• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आंखों की खूबसूरती और सेहत बनाए रखने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 8 टिप्स

अगर आप अपनी आंखों की खूबसूरती और सेहत बनाए रखना चाहती हैं तो यहां बताए एक्सपर्ट के टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।   
author-profile
Next
Article
healthy eye tips

आपकी आंखें खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से हैं। वो शरीर का ऐसा हिस्सा हैं जो आपको पूरी दुनिया से रूबरू कराती हैं। इसलिए आंखों की उचित देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि शरीर के अन्य हिस्सों की। लेकिन अक्सर अपनी आंखों पर श्यान न दे पाने की वजह से आंखें थकी हुई और कमजोर नजर आने लगती हैं जिससे आंखों की दृष्टि भी कमजोर हो जाती है।

आपकी आंखों की रोशनी को खराब करने और आंखों को अस्वस्थ बनाने के कई कारण हो सकते हैं जैसे उम्र, प्रदूषण, तनाव, अस्वास्थ्यकर आहार आदि। हालांकि आप वास्तव में अपनी आंखों की उम्र बढ़ने को नहीं रोक सकती हैं, लेकिन आप इन्हें लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रख सकती हैं। आइए डॉक्टर अनुरीता वधावन, नेत्र विशेषज्ञ और चेयर पर्सन आई कैन फाउंडेशन (दिल्ली), से जानें किन टिप्स से आंखों को सेहतमंद बनाए रखा जा सकता है। 

अच्छी डाइट है जरूरी 

healthy eye diet

आंखों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा भोजन जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है आपकी आंखों की सेहत के लिए लाभदायक हैं। यदि आप नॉन वेज खाते हैं तो कुछ मछलियां जैसे टूना, सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन, मैकेरल, एंकोवी, हेरिंग आदि अपनी डाइट में शामिल करें। यदि आप शाकाहारी भोजन करते हैं तो सभी प्रकार के बीज और मेवा - अखरोट, ब्राजील नट्स, मूंगफली, काजू, चिया के बीज, भांग के बीज, अलसी के बीज, ताजे फल जैसे गाजर, स्क्वैश, खरबूजा, लाल मिर्च और पीली बेल मिर्च का सेवन करें। अंडे, सोयाबीन, दुग्ध उत्पाद और इसी तरह के शाकाहारी प्रोटीन स्रोत को डाइट में जरूर शामिल करें। पालक, केल और कोलार्ड जैसी सभी पत्तेदार हरी सब्जियों को भी अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं। एक स्वस्थ आहार काफी हद तक आपके मोटे होने या मधुमेह या उच्च रक्तचाप होने की संभावना को भी कम करता है, जो आंखों की समस्याओं का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

आंखों की नियमित जांच है जरूरी 

regular eye checkup

साल में कम से कम एक बार किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ/ऑप्टोमेट्रिस्ट के पास जाएं और आंखों की जांच जरूर कराएं। आपकी दृष्टि कितनी मजबूत है या आपकी आंखें कितनी स्वस्थ हैं, यह निर्धारित करने के लिए वो कई परीक्षण करते हैं और आवश्यकतानुसार आपको सही सलाह देते हैं। आंखों के परीक्षणों के आधार पर, यदि आवश्यक हो तो आपको अपने चश्मे या दवाओं के लिए बेहतर सलाह मिल सकती है जिससे आंखें लंबे समय तक सेहतमंद बनी रह सकती हैं। आपको आंखों की एक बीमारी मायोपिया से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी नियमित रूप से आंखों की जांच की आवश्यकता होती है। नियमित जांच से मोतियाबिंद, रेटिनल डिटेचमेंट और ग्लूकोमा को भी दूर किया जा सकता है और आंखों को सेहतमंद बनाए रखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: ये '10 एक्‍सरसाइज' रोजाना करेंगी तो आंखें रहेंगी हेल्‍दी

Recommended Video


ताजी हवा है जरूरी 

ताजी हवा का लाभ फेफड़ों और हृदय तक ही सीमित नहीं होना चाहिए। ताजी हवा सीधे आपकी आंखों के कॉर्निया को ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है, क्योंकि उनके पास अपने स्वयं के ऑक्सीजन आपूर्ति तंत्र की कमी होती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि अपनी आंखों को जितना हो सके ताजी हवा के संपर्क में आने दें। लेकिन यदि आपकी सूखी आंखें आपको ज्यादा देर से परेशान कर रही हैं, तो सर्दियों में घर के भीतर रहना ही आपके लिए बेहतर है। 

कंप्यूटर स्क्रीन के अत्यधिक संपर्क से बचें

computer screen eye health

गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द के अलावा, कंप्यूटर और फोन की स्क्रीन पर बहुत देर तक देखने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। आंखों की कुछ समस्याएं जो आपको कंप्यूटर या फोन स्क्रीन के अत्यधिक संपर्क में आने से हो सकती हैं, उनमें मुख्य रूप से शामिल हैं-आंख पर जोर पड़ना, सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि, लंबी दूरी के फोकस मुद्दे आदि। इन समस्याओं से आंखों को बचाने के लिए उचित चिकित्सा देखभाल की तलाश करें और कंप्यूटर के उपयोग के लिए कंप्यूटर के चश्मे का इस्तेमाल करें। अगर आपकी आंखें ड्राई महसूस करें तो बीच-बीच में इसे ब्लिंक करें। 20-20-20 नियम का पालन करते हुए जहां आप हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए लगातार 20 फीट दूर देखकर अपनी आंखों को आराम देते हैं। वहीं हर 2 घंटे में 15 मिनट का ब्रेक लेने और अपनी कुर्सी से उठने की भी सलाह दी जाती है। 

eye health tips

शरीर को हाइड्रेटेड रखें 

ड्राई आई की बात करें तो डिहाइड्रेशन भी इसकी वजह बन सकता है। मानव शरीर सुचारू रूप से कार्य करने के लिए पानी पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यदि आप अपने शरीर में द्रव के स्तर के बारे में जागरूक नहीं हैं, तो आपकी आंखों में आंसू का उत्पादन भी कई अन्य जटिलताओं के बीच प्रभावित होता है, जिसके परिणामस्वरूप सूखी आंखों की समस्या होती हैं। अपनी आंखों को परेशानी से बचाने के लिए आप हाइड्रेटेड रहें और पानी की उचित मात्रा नियमित रूप से लेते रहें। ये शरीर के साथ आंखों को भी सेहतमंद बनाये रखने में मदद करेगा। 

 

अपनी आंखें मलने से बचें

अधिकांश लोगों को हर दूसरे मिनट में अपनी आंखें रगड़ने की आदत होती है। उनमें से कई के लिए, आंखों को रगड़ना एक चिड़चिड़ी आदत में बदल जाता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि अधिकांश समय आपके हाथ विभिन्न प्रकार के रोगों और संक्रमणों के लिए जिम्मेदार कीटाणुओं से ढके होते हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप इस अस्वास्थ्यकर आदत से छुटकारा पा लें, लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अपने हाथों को यथासंभव साफ रखें। हाथों को साफ रखने के लिए आप साबुन से लेकर सैनिटाइज़र तक किसी भी चीज़ का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आंखों की सेहत के लिए आपका आंखें मलने से बचना ज्यादा अच्छा विकल्प है। 

इसे भी पढ़ें:Expert advice: कोरोना काल में मास्क लगाने से क्यों बढ़ रहा है ऑक्युलर इरिटेशन का खतरा

अच्छी नींद लें

sleeping is good for eyes

अगर आपको नियमित रूप से नींद न लेने की आदत है तो आपकी आंखों को भी इससे परेशानी हो सकती है। पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी आंखों को अच्छी तरह से आराम मिले और तनाव मुक्त रहें। अच्छी नींद लंबे समय तक आपकी आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करि है। इसलिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। 

अत्यधिक कॉफी के सेवन से बचें

अगर आप आंखों की सेहत को बनाए रखना चाहती हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप कॉफी का सेवन कम से कम मात्रा में करें। अपनी नियमित कॉफी को ग्रीन टी से बदलने का प्रयास करें। आपके शरीर की तरल आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, ग्रीन टी को कैटेचिन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है, जो अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन के साथ आंखों को मोतियाबिंद और एएमडी सहित विभिन्न आंखों की समस्याओं से लड़ने में मदद करती है।

आंखों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप यहां बताए कुछ आसान टिप्स को आजमा सकती हैं और लंबे समय तक आंखों की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।