कहते है हेल्‍थ अच्‍छी तो सब अच्‍छा, यानि एक हेल्‍दी व्‍यक्ति ही सभी सुखों का मजा ले सकता है। सोचो जरा, आपके पास सब कुछ है लेकिन आपका शरीर ही हेल्‍दी नहीं होगा तो आप सुखी जीवन नहीं गुजार सकती हैं। लेकिन बदलती लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों और लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण हेल्‍थ खराब हो रही है। इसलिए आजकल हर कोई हेल्‍दी रहने के उपायों की खोज में रहता है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है जो हेल्‍दी रहने के उपायों की खोज में हैं तो आपको कुछ जरूरी चीजें रोजमर्रा की लाइफ में जरूर अपनानी चाहिए। ताकि जिंदगी खुशी-खुशी बीते और आप हेल्‍दी रहें। 

जी हां यूं तो हम आपके लिए समय-समय पर छोटी-छोटी और प्रभावकारी बाते लेकर आते रहते हैं जिनसे आप हेल्‍दी रह सकें। लेकिन आज हम आपके लिए ऐसेे 10 स्‍पेशल हेल्‍थ टिप्‍स लेकर आये है जो आपको कोई नहीं बताएगा, लेकिन हेल्‍दी रहने के लिए इन्‍हें अपनाना बेहद जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखती हैं ये छोटी मगर काम की बातें

 ways to stay healthy

1. सुबह आप आधे घंटे योग जरूर करें। योग और मेडिटेशन आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्‍थ रखेगा। हालांकि अक्‍सर महिलाएं योग न करने का बहाना ढूंढ लेती है। लेकिन हेल्‍दी रहने के लिए कोई भी बहाना ना बनाएं।

2. कभी भी किसी दवाई को ठंडे पानी से नहीं खाना चाहिए। दवाई हमेशा गुनगुने अथवा सादे पानी से ही खायें। सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पियें। गुनगुना पानी आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।

3. खाने पर ध्यान दें। जरूरत से ज्यादा खाना भी आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अपने शारीरिक कार्यों के हिसाब से ही डाइट का निर्धारण करें। कम व हल्का खाना खाएं, जिससे पेट भी सही रहेगा और मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्‍याएं भी होती है। 

4. चिकित्सकों की माने तो मोबाइल फोन पर बात करते समय आपको हमेशा बाएं कान से बात करनी चाहिए यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद जरूरी होता है। दाईं तरफ का कान सीधे ब्रेन पर असर डालता है, इसलिए फोन पर बात करते वक्त दाएं कान का इस्तेमाल ना करें। एक रिसर्च के अनुसार जब आप फोन पर बात करने के लिए दाएं कान का इस्तेमाल करते हैं तो इसके रेडिशन ब्रेन पर ज्यादा असर डालते है। 

 ways to keep your body healthy

5. सोच को हमेशा पॉजिटीव रखें। आज हमेशा यह सोचे कि आपका आजकल से बेहतर है, अतः इसे और अच्छा बनाने में जुट जाएं। सुबह उठकर अपने लिए एक रूटीन सेट करें और पूरा दिन उसी को पूरा करने में लगा दें।

6. सोने से 1 घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि से दूरी बना लें और कोई अच्‍छी सी किताब पढ़ कर सोयें। 

7. अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो डाइजेशन का हेल्‍दी होना बेहद जरूरी होता है। और डाइजेशन को दुरुस्‍त रखने के लिए खाना खाने के बाद कम से कम 100 कदम चलें और उसके बाद ही बिस्तर पर सोने के लिए जाए।

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छी हेल्‍थ के लिए महिलाओं को खाली पेट क्‍या खाना चाहिए क्‍या नहीं, जानें

8. खाने को हमेशा धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगे तो वह अच्छे से पचेगा और हेल्‍थ को अच्छा कर देगा। खाना खाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसे ठीक तरीके से चबाना है। अच्छी तरह चबा-चबाकर खाने से आप कम खाते हैं और आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। जब आप चबा-चबाकर खाते हैं तो आपका डाइजेशन सिस्‍टम, डाइजेशन के लिए खुद को तैयार करता है। इस तरह से आप जितना चबा-चबाकर खाते हैं, उतना ही बेहतर आपका डाइजेशन सिस्‍टम काम करता है।

how to stay healthy tips

9. अगर आप इंफेक्‍शन से बचना और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल चाहती हैं तो आपको तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। तांबे के बर्तन में पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। तांबे में बैक्टीरिया-नाशक गुण होते हैं, जो इंफेक्‍शन होने से बचाते है। तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है।

10. सुबह 5:00 बजे के बाद बिल्कुल भी ना सोयें यह आपके जीवन की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। जी हां सुबह जल्दी उठकर आप एक्‍स्‍ट्रा एनर्जी पा सकती हैं, जो दिनभर आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है, साथ ही खुशनुमा अहसास होता है और पॉजिटीविटी आती है। सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्की धूप लेती हैं, तो आपको कभी हड्डी व जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं होती है। इसके अलावा सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होती है।

इन 10 स्‍पेशल हेल्‍थ टिप्‍स को अपनाने से आप लंबी उम्र तक हेल्‍दी और जवां रह सकती हैं। तो इन टिप्‍स को आप कब अपना रही हैं।