मौसम में बदलाव स्टार्ट हो चूका है। इस बदले मौसम में हवा की नमी के कारण कई बार घर से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में घर को फ्रेश रखने से आपके कई काम आसान हो जाते हैं। घर अगर हेमशा सुगंधित रहता है, तो घर का काम करने में भी मन लगता है और घर पर कोई मेहमान भी आते हैं, तो कोई डर भी नहीं रहता कि घर से गंदी बदबू तो नहीं आ रही है। बहुत से लोगों का ये भी कहना है कि जब घर सुगंधित रहता है तो दिमाग भी शांत रहता है। आज इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं आखिर घर को सुगंधित रखने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

काम में लगता है मन 

keep your home scented in winter inside

कोरोना के चलते आजकल लगभग हर बीस में से दस से बारह लोग वर्क फॉर्म होम ही काम कर रहे हैं। ऐसे में अगर घर से किसी कारण बदबू आनी लगे तो काम करने का मन नहीं करता है। ऐसे समय में आप घर को सुगंधित रखते हैं, तो काम करने में मन लगता है और काम के दौरान नींद भी नहीं आएगी। इसके लिए आप अगरबत्ती या सुगंधित सेंट का छिड़काव घरों में कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये गलतियां कर सकती हैं वुडन फ्लोर की चमक को खराब

नींद सही आती है 

keep your home scented in winter inside

घर सुगंधित रखने का मतलब है रातों में नींद का सही आना। दिन भर थके-थके जब आप घर में इंटर करते हैं और जैसे ही बेड पर सोने के लिए जाते हैं, तो नींद अपने आप आ जाती है। आपने ध्यान दिया होगा कि अमूमन सभी घरों में शाम के समय अगरबत्ती और धूपबत्ती जलाते हैं ताकि मूड भी सही रहे और घर भी सुगंधित रहे। वैसे कई लोग पूजा-पाठ के दौरान भी अगरबत्ती जलाते हैं। 

Recommended Video

बच्चों का भी लगता है मन 

keep your home scented in winter inside

अगर घर सुगंधित हो तो घर के अंदर बच्चों का भी मन लगा रहता है। खासकर वो पढ़ाई पर भी ध्यान देते हैं। कई महीनों से बंद पड़े स्कूल के चलते आजकल बच्चे घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे में घर को फ्रेश और सुगंधित रखना बहुत ज़रूरी है। कई बार बेहतर पढ़ाई का माहौल और घर के दुर्गन्ध से बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे साफ करें अपना तकिया, दूर हो जाएगी सारी गदंगी


मन शतं रहता है 

कई लोगों का यह मानना है कि घर को सुगंधित रखने से मन को शांति भी मिलती है और कई लोग तनाव मुक्त भी रहते हैं। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपको ज़रूर मालूम चला होगा कि बड़े-बड़े ऑफिस में हमेशा सेंट का छिड़काव होते रहता है ताकि ऑफिस में काम कर रहे लोगों का काम करने में मन लगा रहे और दिमाग ही शांत रहे।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@me-mats.com,plushfolly.com)