हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन सबसे खूबसूरत और ग्लोइंग दिखाई दे। महिलाएं इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। 30 की देहलीज पर पहुंचने के बाद चेहरे का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि लापरवाही करने पर चेहरे पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। अगर आप अपनी स्किन को जवां बनाए रखना चाहती हैं तो अपनी स्किन केयर के लिए अपने पास कुछ खास ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जरूर रखें। आइए जानें इन 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के बारे में-

प्राइमर

अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आपके पास एक अच्छा प्राइमर जरूर होना चाहिए। एक स्किन को सॉफ्ट लुक देता है और फाउंंडेशन के लिए बेस के तौर पर काम करता है, जिससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। अगर आप सस्ते दामों पर प्राइमर पाना चाहती हैं तो घर बैठे यहां से पा सकती हैं। Blue Heaven Studio Perfection Primer, 30g, जिसकी M.R.P. ₹300.00 है, आपको डील के तहत सिर्फ ₹240.00 में मिल जाएगा

इसे जरूर पढ़ें: Maybelline New York Lasting Drama Gel Eyeliner Black का रिव्यू और स्वॉचेज: HZ Tried & Tested

कंसीलर

concealer for  and above inside

कंसीलर के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों को खूबसूरती से छिपाया जा सकता है। इसे लगाने से चेहरे को एक स्मूद लुक मिलता है। पार्टी या किसी खास फंक्शन में जाने से पहले कंसीलर के इस्तेमाल से परफेक्ट लुक हासिल किया जा सकता है। अगर आप घर बैठे आकर्षक दामों में कंसीलर पाना चाहती हैं तो यहा से पा सकती हैं। ADS Concealer Super Stay Panstick, जिसकी M.R.P. ₹299.00 है, आप आकर्षक डील के तहत सिर्फ ₹130.00 में पा सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

लिपस्टिक

lipsticks for beautiful lips inside

स्किन टोन को सूट करने वाले ऐसे लिपस्टिक शेड्स अपने पास रखें, जिनसे चेहरे का लुक निखारने में मदद मिले। चाहें लुक कैजुअल हो या पार्टी वाला, आपकी ड्रेसिंग के हिसाब से कॉम्प्लीमेंट करती हुई लिपस्टिक चेहरे को खूबसूरत लुक दे देती है। ऐसी लिपस्टिक लें, जो आपके होठों को सॉफ्ट भी रखें और कम से कम 4-5 घंटे टिकें भी। इसके लिए आप HerZindagi की tried and tested लिपस्टिक्स भी आजमाकर देख सकती हैं, जो होठों को सॉफ्ट और शाइनी बना देती हैं। 

आई क्रीम

30 के बाद आंखों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर व्यस्तता की वजह से आंखों का ध्यान रखने में लापरवाही होती है तो आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। इससे महिलाएं के चेहरे पर समय से पहले ही उम्र का असर नजर आने लगता है। इसीलिए आंखों का लुक खूबसूरत बनाए रखने के लिए ब्रांडेड या अच्छी क्वालिटी की आई क्रीम का इस्तेमाल करें। अगर बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने में आपको डर लगता है तो आप कई घरेलू नुस्खों के जरिए भी आंखों के काले घेरों को मिटा सकती हैं। 

बॉडी स्क्रब

body scrub for  and above inside

स्किन को कोमलता से साफ करने में बॉडी स्क्रब बहुत असरदार होते हैं। अपनी स्किन टाइप को देखते हुए आप बॉडी स्क्रब बाजार से खरीद सकती हैं। आप चाहें तो घर पर भी आसानी से बहुत सस्ते में बॉडी स्क्रब बना सकती हैं, जिससे डेड स्किन भी आसानी से साफ हो जाती है और आपकी स्किन को जवां लुक मिलता है।

बॉडी लोशन

स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा रहता है। खासतौर पर नहाने और रात में सोने से पहले शरीर पर लोशन जरूर लगाएं। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन पर रैशेज, ड्राइनेस आदि की समस्या नहीं होती।

नाइट क्रीम

night cream for  and above inside

अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है तो आपको एक अच्छी नाइट क्रीम रात में सोने से पहले चेहरे पर जरूर लगानी चाहिए। इस क्रीम के असर से रात में त्वचा को ना सिर्फ पोषण मिलता है, बल्कि स्किन टिशुज में होने वाली टूट-फूट को रीपेयर करने में भी मदद मिलती है।

मेकअप रिमूवर

make up remover for  and above inside

मेकअप लगाने से स्किन काफी खूबसूरत नजर आती है, लेकिन यही मेकअप अगर ठीक तरीके से नहीं हटाया जाए तो इससे स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसीलिए मेकअप को स्किन से पूरी तरह से हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का भी इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खासतौर पर वॉटर प्रूफ मेकअप प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद स्किन को साफ करने के लिए आपके पास अच्छी क्वालिटी का मेकअप रिमूवर होना चाहिए।

सनस्क्रीन

बाहर निकलने पर सूरज से आने वाली यूवी किरणों से चेहरे की कोमल त्वचा प्रभावित होती है। इससे स्किन को बचाने के लिए महिलाओं को किसी अच्छी सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन को टैन होने से बचाने में मदद मिलती है, साथ ही चेहरे को डार्क स्पॉट्स और झुर्रियां से भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

हेयर मास्क

अट्रैक्टिव दिखने में खूबसूरत बाल बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। रेशमी और मजबूत बाल पाने के लिए महिलाओं को हफ्ते में कम से कम एक बार बालों को पोषण देने वाले तत्वों से तैयार हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।