भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल के चलते आजकल हर कोई इतना बिजी हो गया है कि अपनी हेल्‍थ पर ध्‍यान नहीं दे पाता है। खासतौर पर महिलाओं तो घर और ऑफिस की दोहरी जिम्‍मेदारियों के चलते अपनी हेल्‍थ को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देती हैं। सुबह की जल्‍दी में ब्रेकफास्‍ट को स्किप कर देती हैं और रात को भी थकान के चलते भी अपने खान-पान पर ध्‍यान नहीं दे पाती हैं। जबकि हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए अपनी डाइट पर ध्‍यान देना सबसे जरूरी है। ऐसे में उन्‍हें आए दिन किसी ना किसी बीमारी से जूझना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जो हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है। और इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि सालों से हेल्‍दी रहने के लिए लोग इसे खाते आ रहे हैं। जी हां हम आवंले के मुरब्‍बे के बारे में बात कर रहे हैं। आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि भला आंवले का मुरब्‍बा बीमारियों को कैसे दूर भगा सकता है। अगर आपके मन में भी ऐसे ही कुछ सवाल हैं तो आइए जानें।

इसे जरूर पढ़ें: 100 बीमारियों की 1 दवा है आंवला, एक्‍सपर्ट से जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

healthy women inside

आंवला विटामिन सी से भरपूर एक ऐसा फल है जो हर रूप में आपके लिए फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल आप सुखाकर या फिर कच्चा भी कर सकती हैं। आमतौर पर आंवले का प्रयोग अचार, मुरब्बा या चटनी के रूप में किया जाता है, लेकिन इसका अलग-अलग तरह से सेवन आपके लिए बेहद उपयोगी है। आंवला एक ऐसा फल है जो धूप में सुखने के बाद भी इसके गुणों में कोई फर्क नहीं पड़ता है। यानि आंवले में मौजूद पोषक तत्‍वों इसे उबालने या धूप में सूखाने के बाद भी कम नहीं होते है।



आयुर्वेद में आंवले को गुणों का खजाना माना जाता है और आंवला के मुरब्‍बे को स्‍वास्‍थवर्धक है। आप सभी ने यह जरूर सुना होगा कि ‘आंवला एक फायदे अनेक’ यह सही भी है। आंवला एक औषधीय फल है। आप सभी को आंवले के फायदे के बारे में तो जानकारी होगी ही आज हम आपको आंवले के मुरब्‍बे के फायदों के बारे में बताएंगे। जी हां आंवले की तुलना में आंवले का मुरब्‍बा बहुत ज्‍यादा पसंद किया जाता है क्‍योंकि यह स्‍वाद में तो अच्‍छा होता ही है साथ ही आंवले के मुरब्‍बे के फायदे हेल्‍थ के लिए भी बहुत ज्‍यादा है। आंवला मुरब्‍बा हड्डियों को मजबूत करने, ब्‍लड को बढ़ाने, मेमोरी को शार्प करने के अलावा आपकी आंखों, बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

amla murabba diet inside

इसे जरूर पढ़ें: आंवला आपके दिल से लेकर आपकीं आंखों के साथ आपकी skin के लिये भी है गुणकारी

रोजाना सिर्फ 1 आंवला मुरब्‍बा खाने के फायदे

  • इसके अलावा आंवले का मुरब्‍बा बहुत सारी बीमारियों को दूर करने की ताकत रखता है। आंवले का मुरब्‍बा रेगुलर खाने से आप दिल, डाय‍बिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस तथा फेफड़ों की बीमारी से बची रह सकती हैं। इतना ही नहीं अगर आप हर रोज एक से दो आंवला खाती हैं तो आप कभी भी बीमार नहीं पड़ सकती हैं।
  • आंवला मुरब्‍बे में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। महिलाओं को इसे अपनी डाइट में जरूर शमिल करना चाहिए क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा कम पाई जाती है।
  • आंवले का मुरब्बा पुरानी से पुरानी कब्ज दूर करने में मदद करता है कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आंवले का मुरब्बे का सेवन करना चाहिए आंवले के मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम,कॉपर पाया जाता है जो ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है।
  • आंवले के मुरब्‍बे में मौजूद विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्‍सीडेंट गुण इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। जिससे छोटी-छोटी बीमारियां तो आपको छूने भी नहीं पाती हैं।
  • आंवले में विटामिन सी पाया जाता हैं जो बालों को गिरने या झड़ने से रोकता है और उन्हें सुंदर और मजबूत बनाता है। अगर आप बालों को घना सुंदर काला बनाना चाहती हैं तो आंवले के मुरब्बे को गर्म दूध के साथ लें।
  • खराब लाइफस्टाइल की कारण गैस, अपच ओर एसिडिटी की समस्‍या बहुत आम हो गई है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आंवला मुरब्बा अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ एक या दो आंवले का मुरब्बा खाने से आपको काफी फायदा होता है।
  • आंवला मुरब्‍बे में विटामिन-ए, सी और ई बहुत अधिक मात्रा में होने के कारण यह समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।
  • विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है, जो त्वचा को लचीला और युवा बनाता है। आंवला मुरब्बा खाने का सबसे अच्छा तरीका खाली पेट लेना है।
  • आंवले का मुरब्बा एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है।

तो देर किस बात की बीमारियों को दूर भगाने से लेकर चेहरे और बालों को सुंदर बनाने तक आंवले के सिर्फ 1 मुरब्‍बे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।