• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Wrinkles Remedies: चेहरे की त्‍वचा से दिखती हैं 20 साल बूढ़ी, झुर्रियों को इन 11 टिप्‍स से करें कम

कई चीजें हमारी त्वचा को उम्रदराज बना देती हैं। आइए इन चीजों और इससे बचने के तरीकों के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से जानें। 
author-profile
Published -02 Sep 2022, 19:31 ISTUpdated -03 Sep 2022, 00:07 IST
Next
Article
aging skin treatment

एक चीज जिसे हम बदल नहीं सकते हैं वह प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है। यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। समय के साथ, हम सभी के चेहरे पर फाइन लाइन्‍स दिखने लगती हैं। ऐसे में चेहरे के लिए जवां निखार खोना स्‍वाभाविक है।  

हम देखते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्वचा पतली और ड्राई होती जा रही है। ये परिवर्तन होने पर हमारे जीन काफी हद तक नियंत्रित होते हैं। इस तरह की एजिंग के लिए मेडिकल टर्म 'इंट्रिन्सिक एजिंग' है।

इसके अलावा, अन्‍य कई कारक हमारी त्‍वचा को प्रभावित करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। जी हां, पर्यावरण और जीवनशैली के विकल्प हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं। इस प्रकार की उम्र बढ़ने के लिए मेडिकल टर्म  'एक्स्ट्रिसिक एजिंग है। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ उपाय करके, हम इस प्रकार की उम्र बढ़ने से हमारी त्वचा पर पड़ने वाले प्रभावों को धीमा कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Health Talk World (@healthtalkworld)

समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को कैसे रोकें? (How to Prevent Aging of Skin)

बढ़ती उम्र के साथ पतली, ड्राई त्वचा और झुर्रियों में वृद्धि और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों का अनुभव करना स्वाभाविक है। हालांकि, आपका पर्यावरण और जीवनशैली विकल्प कभी-कभी आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकते हैं। 

समय से पहले स्किन एजिंग को रोकने के लिए, एक्‍सपर्ट के बताए इन आसान उपायों को अपनाया जा सकता है। इन टिप्‍स की जानकारी हमें हेल्थ टॉक वर्ल्ड Alternative & Holistic Health Service की डॉ निधिका बहल जी के इंस्‍टाग्राम से मिली है।

इसे जरूर पढ़ें:उम्र से 5 साल छोटा दिखाने वाले ये सीक्रेट्स आप भी जानें

त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने के 11 तरीके (Ways to Reduce Skin Aging)

1. अपनी त्वचा को रोजाना धूप से बचाएं। छाया की तलाश करें, धूप से सुरक्षा वाले कपड़ों से खुद को कवर करें- जैसे लंबी बाजू की शर्ट, पैंट, और यूवी सुरक्षा के साथ धूप का चश्मा और स्पेक्ट्रम, एसपीएफ़ 30 (या हाई) और वाटर रेसिस्टेंट सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करना।

facial expressions.

2. दोहराए जाने वाले चेहरे के एक्सप्रेशन से बचें। जब आप चेहरे के एक्सप्रेशन करती हैं, तो आप अंतर्निहित मसल्‍स को सिकोड़ती हैं। यदि आप एक ही मसल्‍स को कई वर्षों तक बार-बार करती हैं, तो ये लाइन्‍स  परमानेंट हो जाती हैं। धूप का चश्मा पहनने से स्क्विंटिंग के कारण होने वाली लाइन्‍स को कम करने में मदद मिल सकती है।

3.हेल्‍दी और बैलेंस डाइट लें। बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाने से त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। शोध से पता चलता है कि बहुत अधिक चीनी या अन्य रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड्स डाइट उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है।

4. एक्‍सरसाइज सर्कुलेशन में सुधार कर सकती है और इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ा सकती है। यह त्वचा को अधिक जवां रूप देती है।

5. अपनी त्वचा को धीरे से साफ करें क्योंकि आपकी त्वचा को साफ करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है।

Recommended Video

6. दिन में दो बार और भारी पसीना आने के बाद अपना चेहरा धोएं।

7. रोजाना फेशियल मॉश्चराइजर लगाएं। यह हमारी त्वचा में पानी को फंसाकर उसे और जवां लुक देता है।

8. हफ्ते में एक बार एक्‍सफोलिएशन करें। त्वचा नियमित रूप डेड स्किन सेल्‍स छोड़ती  है और हर 28 दिनों में एक नई परत का निर्माण करती है। लेकिन यह प्रक्रिया समय के साथ धीमी हो सकती है, जिससे आपकी त्‍वचा डल और ड्राई पैची हो सकती है। इस बिल्डअप को हटाने और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करने के लिए हर हफ्ते एक्सफोलिएट करें।

omega  fatty acid

9. सप्‍लीमेंट पर विचार करें। कुछ समुद्री भोजन में पाए जाने वाले ओमेगा -3, जैसे सैल्मन, त्वचा को नम रखने में मदद कर सकते हैं और झुर्रियों को रोककर इसकी परिपक्वता प्रक्रिया में देरी भी कर सकती हैं। यदि आप फिश या फिश प्रोडक्‍ट्स नहीं खाती हैं तो आप ओमेगा -3 फिश ऑयल सप्‍लीमेंट लेने की कोशिश कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे ये 5 फूड्स, महंगे कॉस्‍मेटिक की नहीं पड़ेगी जरूरत

10. अल्‍कोहल कम पिएं। अल्‍कोहल त्वचा को डिहाइड्रेट करती है और समय के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इससे महिलाएं बूढ़ी दिख सकती हैं।

11. यदि आप स्‍मोकिंग करती हैं तो रुकें। स्‍मोकिंग त्वचा की उम्र बढ़ने को बहुत तेज करती है, झुर्रियों का कारण बनती है और त्‍वचा को पीला रंग देती है।

आप भी इन 11 टिप्‍स को आजमाकर झुर्रियों को कम और त्‍वचा को जवां बना सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्किन केयर से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।