घर की सफाई में आमतौर पर महिलाओं का काफी समय लगता है, और जब बात वुडन फ्लोर की चमक को बरकरार रखने की होती है, तो महिलाएं भी सफाई पर अधिक ध्यान देती हैं। वुडन फ्लोर बड़ा ही शानदार दिखाई देती है, लेकिन वुडन फ्लोर के ऊपर अधिक ध्यान नहीं दिया जाए तो यह बहुत जल्दी ख़राब भी हो जाता है और इसकी शाइनिंग भी चली जाती है। महिलाएं कुछ छोटी-छोटी बातों को मिस कर देती हैं जिसके कारण घर की वुडन फ्लोर और भी अधिक डल लुक देती हैं, लेकिन इसकी लुक को डल होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ गलतियों को करने से हमेशा बचना चाहिए।

गीले कपड़े से न करें साफ

things that damage your wooden floor inside

अक्सर घर की सफाई के लिए महिलाएं हमेशा गीले कपड़े का इस्तेमाल करती है। वुडन फ्लोर पर गीले कपड़े से सफाई करने से फ्लोर की शाइनिंग बहुत जल्द उड़ जाती है, इलसिए वुडन फ्लोर की सफाई के लिए आपको वैक्‍यूम क्‍लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए यह अच्छे से साफ भी हो जाए और वुडन फ्लोर ख़राब भी नहीं हो। आप महीने में एक से दो बार गीले कपड़े से साफ कर सकती हैं, लेकिन रोज-रोज करना फ्लोर को बहुत जल्द ख़राब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से मार्बल फ्लोर की बनाए रखें चमक

पालतू जानवर के नाखून 

damage your wooden floor inside

अगर आपके घर में पालतू जानवर है और आपने घरों में वुडन फ्लोर लगा रखा है, तो आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। कई बार जानवरों के नाख़ून भी आपके वुडन फ्लोर की शाइनिंग को खरोंच कर ख़राब कर सकते हैं। इसके लिए आप उनके नाख़ून को सही से काट कर रखें या फिर कमरे में उनके लिए अलग से मैट डालकर रखें।

बच्चों को समझाएं

that damage your wooden floor inside

अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो खास कर उन्हें ज़रूर समझाएं कि फ्लोर पर कुछ लिखे या खरोंचे नहीं। कई बार छोटे बच्चे घर के फ्लोर पर ही पेन या पेंसिल से कुछ लिखने या पेंटिंग करने लगते हैं जिसके कारण कई बार वुडन फ्लोर गंदे हो जाते है और दाग भी लग जाते हैं, जिसे साफ करने में बहुत परेशानी होती है। वुडन फ्लोर अन्य फ्लोर से अलग होते हैं इसलिए इसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। (मार्बल फ्लोर की बनाए रखें चमक

Recommended Video

फर्नीचर में लगाएं कैप

things that damage your wooden floor inside

कई बार फर्नीचर को एक जगह से दूसरे जगह लेकर जाने से वुडन फ्लोर पर निशान पड़ जाते हैं, ऐसे में वुडन फ्लोर की शाइनिंग जाने में अधिक समय नहीं लगता है। इस मुश्किल से बचने के लिए आप घर में रखे सभी फर्नीचर के पांव में कैप लगा दें ताकि एक जगह से दूसरी जगह ले जाते समय या खिसकते समय फ्लोर पर किसी भी तरह का निशान ना पड़े। 

इसे भी पढ़ें: घर की ब्लैक टाइल्स को शाइनी बनाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं


जूते-चप्पल को रखें बाहर 

वुडन फ्लोर पर घूल भरे जूते-चप्पल के निशान दूर से ही दिख जाते हैं। बेहतर होगा कि बाहर से आने वाले व्यक्ति को आप पहले ही बोल दें कि वो अंदर आने से पहले ही जूते-चप्पल को निकाल के रख दें। इससे धूल के साथ फ्लोर पर खरोंच के निशान होने का भी डर रहता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hgtvhome.sndimg.com,lauzonflooring.com,www.slccflooring.com)