पैनिक और स्ट्रेस इंसान की सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं। पैनिक के कारण हमारे शरीर में बीपी से लेकर हार्ट कंडीशन और कई केस में तो माइग्रेन जैसी कई बीमारियां हो जाती हैं। जहां एक ओर पुरानी कहावत है कि 'चिंता चिता के समान है' वहीं दूसरी ओर लोग अपने स्ट्रेस को कम करने के कई तरीके ढूंढते रहते हैं। ऐसे में हम आज बात करने जा रहे हैं कुछ खास एसेंशियल ऑयल की जो हमारे लिए बेहतर साबित हो सकते हैं।

Journal of Advanced Nursing में अरोमा थेरेपी को लेकर पब्लिश की गई रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि अरोमाथेरेपी से स्ट्रेस खत्म होता है, एसेंशियल ऑयल खास तौर पर लैवेंडर स्ट्रेस खत्म करने में सहायक होते हैं। साइकोलॉजी टुडे वेबसाइट में डॉक्टर Marlynn Wei ने कुछ एसेंशियल ऑयल की बात की थी। तो चलिए आपको बताते हैं कि दुनिया भर के एक्सपर्ट्स किन एसेंशियल ऑयल को खास कहते हैं।

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल-

कई रिसर्च में सामने आया है कि लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्ट्रेस कम करने में सबसे ज्यादा सहायक हो सकता है। ये तेल सबसे बेहतर एंटी-स्ट्रेस ऑयल माना जा सकता है। ये रात में बेहतर नींद के लिए भी अच्छा है। इसे मसाज करने, अरोमा थेरेपी इन्फूजर में डालकर इस्तेमाल करने से या नहाने के पानी में मिलाने से बॉडी नर्व्स को आराम मिलता है। इसे रात में सोते समय पैरों के तलवों और उंगलियों में भी लगाया जा सकता है।

lavander essential oils

इसे जरूर पढ़ें- हेयरफॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या का समाधान छुपा है इन 5 तेल में

2. यूक्लिप्टिस एसेंशियल ऑयल-

एक रिसर्च बताती है कि यूक्लिप्टिस एसेंशियल ऑयल हमारी सांस से संबंधित समस्याओं का हल करने में सहायक होता है और साथ ही साथ ये रिलैक्स करने में भी सही होता है। 4-5 ड्रॉप लेकर हथेलियों पर रगड़ने और उसे सूंघने, नहाने के पानी में मिलाने, डिफ्यूजर में मिलाने या इस ऑयल के साथ भाप लेने के मामले में ये बेहतर होता है।

Recommended Video

3. लेमन या यूज़ू-

जापानी रिसर्चर की एक स्टडी में सामने आया है कि यूज़ू सिट्रस सेंट स्ट्रेस कम करने के साथ एंग्जाइटी को कम करने में भी बहुत आराम देता है। यूज़ू एक तरह का एशियन सिट्रस फल ही है। जापानी स्टडी के मुताबिक ये 10 मिनट में आपके हार्ट रेट को नॉर्मल करने में मदद करता है। इसका असर आधे घंटे तक रह सकता है और इसी कारण जिन लोगों को एंग्जाइटी की बहुत ज्यादा समस्या है उनके लिए ये बहुत अच्छा है। 18वीं सदी से ही जापानी रिवाज है कि यूज़ू को पानी में मिलाकर वहां नहाया जाता है। ये सर्दियों के लिए भी काफी अच्छा है। आप आम तौर पर कोई भी सिट्रस ऑयल ले सकती हैं अगर आपको यूज़ू नहीं मिलता है तो।

citrus essential oils

4. जैस्मिन-

जैस्मिन की खुशबू कई लोगों को अच्छी लगती है और इसकी खुशबू बहुत ही ज्यादा रिलैक्सिंग लगती है। हालांकि, इस ऑयल पर बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है लेकिन एक स्टडी कहती है कि जैस्मिन चाय में नर्व्स को शांत करने के गुण होते हैं और वो सभी के लिए गुणकारी साबित हो सकता है। इसकी खुशबू लोगों को पसंद आती है और इसलिए ये उन लोगों के लिए बेहतर काम कर सकता है। हां, अगर आपको जैस्मिन की खुशबू नहीं पसंद तो इसे अवॉइड भी किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- तेजी से वजन घटाएंगे ये एसेंशियल ऑयल, हाउसवाइफ्स रोजाना इससे सिर्फ मालिश करें

5. रोजमेरी-

पिछले कुछ समय से रोजमेरी हर्ब न सिर्फ खाने में बल्कि ये कई मामलों में फेमस हो रही है। भारत में भी इसका इस्तेमाल काफी होने लगा है। इसके एसेंशियल ऑयल भी भारतीय मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं। इसे नहाने के पानी में मिलाएं और आराम से बैठ जाएं। बस आपका काम हो गया। इसे आप डिफ्यूजर में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो इस तरह से ये एसेंशियल ऑयल आपके काम आ सकते हैं। आप इन्हें कैसे इस्तेमाल करना चाहती हैं ये आपके ऊपर निर्भर करता है पर अगर आप इन्हें ट्राई कर रही हैं तो आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo credit: Pinterest