महिलाएं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से लेकर कपड़ों का चुनाव सोच-समझकर करती हैं। लेकिन जब बात आती है अंडरगारमेंट्स खरीदते समय बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देती है और यह सोचकर कुछ भी खरीद लेती है कि अंदर कुछ भी चल जाएगा। साथ ही कुछ महिलाएं अंडरगारमेंट्स खरीदते समय इतना झिझकती है कि कई बार गलत अंडरगारमेंट्स का चुनाव कर लेती है। ऐसा करने पर उन्‍हें बाद में पछताना पड़ता है और नुकसान होने की संभावना भी अधिक रहती है। एक सर्वे से भी यह बात सामने आई है कि लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है, क्योंकि शायद उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है कि उनके लिए कौन से साइज और शेप की ब्रा सही रहेगी? इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कपड़ों की तरह अंडरगारमेंट्स खरीदते समय भी आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए ऐसी 2 बातों के बारे में जानें जो अंडरगारमेंट्स खरीदते समय महिलाओं को ध्‍यान में रखनी चाहिए! 

इसे जरूर पढ़ें: लॉन्जरी के मामले में हर लड़की करती है ये 3 गलतियां, आप कभी न करें

undergarments shopping

साइज का ध्‍यान रखें

अंडरगारमेंट्स खरीदते समय महिलाओं को हमेशा सही साइज का चुनाव करना चाहिए। कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो अंडरगारमेंट खरीदते समय साइज पर बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देती है। जिसके कारण अंडरगारमेंट्स या तो बहुत ढीले हो जाते हैं या बहुत ज्‍यादा टाइट। और ब्रा या पैंटी के टाइट होने पर ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, जिससे स्किन इंफेक्‍शन आदि की समस्‍या भी हो सकती है। जी हां गलत साइज की ब्रा पहनने वाली महिलाओं को पीठ और कंधों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा इनसे ब्रेस्ट कैंसर, हार्टबर्न, डाइजेशन संबंधी समस्याएं, स्किन रैशेज और सिर दर्द का कारण भी बन सकता है। इसलिए अंडरगारमेंट्स खरीदते समय अपने साइज का ख्याल रखना चाहिए और हमेशा सही साइज के लिए खरीदने चाहिए। अगर आप स्‍ट्रेपलेस पैडेड ब्रा खरीदने की सोच रही हैं तो इस ब्रा का मार्किट प्राइस 999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 249 रुपये में खरीद सकती हैं

 

undergarments mistake  inside

महिलाओं की बॉडी शेप में थोड़े-थोड़े समय में बदलाव आता है। इसलिए जब भी आप अंडरगारमेंट्स खरीदें तो खरीदने से पहले अपने साइज को अच्छी तरह नाप लें। ताकि आपको परेशानी ना हो। साथ ही अगर आप पैंटी खरीद रही है तो अपने साइज का विशेष रूप से ख्याल रखें। क्योंकि पैंटी के बड़ा होने पर कभी ट्राउजर या जींस पहनते समय बाहर की ओर निकल जाती है जो देखने में खराब लगती है। इसलिए देख-परख कर ऐसी पैंटी लें। जिसमें ऊपर पट्टी नहीं हो और वह साइज में भी बहुत ज्‍यादा बड़ी न हो। इसके अलावा हर कंपनी की पैंटी और ब्रा का साइज़ अलग-अलग होता है। इसलिए ध्यान रखा जाए की पैंटी और ब्रा अधिक उभार वाली नहीं हो क्योंकि अधिक उभार बॉडी की शेप को बिगाड़ सकता है। साथ ही उभार वाली पैंटी से पीरियड्स के समय सेनेटरी पैड के इस्‍तेमाल में भी परेशानी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: अंडरगार्मेंट से जुड़े इन 5 मिथ पर आंख मूंदकर भरोसा करती हैं महिलाएं

undergarments mistake  inside

क्‍वालिटी हो सही 

बहुत सारी महिलाएं कपड़ों और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर तो बहुत सारे पैसे खर्च करती है लेकिन अंदर की चीज समझकर अंडरगारमेंट्स पर बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च नहीं करती हैं और सस्ते के चक्कर में बेकार सामान खरीद लेती है। लेकिन अगर आप अंडरगारमेंट्स खरीद रही हैं तो सस्ते के चक्कर में ना पड़े। क्योंकि सस्ते अंडरगारमेंट्स कुछ दिनों तक तो ठीक रहते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद वह बेकार दिखने लगते है। इसलिए हमेशा ब्रांडेड और अच्‍छी क्वालिटी के कपड़े ही खरीदने चाहिए। अच्‍छी क्वालिटी के कपड़े थोड़े महंगे होते हैं लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल लंबे समय तक कर सकती हैं। साथ ही आजकल बाजार में बहुत तरह के कपड़े से बने अंडरगारमेंट्स मिलते हैं। लेकिन आप इसे खरीदते समय कॉटन या होजरी की पेंटी और ब्रा का इस्‍तेमाल करेगी तो आपकी हेल्‍थ और पर्सनैलिटी के लिए अच्‍छा रहेगा। 

अगर आप भी इन 2 बातों को ध्‍यान में रखकर अंडरगारमेंट्स खरीदेगी तो कभी कोई परेशानी नहीं होगी।