ड्राईफ्रूट्स में सबसे टेस्टी लगता है काजू। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो, लेकिन जब हम आदिवासी युग में थे, तब काजू के फल को खाने के तरीके के बारे में किसी को मालूम नहीं था। तब सिर्फ काजू का फल खाया जाता था और इसके बाद इसे फेंक दिया जाता था, बाद में यूरोप के लोगों ने इसे खाने का सही तरीका खोज निकाला। तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इसका स्वाद लोगों को इतना ज्यादा भाएगा।

काजू की कीमत भी अन्य ड्राईफ्रूट्स की तुलना में ज्यादा होती है, लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद भी काफी ज्यादा है। काजू का इस्तेमाल स्वीट डिश से लेकर कई तरह की मिठाइयों में किया जाता है। कई रेसिपीज में ग्रेवी बनाने के लिए भी काजू का इस्तेमाल होता है। काजू जिस भी डिश में होता है, उसका स्वाद कई गुना बढ़ा देता है। काजू कतली बच्चों और बड़ों को विशेष रूप से पसंद आती है। काजू पूरे साल उपलब्ध रहता है और अगर इसे ठीक तरीके से स्टोर किया जाए तो यह लंबे वक्त तक खराब भी नहीं होता। आज के समय में बहुत सी महिलाएं मानती हैं कि काजू खाने से वजन बढ़ता है लेकिन इसके उलट काजू नियमित रूप से खाने से सेहत अच्छी बनी रखती है। आइए जानते हैं कि इसे खाने से आपको कौन-कौन से हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं-

एनीमिया हो जाता है दूर

kaju health benefits inside

काजू में कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कई तरह की प्रक्रियाएं जैसे कि एंजाइम एक्टिविटी, हार्मोन प्रोडक्शन, ब्रेन सेल्स की बैलेंसिंग जैसे काम आसानी से हो जाते हैं। कॉपर से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होती है। 

Read more : 100 बीमारियों की 1 दवा है आंवला, एक्‍सपर्ट से जानिए इसके फायदे

नहीं बढ़ेगा वजन

kaju health benefits inside

अगर आप सीमित मात्रा में काजू खाती हैं तो इससे आपको अपना वजन काबू में रखने में भी मदद मिलेगी। काजू में डाइटरी फाइबर होता है, जिससे यह आपको खाना पचाने में सहयोग करता है। इससे शरीर में एक्सेस फैट जमा नहीं होता और वजन कंट्रोल में बना रहता है। साथ ही काजू में पाया जाने वाला कॉपर हड्डियों के जोड़ों को भी फ्लेक्सिबिलिटी देता है। 

दिल रहेगा जवां

kaju health benefits inside

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन की स्टडी में पाया गया कि ड्राईफ्रूट्स के सेवन से दिल को बहुत फायदा होता है, इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। काजू खाने से एलडीएल को घटाने में मदद मिलती है और एचडीएल को ले जाने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। एचडीएल दिल से कोलेस्ट्रॉल एब्जॉर्ब करता है और इसे लीवर तक लेकर जाता है। साथ ही काजू में पाए जाने वाले मोनोसैच्युरेटेड फैट आपके दिल को स्वस्थ और जवां रखते हैं और कई तरह की बीमारियाों से सुरक्षित रखते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बहुत कम होती है, इसीलिए यह दिल के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। 

आंखों की रोशनी रहेगी सलामत

kaju health benefits inside

काजू में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जिया जेनथिन होता है। यह पिगमेंट हमारी रेटीना सीधे तौर पर एब्जॉर्ब कर लेती है। इससे रेटीना के ऊपर एक सुरक्षा परत का निर्माण होता है, जो उसे हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। यानी काजू अगर आप नियमित रूप से खाएं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी बनी रहेगी।

kaju health benefits inside

हड्डियां रहेंगी मजबूत

काजू में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसीलिए अगर आप काजू नियमित रूप से खाती हैं तो आपके शरीर की हड्डियां स्ट्रॉन्ग रहेंगी। साथ ही काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हड्डियों को भीतर से मजबूत बनाता है। 

Recommended Video