एसेंशियल ऑयल कई तरह के पौधों से निकाला जाने वाला अर्क हैं। अरोमाथेरेपी, प्राकृतिक उपचार और अल्टरनेटिव हेल्थ प्रैक्टिसेज में इनका उपयोग खूब किया जाता है। यूं तो एसेंशियल ऑयल कई प्रकार के होते हैं पर कुछ ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल आमतौर पर होता है। आइए जानें ऑयल से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में -

लैवेंडर  एसेंशियल ऑयल

essential oils benefits ()

लैवेंडर ऑयल सबसे प्रसिद्ध तेलों में से एक है। इसका उपयोग कर अनिद्रा, एकाग्रता की कमी, बालों के झड़ने की समस्‍या आदि के उपचार के लिए किया जाता है।

Recommended Video

नीलगिरी एसेंशियल ऑयल

यूकेलिप्‍टस तेल, नीलगिरी के पेड़ की पत्तियों से प्राप्‍त किया जाता है। इस तेल में एंटीमाइक्रोबायल, कीटनाशक गुण होते हैं। इसलिए  विभिन्‍न प्रकार के संक्रामक जीवाणुओं को नष्‍ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

लेमन एसेंशियल ऑयल 

essential oils benefits ()

इस तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण इसमें पाए जाते हैं। इसलिए, इसका इस्तेमाल फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में खूब किया जाता है पाचन और सिरदर्द में इसका उपयोग किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें : बहुत काम का साबित होगा लेमन एसेंशियल ऑयल, इन 5 तरह से कर सकते हैं यूज

टी ट्री एसेंशियल ऑयल

essential oils benefits ()

इस  तेल में एंटीमाइक्रोबायल गुण बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल  सूजन को दूर करने के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से एक्जिमा और सोरायसिस से छुटकारा पाने में मदद करता है।

कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल 

essential oils benefits ()

कैमोमाइल तेल का उपयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण के कारण यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि कैमोमाइल तेल शरीर में रासायनिक प्रक्रियाओं को रोकता है जो सूजन का कारण होती हैं। इसके अलावा यह पेट के अल्‍सर को भी रोकने में सक्षम होता है।

इसे जरूर पढ़ें : स्ट्रेस खत्म करने के काम आ सकते हैं ये 5 तेल, आप भी कर सकती हैं ट्राई

रोज एसेंशियल ऑयल 

essential oils benefits ()

गुलाब के तेल में कई साइकोलॉजिकल,फिजियोलॉजिकल, एनाल्जेसिक और एंटी-एंग्जायटी इफेक्ट्स होते हैं। मूड में सुधार और चिंता को कम करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

essential oils benefits ()

पेपरमिंट में एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटीऑक्सिडेंट, मायोरेलैक्सेंट, एनाल्जेसिक जैसी कई प्रॉपर्टीज होती हैं। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल एनर्जी को बढ़ाने और डाइजेशन में मदद करने के लिए किया जाता है।

इस तरह एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स के लिए किया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik