही तरीके से काम करते हैं, जिससे आपको हेल्दी लाइफ जीने में आसानी होती है। गर्म पानी सुबह शरीर को पूरी तरह से एक्टिवेट कर देता है।

अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो गर्म पानी इसमें काफी ज्यादा फायदा देता है। इसके लिए सुबह उठकर एक गिलास पानी पीना शुरू करें।

इसे जरूर पढ़ें: इसे जरूर पढ़ें: शहद और सेब से किस तरह से आसानी से कर सकती हैं वेट लॉस, जानिए

धीरे-धीरे आप पानी की मात्रा बढ़ाकर दो गिलास भी कर सकती हैं। अगर आपको गर्म पानी सादा और बोरिंग लगता है तो आप इसमें नींबू और शहद डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकती हैं, साथ ही इस पानी को और भी ज्यादा गुणकारी बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपने बच्चे को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए उसे दें संपूर्ण आहार

दिन में लें लिक्विड डाइट

अगर आप पतली ग्रेवी वाली सब्जियां, सूपी दालें, दूध वाला दलिया, सूप, ओट्स, सब्जियों वाला पतला दलिया अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे कब्ज की समस्या में काफी राहत मिलती है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और सुबह समय पर आप फ्रेश हो पाती हैं। 

 

दही और छाछ हैं असरदार

home remedies to get relief dahi inside

दही खाने में काफी टेस्टी लगता है। चाहें दही का रायता बनाकर खाया जाए या फिर चीनी के साथ लिया जाए, हर तरह से दही स्वाद लगता है। कब्ज में राहत पाने के लिहाज से यह बहुत कारगर है। आप अपनी डाइट में दही और दही से बनी चीजें जैसे कि रायता और छाछ ले सकती हैं। इससे आपका खाना भी आसानी से पच जाएगा और पेट भी हल्का रहेगा। नियमित रूप से दही और इससे बनी चीजें लेने पर आपको कब्ज की समस्या नहीं रहेगी। 

इन तीन उपायों को अपनाने के साथ-साथ अपनी रोजमर्रा की जीवनशैली को भी एक्टिव बनाने की कोशिश करें। सुबह की वॉक, दिन में काम के बीच थोड़ा-बहुत चलने-फिरने, बच्चों के साथ खेलने, घर की सफाई से जुड़े काम करने, घर का सामान लाने आदि से पर्याप्त मात्रा में आपकी फिजिकल एक्टिविटी हो जाती है और इससे भी कब्ज की समस्या को दूर करने में आसानी होती है।