जवानी के दिन अक्सर हमारे जीवन के सबसे अच्छे दिन होते हैं और हम में से बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि वह इन दिनों को हमेशा के लिए पकड़ कर रखें। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, ऐसा करना नामुमकिन सा होता जाता है। भले ही आप हमेशा के लिए जवां नहीं रह सकती हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से ज्यादा समय तक जवां रह सकती हैं। ऐसा करने का एक तरीका है, अपनी माइटोकांड्रिया की शक्ति का उपयोग करके अपने पर्यावरण को नियंत्रित करना। 

माइटोकांड्रिया आपके शरीर में प्रत्येक सेल्‍स को शक्ति प्रदान करने वाले अंग हैं। यह 90 प्रतिशत से अधिक सेलुलर एनर्जी उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो जीवन को बनाए रखने और ग्रोथ का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। चूंकि आपके शरीर में सेल्‍स या बैक्टीरिया की तुलना में अधिक माइटोकांड्रिया होते हैं, इसलिए वह हर समय आप कैसा महसूस करते हैं? इस पर बहुत बड़ा प्रभाव डालते हैं।

anti ageing secrets by expert

माइटोकांड्रिया क्‍या हैं?

माइटोकांड्रिया में एंजाइम होते हैं, जो आपके शरीर को काम करने के लिए सेलुलर एनर्जी में आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली शुगर और फैट का मेटाबॉलिज्‍म करते हैं। यह आपके शरीर के लिए प्रति सेकेंड हजारों निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह इस बात को भी कंट्रोल करते हैं कि कौन से सेल्‍स जीवित रहते हैं, कौन से मरते हैं और कौन से सेल्‍स कैंसरग्रस्त हो जाते हैं? साथ ही आपका शरीर कितनी एनर्जी पैदा करता है और आपके लिए नए न्यूरॉन्स विकसित करना संभव है या नहीं। इस बात को भी यह पूरी तरह से कंट्रोल करते हैं। 

यदि आप अपने माइटोकांड्रिया को मजबूत बना सकती हैं, तो आप अधिक एनर्जी से भरपूर महसूस कर पाएंगी और एक मजबूत और हेल्‍दी जीवन जी पाएंगी। चूंकि आपका वातावरण आपके माइटोकांड्रिया को बहुत ज्‍यादा प्रभावित करता है, आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करके उनमें हेरफेर कर सकती हैं। इस आर्टिकल में बेस्‍ट टिप्‍स दिए गए हैं, जिनसे आप अपने माइटोकांड्रिया में हेरफेर करके अधिक समय तक जवां रह सकती हैं। इनके बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं

इसे जरूर पढ़ें: जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

नेचुरल लाइट में रहने की कोशिश करें 

natural light

चूंकि हम अपना अधिकांश समय घर के अंदर बिताते हैं, अप्राकृतिक रोशनी से बचना काफी असंभव है, लेकिन आप जितना हो सके ऐसा करने का प्रयास कर सकती हैं। जब प्राकृतिक धूप आपकी आंखों तक पहुंचती है, तब यह आपके माइटोकांड्रिया को जागने का संकेत देती है और जब सूरज डूबता है, तब आपका माइटोकांड्रिया जानता है कि सोने का समय हो गया है।

लेकिन जब आप अप्राकृतिक धूप में अधिक समय बिताती हैं, तब यह इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए जब सोने का समय हो, तो हर तरह की लाइट को बंद कर दें और अंधेरे को अपनाएं ताकि आपका माइटोकांड्रिया भी आराम कर सके।

हेल्‍दी खाने की आदत डालें

healthy diet anti ageing 

यह ठीक ही कहा गया है कि आप जैसा आप खाते हैं, वैसा ही बन जाते हैं। यदि आप पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हेल्‍दी डाइट लेती हैं, तो आप अपने शरीर को सब-सेलुलर लेवल पर भी बदल सकती हैं। सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स आपके माइटोकांड्रिया को पनपने में मदद करते हैं। इसलिए अपने आहार में सल्फर से भरपूर सब्जियां जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, मूली, शलजम, लहसुन, लीक, केल, शतावरी, पत्ता गोभी आदि को शामिल करना सुनिश्चित करें। अपनी डाइट में आर्गेंनिक फूड्स को शामिल करें। हफ्ते में एक बार समुद्री शैवाल खाना भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Recommended Video

अच्छी और भरपूर नींद लें

sound sleep anti aging secrets

अगर आप लगातार नींद से वंचित रहती हैं, तो यह आपके ब्रेन और शरीर पर कहर बरपा सकता है। जब आप सोती हैं, तब आपका माइटोकांड्रिया इस समय का उपयोग ब्रेन से विषाक्त पदार्थों और अन्य अपशिष्ट को निकालने के लिए करता है। पर्याप्त नींद न लेने से आपके माइटोकांड्रिया पर दबाव पड़ेगा और अंततः माइटोकांड्रिया डिसफंक्शन हो जाएगा।

एक्‍सरसाइज करें

high intensity exercise

एक्‍सरसाइज को हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है, इसलिए रोजाना इसे करने की सलाह दी जाती है। आप इससे बढ़ती उम्र को भी थाम सकती हैं। जी हां हफ्ते में कम से कम दो बार HIIT करने से आप अपने माइटोकांड्रिया को काफी हद तक मजबूत कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर इन चार न्यूट्रिशन हैक्स की लेंगी मदद, तो लंबे समय तक दिखेंगी जवां-जवां

 

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट में तेज, ज़ोरदार एक्‍सरसाइज और बीच में आराम बारी-बारी से शामिल होता है, ताकि आपकी मसल्‍स को उनकी सीमा तक धकेल दिया जाए और उन्हें आराम करने की अनुमति दी जाए। इस तरह की एक्‍सरसाइज से माइटोकांड्रिया फ़ंक्शन और ब्रेन के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। सप्ताह में कम से कम दो बार HIIT में करने से अपने माइटोकांड्रिया को काफी हद तक मजबूत कर सकती हैं।

आप भी ये 4 एंटी-एजिंग सीक्रेट्स अपनाकर लंबे समय तक जवां रह सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com