दिल्ली जैसे शहर में अनोखे और स्वादिष्ट पकवान देखने को मिल ही जाते हैं और उन्हें खाने का अलग ही मज़ा होता है। लेकिन जब बात मजनू के टीले की आती है तो वहां स्थित कैफ में मौजूद व्यंजन को देखकर मुंह में पानी आ ही जाता है। यह टीला उत्तरी दिल्ली में स्थित है, यहां आपको सभी तरह के व्यंजनों का मिश्रण मिल जाएगा। यहां का खाना जितना सादा होता है उतना ज़्यादा खाने में भी स्वादिष्ट होता है। हर तरह के ज़ायको का अंनूठा मज़ा लेने के लिए ज़रूरी है पूरा मजनू का टीला घूमा जाएं। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं मजनू के टीले के बारें में और ऐसी जगहों के बारे में जहां आप कई बेहतरीन नाश्‍ते और स्वादिष्ट भोजन का मज़ा ले सकते हैं।  

मजनू का टीला नाम कैसे पड़ा? 

inside  Ama resturant

इस जगह को 'मजनू का टीला' नाम एक गुरुद्वारे से मिला है। इसका इतिहास धर्म संस्थापक गुरु नानक से जुड़ा हुआ है। अब सवाल यह है कि गुरु नानक ना मजनू का टीला से क्या कनेक्शन है? तो आपको बता दें कि इसका कनेक्शन है, पर कैसे? तो चलिए जानते हैं मजनू से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में.... 

गुरु नानक इस इलाके में 1505 में शासन करने आए थे उस वक्त सिकंदर लोदी का शासन हुआ करता था। इसके बाद वह (गुरु नानक) यहां एक सूफी फकीर अब्दुल्ला से मिले। फकीर अब्दुल्ला ईरान के रहने वाले थे जिसे लोग मजनू कहकर पुकारा करते थे। मजनू के बारे में एक ऐसी धारणा है कि वह यमुना के पास एक टीले में रहते थे इसलिए उस इलाके का नाम मजनू का टीला रख दिया गया था क्योंकि वह ध्यान लगाने वाले व्यक्ति थे और लोगों की यमुना नदी पार करने में भी मदद करते थे। इसलिए गुरु नानक ने उन्हें आशिर्वाद भी दिया था। जहां गुरु नानक ने उन्हें आशिर्वाद दिया था उसी जगह पर एक गुरुद्वारा भी बना दिया गया है। 

क्या है खास? 

inside  Ama cafe

मजनूं का टीला की तिब्बती मार्केट बहुत मशहूर है जहां आपको कपड़ों के साथ प्लाजो, टॉप और कई एथनिक भारतीय पोशाक आसानी से मिल जाएंगी। साथ ही, आपको डेनिम से लेकर बैग आदि तक की कई वैरायटी देखने को भी मिलेंगी। अगर आप हेडमेड यानी हाथ से बनी चीज़े तलाश रहे हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। जहां आपको स्वेटर से लेकर टोपियां, शॉल, मोजे और कई तरह के बूट्स आसानी से मिल जाएंगे। शॉपिंग करने के साथ-साथ यहां खाने- पीने की भी खूब व्यवस्था है जिसके बारें में हम आगे बात करेंगे। 

कैसे जाएं मजनू का टीला? 

मजनूं का टीला जीटी रोड पर है और यहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन विधान सभा स्टेशन है, जहां से आप रिक्शा भी ले सकती हैं।

फेमस कैफ के बारे में 

मजनू का टीला दिल्ली की एक छोटी सी कॉलोनी है जहां तिब्बती लोग रहते हैं, उनकी आजीविका का मुख्य स्रोत पर्यटन, फैशन और भोजन ही है। इसलिए जब आप वहां जाते हैं, तो आपको बड़ी संख्या में रेस्तरां और कैफे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं.... 

अमा कैफे 

 

inside  himalya

अमा कैफे मजनू का टीला का सबसे लोकप्रिय कैफे है जो दिखने में कैफ कम रेस्तरां ज्यादा लगता है। अमा कैफ की सज्जा- सज्जा बहुत आकर्षक है। यहां आकर ऐसा लगता है कि हम किसी विदेशी जगह बैठ कर स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं। कैफे में आपको कॉफी की महक के साथ कई सारे व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। इस कैफे में पूरे हफ्ते लोगों की भीड़ लगी रहती है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां का खाना कैसा है? तो एक बार आप भी यहां ज़रूर जाएं। 

लागत: दो लोगों के लिए - 500

थीम: इटैलियन और डेसर्ट

फेमस व्यंजन: तिरामिसू केक, चोको बम, लेमन योगहर्ट केक, स्पाइसी चिकन पिज्जा और क्लासिक पेपरोनी पिज्जा

समय और स्थान: सुबह 7 से 9:45 बजे तक, हाउस नंबर 6, न्यू तिब्बती कॉलोनी, मजनू का टीला, न्यू अरुणा नगर, नई दिल्ली, दिल्ली 110054

हिमालयी रेस्तरां 

inside  tila

यह कैफ इतना लोकप्रिय नहीं लेकिन इस रेस्तरां में आपको कुछ अनोखे व्यंजन खाने को मिलेंगे जो आपको दिल्ली के बाकी हिस्सों में नहीं मिलेंगे। इस रेस्तरां का भोजन बहुत फेमस है साथ ही यहां की दीवारें कुछ बेहतरीन हिमालयी फोटोग्राफी से सजी हुई हैं। जो आपको पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने का एहसास दिलाते हैं। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो ये कैफे आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। 

लागत: दो लोगों के लिए 500

थीम: तिब्बती और महाद्वीपीय

स्टैंडआउट व्यंजन: डेविल्स चिकन मोमोज और चिकन क्ले पॉट (चावल)

समय और स्थान: सुबह 7 से 11:30 बजे, हाउस नंबर 26, आउटर रिंग रोड, न्यू अरुणा कॉलोनी, मजनू का टीला, तिमारपुर, दिल्ली, 110054

इसे ज़रूर पढ़ें-आप भी कर रहें हैं ट्रेन में ट्रेवल तो कोरोना से बचाव के लिए अपनाएं यह टिप्स

यमुना कैफे

inside  yamuna cafe

यमुना कैफे Ama Cafe के मुकाबले ज्यादा खूबसूरत नहीं है, लेकिन यह आपको स्वीट्स की कई सारी वैरायटी मिल जाएंगी। साथ ही, यह यमुना के किनारे स्थित है जहां का व्यू बहुत प्यारा है और यहां की मिठाइयां, इस कॉलोनी में मिलने वाली सबसे अच्छी मिठाइयों में से एक हैं। अगर आप मिठाइयों के शौकीन हैं तो आपके लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है। 

लागत: दो लोगों के लिए - 500

थीम: इटैलियन और डेसर्ट

फेमस व्यंजन: कीवी और अनानास मार्गरीटा, नींबू पानी, चिकन पास्ता और स्मोक चिकन पिज्जा

समय और स्थान: सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक, डी-34, ईस्ट हाउस, मजनू का टीला, नई दिल्ली

Recommended Video

अमा रेस्तरां

 inside  himalay cafe

अब आप सोच रहे होंगे कि अभी हमने Ama Cafe के बारे में बात की है लेकिन फिर ये Ama Restaurant क्यों? आपको बता दें कि यह 2 अलग-अलग जगह हैं जो एक ही गली में स्थित हैं। अमा रेस्तरां तिब्बतियों और मजनू का टीला में सबसे फेमस और महंगे रेस्तरां में से एक है, जो लोग तिब्बती भोजन की तलाश में रहते हैं उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। 

लागत: दो लोगों के लिए-  600

भोजन: तिब्बती और महाद्वीपीय

फेमस व्यंजन: मिक्स्ड नॉन-वेज थुक्पा और चाइनीज चिकन चोप सूए

समय और स्थान: दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक, हाउस नंबर 40, न्यू अरुणा नगर, मजनू का टीला, नई दिल्ली, दिल्ली 110054

इसे ज़रूर पढ़ें-जून के महीने में भारत में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें

आप इन कैफे में जाकर कई व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share ज़रूर करें साथ ही जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik and Travel Websites