सर्दियों का मौसम हमें हेल्‍दी रहने में मदद कर सकता है। आपको लग रहा होगा कि हम ऐसा क्‍यों बोल रहे है, जबकि सबसे ज्‍यादा बीमारियां सर्दियों में ही परेशान करती है। फिर चाहे वह नॉर्मल सर्दी-जुकाम हो या बड़ी समस्‍या जैसे जोड़ों में दर्द। लेकिन हम आपको बता दें कि हम ऐसा इसलिए बोल रहे है, क्‍योंकि इस मौसम में आपको हेल्‍दी रखने वाली चीजें बहुत ज्‍यादा मात्रा मिलती है। अगर आप इन हेल्‍दी चीजों का सेवन करते हैं तो आपको हेल्‍दी रहने में मदद मिलती है। इन चीजों में हरी सब्जियों से लेकर हेल्‍दी फल विशेषरूप से आंवला शामिल हैं। अगर आप इसका सेवन सर्दियों के 3 महीने करती हैं तो आपको पूरा साल हेल्‍दी रहने में हेल्‍प मिलती है।   

जी हां आंवला एक ऐसा फल है जो अपने औषधीय गुणों के कारण काफी फेमस है और इसके जूस को हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं की डाइट में तो इसकी खास जगह होनी चाहिए क्‍योंकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्‍व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है। शायद यही वजह है कि आंवले को 100 रोगों की एक दवा है और आंवले की तुलना अमृत से की जाती है। खट्टा होने के कारण हर कोई आंवला खाना पसंद नहीं करता है। लेकिन आप इसका जूस निकालकर पी सकती हैं। इसका जूस भी आंवले की तरह ही बहुत फायदेमंद होता है। आंवले का जूस हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है, यह जानने के लिए हर जिदंगी ने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की। तब उन्‍होंने हमें बताया कि रोजाना सिर्फ 2 चम्‍मच आंवले का जूस गुनगुने पानी में लेने से महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। 

amla juice for health

इसे जरूर पढ़ें: 100 बीमारियों की 1 दवा है आंवला, एक्‍सपर्ट से जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''आंवले का जूस विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी इम्‍यूनिटी में सुधार करता है। यह सर्दियों के दौरान सर्दी और खांसी से बचाता है। साथ ही आंवला में मौजूद बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण सर्दियों में प्रदूषण के प्रभाव से सुरक्षा प्रदान करने में हेल्‍प करते है। यह विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो त्वचा को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग रखते है। इसके अलावा आंवले का जूस वेट कंट्रोल करने में भी आपकी हेल्‍प करता है।

वेट लॉस में मददगार

amla juice for weight loss

जब वजन कम करने की बात आती है, तो कड़वी चीजें हमेशा बेहतर साबित होती है। जी हां मोटापा अक्सर स्‍लो या सुस्‍त मेटाबॉलिज्‍म के कारण बढ़ता है। लेकिन आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्‍स और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्‍म को हेल्‍दी और एक्टिव रखने में हेल्‍प करता है। यह वजन बढ़ने के कारण यानि विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करने में सहायक होता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।

 

हडि्डयों में मजबूती

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं। लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को हेल्‍दी और मजबूत बना सकती है। इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

जवां स्किन

amla juice for glowing skin

अगर आप चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो और जवां त्‍वचा चाहती हैं तो रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें और देखें कि आपकी त्‍वचा पर कैसे निखार आता है। अपने   एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्‍बों को रोकता है। इसके सेवन से त्वचा में एक नेचुरल ग्‍लो आता है। आंवला बॉडी को अंदर से डिटॉक्‍स करके आपको फ्रेश, हेल्‍दी, यंग और ग्‍लोइंग स्किन देता है।

 

बढ़ती है इम्‍यूनिटी

आवंले में मौजूद विटामिन सी के चलते यह आपको बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत देता है। जी हां आंवले का जूस पीने से हमारी बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं। इतना ही नहीं आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्‍सिन को बाहर निकाल देता है, जिससे आप सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से बचे रह सकते है।

पीरियड्स में होने वाली ऐंठन दूर करें

amla juice for cold and cough

आंवले में मौजूद कुछ मिनरल और विटामिन दोनों ही पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे अनियमित पीरियड्स, पेट व कमर में दर्द, ज्‍यादा ब्‍लीडिंग आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवला का जूस बेहद फायदेमंद है। अगर रोजाना आंवले का जूस पीया जाए तो आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड्स से जुड़ी समस्‍यओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

सिर्फ इतने ही नहीं बल्कि आंवले का जूस पीने के ढेरों फायदे हैं। यह आपके बालों, हार्ट, डायबिटीज और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आंवला जूस पीने के इतने सारे फायदे जानकर शायद इसे आप जरूर लेना चाहेगी।