बेड से जुड़ी कई चीजें होती हैं, जिसकी साफ-सफाई का हम खास ख्याल रखते हैं। लेकिन क्या आपको याद है कि आखिरी बार आपने अपना तकिया कब धोया था। अगर आप गंदा तकिया पिछले 6 महीने से इस्तेमाल कर रही हैं तो आप बीमारी को बुलावा दे रही हैं। बेडशीट्स, और तकिये के कवर के साथ-साथ तकिया भी धोना बहुत जरूरी है। कई लोग एक तकिये को 6 महीने तक इस्तेमाल करते हैं गंदा होने पर उसे फेंक देते हैं। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि तकिये पर कवर लगा देने से उसे गंदगी से बचा सकते हैं, जबकि ऐसा नहीं है।

समय के साथ-साथ तकिये का कवर ही नहीं बल्कि तकिये को भी धोना जरूरी है। अगर आप सोच रही हैं कि तकिये को कैसे धोया जा सकता है तो हम यहां बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसकी मदद से आप घर पर ही तकिये को साफ कर सकती हैं। तकिये को साफ रखने से आप इसे लंबे वक्त तक इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं तकिये को आप मशीन में भी आसानी से साफ कर सकती हैं आइए जानते हैं कैसे?

  • पहला तरीका

pillow

सबसे पहले तकिये के कवर को चेक कर लें कि क्या उस पर कोई दाग या फिर निशान तो नहीं है। अगर है तो उसे धोने से पहले उस पर डिटर्जेंट स्प्रे करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब वॉशिंग मशीन के ड्रम में तकिया डालें। बता दें कि वॉशिंग मशीन में तकिये को धोना पूरी तरह से सुरक्षित है। एक बार में सिर्फ दो ही तकिये को अंदर डालें, इससे यह आपस में टकराएंगे नहीं और अच्छी तरह से धुल भी जाएंगे।

  • दूसरा तरीका

अब तकिये को धोने के लिए उचित यानी न ज्यादा न कम डिटर्जेंट डिस्पेंसर में डाल दें। अगर आप सोच रही हैं कि अधिक डिटर्जेंट डालने से तकिया अच्छी तरह धुल जाएगा तो आप गलत हैं। इससे झाग अधिक बन जाएगा जो कि बाद में तकिये से निकालना मुश्किल होगा।

  • तीसरी तरीका

washin machine

तकिये को हल्के गर्म पानी में साफ करें और उसे वॉशिंग मशीन में डालकर दो बार रिंस साईकल चलाएं। ध्यान रखें कि एक्सट्रा डिटर्जेंट तकिये से अच्छी तरह निकल जाए। वॉशिंग मशीन में दो बार रिंस साइकिल चलाने के बाद तकिये को ड्रायर में डालें। ड्रायर में इसे डालने के बाद सेंटिग्स को एडजस्ट करें। ध्यान रखें कि अगर आपका तकिया फेदर का है तो अपने ड्रायर को एयर-फ्लफ-नो हीट मोड पर रखें। वहीं अगर सिंथेटिक तकिया है तो ड्रायर को कम हीट पर सेट कर दें।

  • चौथा तरीका

अब इसे अच्छी तरह से सुखाने के लिए टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि दो टेनिस बॉल्स लें और उसे साफ-सुथरे मोजों में डाल दें। इसके बाद इसे अपने ड्रायर में तकिये के साथ डालें, ऐसा करने से आप उसे जल्दी सुखा सकती हैं। अब अपना ड्रायर शुरू कर दें, इससे तकिया वापस से फूला-फूला नजर आएगा और अच्छी तरह से सूख भी जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ये गलतियां कर सकती हैं वुडन फ्लोर की चमक को खराब

  • पांचवा तरीका

use dryer

फाइबरफिल के लिए कम-से-मीडियम हीट पर लगभग एक घंटे तक तकिए को सुखाएं या फिर डाउन-फिल के लिए एक्सट्रा लो या नो हीट करें। ड्रायर का काम हो जाए तो एक बार अपने तकिये को चेक कर लें कि कोई जगह छूट तो नहीं गयी है या अभी भी गीला है। चेक करने के बाद आप उसे 30 घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। तकिये को नया रखने के लिए कवर का इस्तेमाल जरूर करें। वहीं उसे सूखने के लिए बाहर किसी ऐसे खुले स्थान पर न रखें, जिससे गंदगी और चिपक जाए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में इस तरह सुखाएं अपने कपड़े, कभी नहीं आएगी बदबू

  • जरूरी बात

तकिये को हमेशा साल में 3 से 4 बार जरूर धोना चाहिए, क्योंकि बालों में लगा तेल, डैंड्रफ, पसीना अक्सर तकिये से चिपक जाता है। दो से तीन महीने के अंदर तकिये से बदबू आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि उसे समय-समय पर धोया जाए। इसके अलावा अगर आपको लगे कि तकिया धुलने की हालत में नहीं तो उसे बदल दें।

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।