अच्‍छी हेल्‍थ पाने के लिए आजकल की महिलाएं बहुत मेहनत करती हैं और सुबह उठकर खाली पेट कुछ हेल्‍दी चीजों को खाती हैं। लेकिन कभी-कभी खान-पान से जुड़ी बातों को सही जानकारी न होने कारण इसका असर हमारी हेल्‍थ पर उल्‍टा पड़ने लगता है। जी हां हर चीज को खाने का एक सही समय होता है और इन चीजों को सही समय और सही तरीके से नहीं खाया जाए तो हेल्‍थ बनने की बजाय बिगड़ने लगती हैं। इसलिए यह मालूम होना चाहिए कि कौन सी चीज हमें किस समय पर खानी चाहिए क्योंकि कई खाने की हेल्‍दी चीजों में भी एसिड की मात्रा इतनी अधिक होती है और अगर इन्हें खाली पेट खाया गया तो आपके शरीर को नुकसान हो सकता है, जबकि कई चीजों को खाली पेट खाने से फायदा होता है। अगर आप भी इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि आपको खाली पेट कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं तो इस आर्टिकल को पढ़ें और आपकी इस दुविधा को दूर करें।

इसे जरूर खाएं: इस तरह आपके लिए फायदेमंद भी होती है cheat diet

खाली पेट लेने वाले फूड्स

मेथी

health benefits fenugreek

सुबह उठकर मेथी के कुछ दानों का सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके पेट से लेकर जोड़ों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप थोड़े से मेथी के दानों को रात को एक कटोरी में भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट इसके दानों को चबा-चबाकर खा और पानी को पी लें। मेथी के दानों को भिगोकर इसलिए खाया जाता है क्‍योंकि इसकी तासीर गर्म होती हैं।

सेब 

सेब के बारे में आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी, "एन एपल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे" यानि रोजाना एक सेब खाने से आप बीमारियों से बची रह सकती हैं। अगर आप रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट सेब खाती हैं तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। सेब में विटामिन सी की मात्रा कम लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में होते है जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।

लहसुन

garlic for health

रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कली खाना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। खाली पेट लहसुन खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है। जी हां इस जादुई हर्ब को अपनी डाइट में शामिल कर डॉक्‍टर को कोसों दूर भगा सकती हैं। क्‍योंकि इसमें इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। 

अजवाइन का पानी

अजवाइन के पानी के फायदों के बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं। लेकिन इसे क्‍या आप जानती हैं कि इसे खाली पेट लेना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में हेल्‍प करता है। अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोजाना सुबह खाली पेट लिया जाए तो यह आपकी पूरी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोजाना पीने से वजन कम होने के साथ-साथ डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है और दिल की बीमारियों से बचने के लिए यह बहुत अच्‍छी औषधि है। 

खाली पेट नहीं लेने वाले फूड्स 

चाय और कॉफी

ज्यादातर महिलाओं को सुबह उठते ही चाय या कॉफी की तलब होती है। उनके दिन की शुरुआत बैड टी के बिना नहीं होती है। अगर वह सुबह चाय या कॉफी नहीं लेती है तो पूरा दिन उनके सिर में दर्द रहता हैं। लेकिन शायद वह यह बात नहीं जानती कि चाय में एसिड की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो पेट में दर्द व गैस का कारण बनती है। खाली पेट कॉफी पीना तो चाय से भी ज्‍यादा खतरनाक होता है। इसमें मौजूद कैफीन खाली पेट लेने से पेट में अल्सर और दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी पीने के बाद ही चाय या कॉफी लेनी चाहिए।

टमाटर 

tomato side effect

कुछ महिलाएं सुबह उठकर खाली पेट टमाटर लेती हैं उन्‍हें लगता है कि टमाटर बहुत हेल्‍दी होता है इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले इसे लेना चाहिए। लेकिन टमाटर खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जिससे बॉडी पर असर पड़ता है और स्‍टोन का कारण बनता है। 

इसे जरूर खाएं: डाइट सलाद- वजन भी करेगा कम और खाने का स्वाद भी बढ़ा देगा

शकरकंद

शकरकंद को भी खाली पेट खाने से बचना चाहिए। इसमें मौजूद पेक्टिन और टैनिन पेट में गैस्ट्रिक एसिड की परेशानी पैदा कर सकता है। जिसके कारण पेट में दर्द और सीने में जलन हो सकती है। 

केला और दही

केले को हेल्‍दी समझकर कई महिलाएं सुबह खाली पेट केला लेती हैं। खाली पेट केला खाना भी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं होता है। केले में मैग्नीशियम अधिक होता है जो बॉडी में मौजूद मैग्‍नीशियम और कैल्शियम की मात्रा में गड़बड़ी कर देता है। इसलिए केला भी सुबह नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही दही को सुबह खाली पेट खाने से पेट में दर्द व मरोड़ की समस्या हो सकती है।

अब तो आपको पता चल गया होगा कि कौन से फूड्स खाली पेट खाने चाहिए और कौन से नहीं। आप अपनी बॉडी के हिसाब से इन फूड्स को ले सकती हैं।