कोरोना की दूसरी लहर ने देश में खूब कोहराम मचाया। लाखों लोगों ने इस संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा दी है। संक्रमण दर को रोकने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन का सहारा लिया था पर अब संक्रमण में कमी होते ही लॉकडाउन में छूट भी दी जा रही है। सरकार ने पिछली साल की तरह इस साल ट्रांसपोर्टेशन बंद नहीं किया है। कोरोना काल में भी लोग बस, ट्रेन, प्लेन आदि से ट्रैवल कर ही रहे हैं। हमारी आपको सलाह है कि यदि जरूरी ना हो तो ट्रैवल करने से बचें। अगर आपका ट्रैवल करना बहुत जरूरी है तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे ट्रैवल टिप्स देने वाले हैं जिससे आपकी लंबी दूरी की ट्रेन की यात्रा सुखद और सुरक्षित रहेगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में- आपके पार्टनर में भी है यह 5 बातें तो शादी का फैसला हो सकता है गलत

1. डब्ल मास्क पहनें

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

जब भी आप ट्रेन से कहीं ट्रैवल करें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपने दो मास्क जरूर लगाएं हो। एक्सपर्ट और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दो मास्क आपका 85 प्रतिशत तक संक्रमण से बचाव करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक मास्क लगाने पर सिर्फ 56.1 प्रतिशत ही संक्रमण से बचाव होता है और दो मास्क लगाने पर यह बचाव 85 प्रतिशत तक का हो जाता है। आप दो मास्क में से एक मास्क सर्जिकल और एक मास्क क्लॉथ का यूज कर सकती हैं। मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखें की दोनों मास्क साफ होने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: आपके पार्टनर में भी है यह 5 बातें तो शादी का फैसला हो सकता है गलत

2. सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि एक सीट पर एक ही व्यक्ति को टिकट दिया जाएगा। ऐसे में इस नियम का पालन करना बहुत जरूरी है। आप जैसे ही ट्रेन में जाएं अपनी आरक्षित सीट पर जाकर बैठ या लेट जाएं। हो सके उतनी दूरी लोगों से बनाकर रखें। ऐसा करने से आप अपनी और सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी।  

3. सीट को करें सैनिटाइज

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

ट्रेन में टैवल करते वक्त आप अपने साथ बड़ी सैनिटाइजर की बोतल जरूर रखें। जैसे ही ट्रेन में जाएं सबसे पहले अपनी सीट पर सैनिटाइजर डालें। सैनिटाइजर डालकर उसे टिश्यू पेपर से साफ कर लें। सीट साफ करते समय हाथों में दस्ताने पहनें या बाद में हाथों ठीक तरह से सैनिटाइजर या साबुन से साफ करें

4. ट्रेन में कंबल और चादर जरूर रखें

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है कि एसी कोच में कंबल और चादर नहीं दिया जाएगा। ट्रैवल करने से पहले आप इस बात का ख्याल रखें कि अपने साथ कंबल, तकिया और चादर जरूर लेकर जाएं। पहले सीट को सैनिटाइज करें और बाद में चादर बिछाएं। अगर एसी में ट्रैवल कर रहीं हैं तो मोटी चादर या कंबल ले जाएं।

इसे जरूर पढ़ें: ऐतिहासिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है अजमेर, जानिए यहां घूमने लायक बेहतरीन जगहें 

Recommended Video

5. घर से खाना ले जाएं

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

पूरे ट्रैवल के दौरान इस बात का ध्यान रखें की आप बाहर का खाना ना खाएं। अगर यात्रा लंबी है तो ज्यादा खाना साथ लेकर जाएं। अभी बाहर का खाना आपके लिए सुरक्षित नहीं होगा। ट्रैवल के दौरान अपनी सीट पर ही बैठें और कम से कम लोगों के संपर्क में आए। कोशिश करें की कुछ सूखा नाश्ता भी साथ में रखें।

6. टॉयलेट इस्तेमाल करते वक्त बरतें यह सावधानी

Follow These Tips When You Are Travelling In Train inside

अगर आप लंबी दूरी की यात्रा कर रही हैं तो टॉयलेट का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा। इसलिए जब भी टॉयलेट का यूज करें तो सबसे पहले ठीक से फ्लश जरूर कर दें। इस्तेमाल करने के बाद भी ठीक से फ्लश जरूर करें। ऐसा करके आप अपनी और दूसरों को सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी। बाद में हाथ साबुन से अच्छी तरह साफ कर लें।

अगर आप इन ट्रैवल टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपकी यात्रा सुखद रहेगी। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: Freepick.com