आजकल ऑफिस से लेकर घर के तमाम काम स्मार्टफोन पर ही होते हैं। दोस्तों से चैट, इंटरनेट सर्फिंग, सोशल मीडिया, इन सब से जुड़ी तमाम चीजों की वजह से भी फोन पर काफी ज्यादा वक्त जाता है, लेकिन महिलाएं शायद इस बात से अनजान हैं कि फोन पर ज्यादा देर तक वक्त बिताने की वजह से उनकी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। अक्सर देर रात तक इंटरनेट सर्फिंग की वजह से आंखें थकी-थकी दिखाई देने लगती हैं और चेहरा मुरझाया जा नजर आने लगता है। अगर आपने फोन के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से स्किन और बालों को होने वाले नुकसान पर ध्यान नहीं दिया है तो अब इस बारे में आपको जागरूक होने की जरूरत है। 

चेहरे पर बढ़ जाते हैं पिंपल्स

smartphone harmful effects pimple on skin inside

स्मार्टफोन को बार-बार इस्तेमाल करते हुए उससे चिपके कीटाणु चेहरे पर आ जाते हैं। ये कीटाणु चेहरे की कोमल त्वचा को प्रभावित करते हैं और इसके असर से कई बार स्किन पर पिंपल्स नजर आने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नमक का पानी चेहरे को देता है जवां निखार, स्किन प्रॉब्लम्स में मिलती है राहत, जानें कैसे

स्मार्टफोन यूज करते हुए देर रात तक जागने की वजह से महिलाएं की आंखों के नीचे काले घेरे भी नजर आने लगते हैं। अगर रोजाना थकावट भरी दिनचर्या रहती है तो उम्र से पहले ही महिलाओं के चेहरे पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं और चेहरे का ग्लो खत्म होने लगता है। 

बेजान नजर आती है त्वचा

smartphone harmful effects dull skin inside

स्मार्टफोन पर दिन-रात ज्यादा वक्त बिताने की वजह से डाइट लेने और एक्सरसाइज का रूटीन भी बिगड़ जाता है, जिसका असर सेहत और स्किन पर साफ नजर आता है। इसके असर से चेहरे की त्वचा मुरझाई सी नजर आती है। 

एलोवेरा जेल से मिलेगी राहत

अगर स्मार्टफोन पर व्यस्तता, रूटीन बिगड़ने की वजह से थकान महसूस होती है तो खुद को तरोताजा करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल स्किन पर काफी लाइट होता है और स्किन पर लगाते ही पूरी तरह से समा जाता है और त्वचा को भीतर से पोषण देता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

दही से मिलेगा जवां निखार

अगर आप महसूस कर रही हैं कि आपकी स्किन काफी ज्यादा मुरझा गई है तो नियमित रूप से अपने चेहरे पर दही और दही से बने फेसपैक का इस्तेमाल शुरू करें। इससे आपके स्किन टिशुज बहुत जल्दी हील हो जाएंगे और इसका असर जल्द ही चेहरे पर नजर आने लगेगा।