Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आखिर कैसे-कैसे झूठ बोलते हैं बॉयफ्रेंड? 5 लड़कियों ने बताए अजीबोगरीब किस्से

    किसी रिलेशनशिप में बार-बार झूठ बोला जाए तो ये सही नहीं होता है। पर क्या आप जानती हैं कि झूठ किस तरह के होते हैं?
    author-profile
    Updated at - 2022-12-14,14:46 IST
    Next
    Article
    How boyfriends lie in a relationship

    जब भी रिलेशनशिप की बात होती है तो ये माना जाता है कि कोई भी रिश्ता हमेशा ही भरोसे पर टिका होता है, लेकिन इस सच को कोई नहीं झुठला सकता है कि यकीनन रिलेशनशिप्स में झूठ बहुत से बोले जाते हैं। झूठ बोलने की बात करें तो कई लड़कियों की शिकायत होती है कि उनका बॉयफ्रेंड उनसे लगातार झूठ बोलता है। 

    पर ये झूठ किस तरह के होते हैं और आखिर क्यों बोले जाते हैं? हमने इस बात को लेकर 5 लड़कियों से बात की और इसपर एक साइकोलॉजिस्ट की राय भी ली। 

    रिलेशनशिप के दौरान बोले जाने वाले झूठ बहुत ही अलग होते हैं और ये आमतौर पर लड़ाई से बचने के लिए भी बोले जाते हैं। पहले जान लेते हैं कि अलग-अलग शहरों में रहने वाली लड़कियों ने इसे लेकर क्या प्रतिक्रिया दीं। 

    इसे जरूर पढ़ें - इन 5 तरीकों से पता करें कि कोई झूठ बोल रहा है या सच?

    1. बॉयफ्रेंड ने घर को लेकर हमेशा झूठ बोला

    हैदराबाद में रहने वाली रूही काशिफ (बदला हुआ नाम) एक अकाउंटिंग फर्म में काम करती हैं। उनका घर शहर के पुराने इलाके में स्थित है। उनकी मुलाकात अपने बॉयफ्रेंड से उस्मानिया यूनिवर्सिटी में हुई थी जहां दोनों पढ़ाई करते थे। उनका कहना है कि उनका बॉयफ्रेंड हमेशा उनसे घर को लेकर झूठ बोलता था। जब भी वो उसके घर और परिवार के बारे में बात करना चाहती थीं बॉयफ्रेंड कोई ना कोई बहाना बना देता था। 

    girls and lies

    आखिर में पता चला कि वो पहले से ही शादीशुदा था और ये रूही के लिए बहुत बड़ा धोखा था। रूही ने अपना नाम गोपनीय रखने की बात कही थी। रूही का कहना है कि उन्होंने 3 साल अपने बॉयफ्रेंड के साथ बिताए और इसमें से एक बार ही उसके घर गईं जो बाद में पता चला कि उसके दोस्त का घर था। 

    2. तुम जैसी हो वैसी अच्छी हो, लेकिन मम्मी को नौकरी वाली लड़की नहीं चाहिए

    पुणे में काम कर रही ज्योति चंद्रावरकर भोपाल से ताल्लुक रखती हैं और उनका पहला बॉयफ्रेंड भी भोपाल में ही बना था। उनका 11 साल का रिश्ता था जो स्कूल टाइम से ही चल रहा था। लड़का शुरुआत में स्ट्रॉन्ग इंडिपेंडेंट लड़की चाहता था, लेकिन 11 साल के बीच में उसने कभी ये नहीं कहा कि उसे तो घरेलू लड़की चाहिए।  

    ज्योति की नौकरी और उसके सपने सब बहुत ही आगे की सोच रखते थे और बॉयफ्रेंड धीरे-धीरे उससे तब दूर हुआ जब उसके घर वालों ने एक अरेंज मैरिज वाला रिश्ता ढूंढ दिया। इसके बाद ज्योति को उसने ये कहा कि उसे तो घर में रहने वाली लड़की से शादी करनी पड़ेगी क्योंकि मम्मी तो नौकरी वाली लड़की के लिए नहीं मानेंगी।  

    lies in a relationship

    3. अपने पैकेज को लेकर बॉयफ्रेंड ने बोला झूठ 

    दिल्ली की कुसुम पांचाल कहती हैं कि उनका और उनके बॉयफ्रेंड का रिश्ता सिर्फ 6 महीने ही चला क्योंकि उन्हें पता चल गया था कि उनका बॉयफ्रेंड उनसे झूठ बोल रहा है। उनका बॉयफ्रेंड बताता था कि उसका पैकेज काफी ज्यादा है जबकि असल मायने में उसकी कोई स्टेबल जॉब नहीं थी और उसकी कमाई ओला कैब्स में गाड़ी देने से होती थी।  

    इसे जरूर पढ़ें - पति हो या ब्वॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में अक्सर अपने पार्टनर से बोलते हैं ये झूठ  

    4. बॉयफ्रेंड को छोटी-छोटी चीज़ों में झूठ बोलने की आदत थी 

    सीमा शुक्ला का कहना है कि उनके बॉयफ्रेंड को छोटी-छोटी सी बातों में झूठ बोलने की आदत थी। सीमा नोएडा की एक प्राइवेट फर्म में नौकरी कर रही हैं। सीमा ने बताया कि उनका बॉयफ्रेंड सुबह देर से क्यों उठे से लेकर रात में खाना क्या खाया जैसी छोटी-छोटी बातों में भी आसानी से झूठ बोल देता था। उसे बचपन से ही झूठ बोलने की आदत थी और वो किसी न किसी तरह से अपनी बात को मनवाने के लिए हमेशा झूठ ही बोलता था। ऐसा कोई एक किस्सा नहीं है जिसे सीमा बता पाएं उनके पास तो रोजाना झूठों का पुलिंदा रहता था।  

    5. अपनी बात मनवाने के लिए हमेशा झूठ 

    मानेसर में रहने वाली अंकिता कहती हैं कि उनका बॉयफ्रेंड कंट्रोल फ्रीक था और अपनी बात मनवाने के लिए हमेशा झूठ बोल देता था। एक बार तो अंकिता को घर जल्दी बुलाने के लिए उसने बीमार होने का नाटक किया था। एक और बार उसने अंकिता को ये कहकर महंगा बैग खरीदने नहीं दिया था कि उसे पैसों की जरूरत होगी तो वो अंकिता से ही मांगेगा। ऐसा कुछ भी नहीं था और बॉयफ्रेंड को सिर्फ अपनी बात मनवाने के लिए झूठ बोलना था।  

    ये पांचों किस्से अजीबोगरीब बातों को बताते हैं और समझाते हैं कि रिलेशनशिप में झूठ बड़ा या छोटा किसी भी लेवल का हो सकता है। 

    relationship lies by boyfriends 

    आखिर क्यों झूठ बोलते हैं बॉयफ्रेंड्स? 

    इस सवाल के बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। उन्होंने साइकोलॉजी के आधार पर ये बताने की कोशिश की कि आखिर बॉयफ्रेंड इतना झूठ क्यों बोलते हैं? 

    Expert tips on why people lie in relationship

    उनका कहना है कि पार्टनर्स एक दूसरे से कई कारणों से झूठ बोल सकते हैं। कुछ हद तक ये जस्टिफाई किया जा सकता है पर आपके और आपके पार्टनर के रिश्ते के बीच ये निर्भर करता है कि आखिर ये झूठ आपको कितना असर कर रहा है।  

    कई बार ये मुमकिन हो सकता है कि आपका बॉयफ्रेंड आपसे इसलिए झूठ बोल दे ताकि उसे उसका पॉइंट ऑफ व्यू एक्सप्लेन ना करना पड़े। एक और कारण जो उसके साथ हो सकता है वो ये कि उसे अपने किए पर शर्मिंदगी या पछतावा हो रहा है।  

    डॉक्टर भावना के हिसाब से झूठ बोलना किसी न किसी तरह से रिश्ते को खराब कर सकता है और ये ट्रस्ट फाउंडेशन को हिलाने वाली बात हो सकती है। रिलेशनशिप में इमोशनली सुरक्षित स्पेस होनी चाहिए जिसमें दोनों पार्टनर एक दूसरे से सच बोल सकें। झूठ किसी भी कारण से बोला गया हो कई बार वो रिश्ते को खत्म करने का कारण बन सकता है।  

    कई बार ये झूठ पर्सनालिटी का हिस्सा हो सकता है तो कई बार ये सिर्फ रिलेशनशिप तक ही सीमित रह सकता है।  

    बात चाहे जो भी हो रिलेशनशिप को लेकर अजीबोगरीब किस्से सुनने को मिल ही जाते हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा कोई वाक्या हुआ था जहां आपने रिलेशनशिप से जुड़ा झूठ पकड़ा हो? अगर हां तो हमें अपना एक्सपीरियंस और अपनी राय आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।