रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए ये बात शायद आप नहीं जानती होंगीं। ज्यादातर लोग ये गलती अकसर करते हैं। कुछ लोग जानकर भी खुद को ऐसा करने से रो नहीं पाते तो कुछ लोग अनजाने में ये करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से कितना नुकसान होता है। अब आप ये जानना चाहेंगी कि ऐसा क्या है जो हमें रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए। हमने आपके इस सवाल का जवाब डायटिशियन मेहर राजपूत से जाना, ये FITPASS में  न्यूट्रिशन और डायटिशियन हैं। इन्होंने हमें बताया कि जो लोग इसे एक साथ खाते हैं उससे उनकी हेल्थ पर क्या असर पड़ता है। इसके अलावा हमें डॉक्टर मेहर ने ये भी बताया कि चावल कब खाने चाहिए और रोटी कब खानी चाहिए। अब हम आपको उनसे हुई बातचीत के बारे में बता रहे हैं

roti chawal healthy challenge

सवाल- रोटी और चावल एक साथ क्यों नहीं खाने चाहिए?

जवाब- रोटी और चावल एक साथ खाने से कैलोरी का in take ज्यादा हो जाता है। इस वजह से आप unhealthy महसूस करती हैं और आपको नींद भी अच्छी नहीं आती। आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अगर चावल खा रहे हैं तो सिर्फ चावल ही खाएं और अगर आप रोटी खा रहे हैं तो सिर्फ रोटी ही खाएं। इसे एक साथ खाने से आप कभी भी खुद को हेल्दी महसूस नहीं करेंगें और आपको काम करने में भी परेशानी महसूस होगी।

Read more : ताज़ा पत्ती से बनीं चाय के बारे में ये नहीं जानते होंगें आप

सवाल- रात को रोटी खानी चाहिए या चावल खाने चाहिए?

जवाब- रात को सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए ये ज्यादा हेल्दी होती है ऐसा कहना है डायटिशियन मेहर राजपूत का उन्होंने हमें बताया की रोटी पचने में आसान होती है और इसे खाने के बाद अच्छी नींद आती है। रात को आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत ना हो क्योंकि आप खाना खाने के बाद सो जाते हैं और आपका खाना इस दौरान डाइजेस्ट हो रहा होता है। अगर आप रात को हल्का खाना नहीं खाएंगें तो आपको अच्छे से नींद भी नहीं आएगी। क्योंकि आपका शरीर एक समय में सिर्फ एक ही काम अच्छे से करता है।

सवाल- चावल रात को क्यों नहीं खाने चाहिए?

जवाब- चावल खाने से कई लोगों का पेट फूल जाता है। Water retention की परेशानी वाले लोगों को तो बिल्कुल भी चावल नहीं खाने चाहिए। इसे खाने से आप unhealthy महसूस करते हैं। और ये पचने में भी ज्यादा समय लगाते हैं। कई लोगों को चावल से एलर्जी होती है। डायबिटीज के मरीज़ों को चावल नहीं खाने चाहिए। अस्थमा की बीमारी वाले लोगों को भी चावल avoid करने चाहिए ये ठंडे होते हैं जिसकी वजह से सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

Read more : क्या आप जानते हैं कि cone pizza कितना हेल्दी है?