मौसम में बदलाव और या बढ़ती उम्र का पड़ाव हो। सबसे पहले असर त्वचा पर ही देखने को मिलता है। ऐसे में त्वचा में कोई न कोई परेशानी बनी रहती हैं। कभी त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं तो कभी त्वचा में उम्र की रेखाएं नजर आने लग जाती हैं। वैसे तो बाजार में त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं मगर, हम आपको एक घरेलू तरीका बताएंगे जो आपकी त्वचा से संबंधित सारी परेशानियों को दूर कर देगा। हम बात कर रहे हैं पुदीने के तेल की। बाजार में आपको पेपरमेंट ऑयल जिसे पुदीने का तेल भी कहा जाता है। आसानी से मिल जाएगा। यदि आप इसे त्वचा पर लगाती हैं तो रंग निखारने से लेकर यह तेल आपकी एजिंग की समस्या को भी दूर कर देगा। तो चलिए जानते हैं पुदीने के तेल के त्वचा के लिए क्या फायदे हैं और इसे आप कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हाथों को बनाना है खूबसूरत, ट्राई करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

Peppermint Oil For Glowing Skin And Anti Ageing

रंग निखारता है 

अगर आप का रंग सांवला है और आप अपने रंग को निखारना चाहती हैं तो आपको लिए पुदीने का तेल बेस्ट विकल्प है। दरअसल, पुदीने के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इस तरह देखा जाए तो पुदीने के तेल में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे आपको रंग साफ होता है। पुदीने में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। यह त्वचा पर पिगमेंटेशन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। ऐसा होने से आपकी त्वचा का रंग साफ होता है। अगर आप इस तेल की 2 बूंदें नारियल के तेल के साथ मिला कर त्वचा पर लगाएंगी तो आपको बहुत फायदा होगा। 

मुंहासों से मिलता है आराम 

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हो रहे हैं तो आपको अपने चेहरे पर पेपरमिंट ऑयल लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया नहीं फैलेंगे और आपको और मुंहासे नहीं होंगे। इस तेल को अगर आप रोजाना रुई की मदद से पिंपल पर लगाती हैं तो आपको बहुत फायदा होता है। इससे आपकी त्वचा पर जो मुंहासे हैं भी वह भी दब जाते हैं और सूख जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: त्वचा के हर रोग को दूर कर देगा यह तेल

Peppermint Oil For Glowing Skin 

स्क्रब के लिए अच्छा है 

अगर आप एक अच्छा स्क्रबर तलाश रही हैं तो आपको पेपरमेंट ऑयल को चुनना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। अगर, आपकी उम्र 30 के उपर है तो आपको चेहरे पर पुदीने का तेल जरूर लगाना चाहिए क्योंकि यह एंटी एजिंग होता है। इससे आपके चेहरे की सारी झुर्रियां गायब हो जाती हैं। आप जैतून का तेल, पेपेरमेंट ऑयल और नमक को मिक्स करें और अच्छे से चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपके चेहरे पर एक अनोखी चमक आ जाएगी और त्वचा का ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस भी दूर हो जाएगा। '20 मिनट' में खुद से ही करें काेकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

अच्छा टोनर है पुदीने का तेल 

पुदीने का तेल आपकी त्वचा पर एक अच्छे टोनर का भी काम करता है। पेपरमेंट ऑयल में बहुत अच्छी मात्रा में मेंथॉल होता है। यह त्वचा को ठंडक पुंचाता है। यदि आप इसमें एप्पल साइडर वेनिगर डालती हैं तो यह एंटी बैक्टीरियल बन जाता है। इससे आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता है । सिर पर लगाएंगी ‘अंडे का तेल’ तो बाल में आजाएगी चमक

इसमें लैक्टिक और मैलिक एसिड होता है जो त्वचा में मौजूद पीएच को भी बैलेंस्ड रखता है। आपको पेपरमेंट ऑयल से टोनर बनाने के लिए ¾ पानी, ¼ सेब का सिरका, 20 बूंदें पुदीने का तेल। इन तीनों सामग्रियों को मिक्स करके टोनर बना सकती हैं।इस टोनर को आप फ्रिज में रख कर रोज इस्तेमाल कर सकती हैं।