लिविंग रूम किसी भी घर का एक अहम् हिस्सा होता है, जहां परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर आपसी बातचीत करते हैं। गर्मी का मौसम हो या फिर बरसात का मौसम, परिवार के सभी सदस्य लिविंग रूम में ही बैकरकर टीवी देखते हुए खाना खाते हैं। लेकिन, जब ठंड का मौसम होता है, तो सभी सदस्य अपने-अपने रूम से नहीं किलते हैं। ठंड में लिविंग रूम में न बैठने का एक मुख्य कारण यह हो सकता है कि ठंड के अनुसार लिविंग रूम को डेकोरेट नहीं करना। अगर मौसम के अनुसार लिविंग रूम को सजाकर रख जाए, तो ठंड के मौसम में भी लिविंग रूम में बैठने में कोई परेशानी नहीं होगी और ठंड भी नहीं लगेगी। आज इस लेख में हम आपको सर्दियों के मौसम में लिविंग रूम में गरमाहट लाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

कालीन का करें उपयोग 

winter living room decor tips inside

सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक ठंड फर्श से ही लगती है। लिविंग रूम में टाइल्स होने के कारण और खाली पैर बैठना, ठंड लगने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए आप सर्दियों के मौसम में लिविंग रूम में कालीन ज़रूर बिछाएं। कालीन लगाने से पैर में ठंड भी नहीं लगेगी और लिविंग रूम भी स्मार्ट दिखाई देखा। आप लिविंग रूम में कालीन बिछाने के लिए किसी भी रंग का चुनाव कर सकती हैं। आप टेबल या कुर्सी के सामने मैट भी बिछा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर की सजावट में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

गर्म कवर वाले कपड़े 

winter living room decor tips inside

सर्दियों के मौसम में सूती कपड़े बहुत जल्दी ही ठंडे हो जाते हैं। अगर आपने सोफा या बेड पर सूती कपड़े का कवर लगा रखा है, तो उसे बदलकर गर्म कवर वाले कपड़े का इस्तेमाल करें। कुशन में लगे सूती कवर को भी बदलना न भूलें। आजकल मार्केट में ऊनी पिलो कवर और बेद शीट आसानी से मिल जाते हैं। आप पसंदीदा रंग के पिलो कवर और सोफा कवर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

लाइट्स की उचित व्यवस्था

winter living room decor tips inside

सर्दियों के मौसम में लिविंग रूम में लाइट्स की व्यवस्था भी काफी मायने रखती है। सर्दियों के मौसम में लिविंग रूम में रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ लाइट्स से भी गर्माहट ला सकती हैं आप। इसके लिए आप लिविंग रूम में फ्लोर लैंप या टेबल लैंप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बाज़ार में रूम को गर्म रखने वाली कई लाइट्स भी आसानी से मिल जाती है। छोटे-छोटे लाइट्स के माध्यम से भी लिविंग रूम को गर्म रखने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं।

फायर प्लेस 

winter living room decor tips inside

सर्दियों के मौसम में लिविंग रूम में फायर प्लेस की जगह का भी ज़रूर ध्यान रखें। आप इसके माध्यम से भी लिविंग रूम को गर्म रख सकती हैं। अगर फायर प्लेस की जगह लिविंग रूम में नहीं हैं, तो आप रूम हीटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोग लिविंग रूम के किसी कोने में अलाव का भी इस्तेमाल करते हैं। हालंकि, अलाव से अच्छा रूम हीटर बेहतर ऑप्शन हैं।

इसे भी पढ़ें: रह रही हैं घर से दूर, तो ऐसे सजाएं अपना कमरा

खिड़की दरवाजे बंद रखें 

सर्दियों में गरमाहट लाने के लिए लिविंग रूम में मौजूद खिड़की और दरवाजों को भी बंद रखा करें। हां, जब धूप निकलने तो आप कुछ देर के लिए खिड़की और दरवाजे को खोल सकती हैं, ताकि लिविंग रूम में मौजद नमी गायब हो जाए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hips.hearstapps.com,static.onecms.io,www.lushome.com)