एसेंशियल ऑयल्स हमारे लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं और ये काफी नेचुरल इंग्रीडियंट्स से बनते हैं जिसके कारण शरीर फिट रहता है। अक्सर इन्हें ब्यूटी और स्किन केयर रूटीन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसेंशियल ऑयल्स असल में सिर्फ स्किन केयर के लिए नहीं बल्कि बहुत सारी चीज़ों के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

हमने पहले भी आपको लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के फायदे बताएं है। अब हम आपको लेमन एसेंशियल ऑयल के बारे में बता रहे हैं। ये आम तौर पर डायल्यूट करके स्किन पर लगाया जाता है या फिर इसे एयर डिफ्यूजर में डालकर रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे भी ऊपर इसके कई फायदे होते हैं। आज हम बात करते हैं लेमन एसेंशियल ऑयल के फायदों के बारे में।

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस खत्म करने के काम आ सकते हैं ये 5 तेल, आप भी कर सकती हैं ट्राई

1. एंग्जाइटी और डिप्रेशन करेगा कम-

ये शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन वाकई में लेमन एसेंशियल ऑयल मूड को रिलैक्स करने में बहुत मदद कर सकता है। आप एयर डिफ्यूजर में डालकर इसे इस्तेमाल करें या फिर इसकी कुछ बूंदे नहाने के पानी में मिलाएं। एक स्टडी के मुताबिक लेमन सेंट हमारे मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आपको वर्क स्ट्रेस रहता है और आप अपने मूड को बेहतर बनाना चाहती हैं तो लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें।

lemon essential oil usage

2. मॉर्निंग सिकनेस से मिलेगी निजात-

प्रेग्नेंसी के समय अक्सर महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस से परेशान रहती हैं और अक्सर उल्टी आना, जी मिचलाना जैसे कई लक्षण होते हैं। 2014 में 100 प्रेग्नेंट महिलाओं पर हुई स्टडी के मुताबिक लेमन एसेंशियल ऑयल को अगर अरोमाथेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाए तो जी मिचलाने और उल्टी जैसे लक्षणों से निजात मिल सकती है।

इसे डिफ्यूजर में इस्तेमाल करें या फिर लेमन सेंटेड कैंडल आदि का इस्तेमाल करें। लेमन एसेंशियल ऑयल को अपने मसाज ऑयल में मिलाकर मसाज भी कर सकती हैं।

Recommended Video

3. दर्द कम करने में करेगा मदद-

लेमन एसेंशियल ऑयल  पेन रिलीवर की तरह काम करता है। दरअसल, जिस स्टडी ने ये बताया था कि लेमन एसेंशियल ऑयल एंग्जाइटी को कम करता है उसी में ये भी बताया गया था कि अगर मसाज ऑयल की तरह इस्तेमाल किया जाए या फिर अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल किया जाए तो ये पेन रिलीवर का काम भी कर सकता है। लेमन सेंट सूंघने पर हमारे दिमाग से एक हार्मोन निकलता है जो शरीर को रिलैक्स करता है जिससे दर्द का असर भी कम होता है।

lemon essential oils for health

इसे जरूर पढ़ें- इस फूल का तेल आपकी स्किन से मिटाएगा मुहांसे और जलने के निशान

4.  गला ठीक करने और सांस की समस्या को कम करने में करेगा मदद-

अगर आपका गला खराब है या फिर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो लेमन एसेंशियल ऑयल बहुत अच्छी होम रेमेडी बन सकता है। सांस की समस्या अगर बहुत ज्यादा हो रही है तो लेमन एसेंशियल ऑयल एक होम रेमेडी साबित हो सकता है। लेमन एसेंशियल ऑयल में भरपूर विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारे लिए फायदेमंद हैं।

न सिर्फ लेमन जूस बल्कि अरोमाथेरेपी के कई तरीकों में इस्तेमाल किया जाने वाला लेमन एसेंशियल ऑयल हमारा साथी हो सकता है। खराब गले को भी अरोमाथेरेपी की मदद से ठीक किया जा सकता है।

5. चोट ठीक करने में करेगा मदद-

जैसा कि हम बता चुके हैं लेमन एसेंशियल ऑयल विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो चोट ठीक करने में मदद कर सकती हैं। हां, इसे सीधे चोट पर न लगा लीजिएगा वर्ना बहुत नुकसान होगा। डाइल्यूट कर लेमन एसेंशियल ऑयल को रुई की मदद से चोट पर लगाएं और चोट को डिसइन्फेक्ट करें। इससे इन्फेक्शन खत्म होने में मदद मिलेगी।

लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बहुत अच्छा हो सकता है और आप इसे ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।