• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी पैंटी से जुड़ी ये 5 गलतियां रोजाना करती हैं महिलाएं

आज हम आपको महिलाओं की पैंटी से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर वह करती रहती हैं और जिन्‍हें बदलना बेहद जरूरी है।
author-profile
Published -27 Jul 2018, 16:45 ISTUpdated -30 Jul 2018, 11:21 IST
Next
Article
panties advice ()

ज्‍यादातर महिलाओं को डिजाइनर और कलरफूल कपड़े पहनना बहुत अच्‍छा लगता है। यहां तक कि ब्रा और पैंटी भी वह डिजाइनर पहनाना ही पसंद करती हैं। लेकिन वह इस बात को भूल जाती है कि सभी डिजाइनर कपड़ों से उन्‍हें कम्फर्टेबल महसूस नहीं हो सकता है। इसलिए आपको अंडरवियर पहनते समय ध्यान में रखना जरूरी है कि क्या वह आपके लिए कोई परेशानी तो नहीं बढ़ा रहा है। क्‍योंकि कुछ महिलाएं छोटे साइज की पैंटी पहनती हैं तो कुछ लंबे समय तक एक ही पैंटी को पहनती रहती हैं।

आपका इनरवियर आपकी पर्सनैलिटी को सबसे ज्यादा बूस्ट करता है। अगर आप अंदर से कम्फर्टेबल महसूस नहीं करेंगे तो आपको हमेशा अन्‍कम्फर्टेबल महसूस होता रहेगा। जी हां अगर आप एक ही अंडरवियर कई बार पहनने की गलती करती हैं या सिंथेटिक पैंटी पहनती हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदलने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से आपको फंगल इंफेक्शन और वेजाइनल इंफेक्शन हो सकता है। आइए जानें कि महिलाएं पैंटी से जुड़ी कौन सी गंदी बातें रोजाना करती हैं।

Read more: क्या आप जानती हैं कि पैंटी की सफाई रखने का सही तरीका क्या है?

panties advice ()

बहुत छोटी पैंटी पहनना

कई महिलाएं अपने साइज से छोटे साइज की पैंटी पहनती हैं। ऐसा करने से स्किन की नमी खो सकती है और आपको इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। इसलिए हमेशा अपने साइज की ही पैंटी पहननी चाहिए वर्ना ये आपके लिए ना केवल असुविधा बल्कि समस्‍या भी पैदा कर सकता है।

सिंथेटिक पैंटी पहनना

डिजाइनर पैंटी पहनने के चक्‍कर में ज्‍यादातर महिलाएं सिंथेटिक पैंटी पहनने लगती हैं। भले ही देखने में सेक्सी ये लगती हो लेकिन उसे पूरे दिन पहनना आपके लिए दर्द भरा हो सकता है। ध्यान रहे कि ऐसी पैंटी सही नहीं होती है क्योंकि वो मॉइश्स्चर को खत्म करती हैं। इसलिए कॉटन पैंटी पहनें क्‍योंकि कॉटन में भी कई प्रकार की डिजाइन और फेब्रिक्स आते हैं। कॉटन अंडरवियर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। तो ऐसे आपको सिंथेटिक पैंटी की जगह कॉटन पैंटी पहनना अच्छा होता है।

लंबे समय तक इस्तेमाल

अगर आप लंबे समय तक एक ही पैंटी को पहनते हैं तो इससे आपके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए रोजाना पैंटी बदलना जरूरी होता है ताकि आप यूटीआई, इंफेक्‍शन और बैक्‍टीरिया को बढ़ने से रोक सकें।

panties advice ()

सेंटेड डिटर्जेंट से सफाई

सेंटेड डिटर्जेंट से अपनी पैंटी को धोने से उनमें अच्छी खुशबू तो जरूर आती है, लेकिन साथ ही सेंटेड डिटर्जेंट में केमिकल भी अधिक मात्रा में होने से बदबू आती है और साथ ही खुजली और जलन जैसी समस्या भी हो जाती है। एक्सपर्ट का कहना है कि अंडरवियर को hypoallergenic detergent से धोना चाहिए क्योंकि ये साबुन सेंसिटिव स्किन के लिए बनता है। इसमें किसी तरह की कोई खुशबू भी नहीं होती जिससे पैंटी पर कोई हानिकारक चीज़ नहीं रहती।

Read more: चुनें अपने लिए सही ब्रा, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

खराब पैंटी को न फेंकना

हर पैंटी की एक लाइफ होती है लेकिन कई महिलाएं उसे लंबे समय तक इस्‍तेमाल करती रहती हैं। लेकिन वह यह नहीं जानती हैं कि कोई भी पैंटी 6 से 8 महीने तक ही चल पाती है। अपनी शेल्फ लाइफ क्रॉस करने के बाद ये डल हो जाती हैं। ऐसे में इन्हें फेंकने में ही आपकी भलाई है लेकिन महिलाएं इन्हें तब तक रखती हैं जब तक ये फट न जाएं।
अगर आप भी ऐसी ही कुछ गलतियां करती हैं तो आज से न बातों पर जरूर ध्‍यान दें।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।