• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पति हो या ब्वॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में अक्सर अपने पार्टनर से बोलते हैं ये झूठ

Relationship Lies: अधिकतर पुरुष अपनी रिलेशनशिप में ये झूठ जरूर बोलते हैं। पत्नी या गर्लफ्रेंड को इनके बारे में जरूर पता होना चाहिए। 
author-profile
Published -16 Aug 2022, 10:20 ISTUpdated -16 Aug 2022, 10:29 IST
Next
Article
How men lie to women

Relationship Lies: क्या आपको पता है आपका पार्टनर कब झूठ बोलता है? ये बताना वैसे तो बहुत मुश्किल होता है, लेकिन एक रिसर्च मानती है कि लगभग 54% लोग इस बात का पता आसानी से लगा लेते हैं कि उनका पार्टनर उनसे कब झूठ बोलने की कोशिश कर रहा है। यकीनन इसकी कोई ठोस गारंटी तो नहीं होती, लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो अधिकतर लोग अपनी रिलेशनशिप में कभी ना कभी झूठ जरूर बोलते हैं। पर वो झूठ किस तरह के होते हैं?  

चलिए बात करते हैं झूठ की और ये जानने की कोशिश करते हैं कि एक रिलेशनशिप में अधिकतर किस तरह के झूठ बोले जाते हैं।  

रिश्तों में झूठ बोलने के बारे में क्या कहती है साइंस? 

साइंस की बात करें तो हार्वर्ड जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी और सोशल साइकोलॉजी में एक रिसर्च पेपर पब्लिश किया गया था जो रिश्तों में झूठ बोलने को लेकर बात करता है।  

इस रिसर्च पेपर में बताया गया है कि लोग झूठ बोलने के साथ-साथ रिश्तों में सच छुपाना और चाल चलना भी सीख जाते हैं। जरूरी नहीं कि ये किसी निगेटिव चीज़ के लिए ही हो। इसे कई बार रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए, लड़ाई से बचने के लिए, सीधे सवालों से बचने के लिए भी किया जाता है, लेकिन इसके बारे में पता चलने से रिश्तों में बदलाव हो सकता है। (रिलेशनशिप में नहीं करनी चाहिए ये गलतियां)

अधिकतर लोग बॉडी लैंग्वेज से पता करते हैं कि सामने वाला इंसान झूठ बोल रहा है। 

lies in a relationship

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

पुरुष कौन से झूठ सबसे ज्यादा बोलते हैं?

अब बात करते हैं उन झूठ की जो अधिकतर पति या बॉयफ्रेंड बोला करते हैं और जिन्हें सबसे कॉमन माना जाता है। 

1. सिगरेट या शराब को लेकर झूठ

सबसे पहला झूठ इस लिस्ट में एक बुरी आदत को लेकर है। अधिकतर पति या बॉयफ्रेंड अपनी पार्टनर से इस बारे में झूठ बोलते हैं। 'नहीं मैंने नहीं पी है, नहीं मैं सिगरेट नहीं पीता अब, मैंने पीना कम कर दिया है... आदि'। 

2. किसी और लड़की से जुड़ा झूठ

'नहीं मैं उसे नहीं देख रहा था, नहीं वो मेरी सिर्फ दोस्त है, मैं सिर्फ तुम्हारे बारे में सोचता हूं, मुझे तो पता ही नहीं उसका नाम' और वगैराह-वगैराह। किसी लड़की से जुड़ा झूठ बोलने में पति कभी नहीं कतराते हैं।  

3. नींद और आलस से जुड़ा झूठ 

'नहीं मैं तुम्हारी बात सुन रहा हूं, मैं सो नहीं रहा था।' ऐसा कितनी बार हुआ होगा कि कोई गर्लफ्रेंड फोन पर बात कर रही हो और उसका बॉयफ्रेंड बात करते-करते ही सो गया हो? ये भी कई लोगों के साथ होता है।  

lies that husband usually tell

4. रिलेशनशिप को लेकर झूठ 

'नहीं मैं इससे पहले सिंगल था, मैंने तुम्हारे अलावा कोई सीरियस रिलेशनशिप नहीं रखी, मैं तो इससे पहले सिर्फ फ्लर्ट करता था।' एक्स को लेकर बोला गया झूठ भी रिलेशनशिप में बहुत कॉमन है।  

5. पैसों से जुड़ा झूठ 

'मेरी सेविंग्स बहुत हैं, मेरी सैलरी कम या ज्यादा है, मैं अभी काम से ब्रेक पर हूं, मेरा प्रमोशन होने वाला है, मेरे पास तो पैसे ही नहीं हैं', ऐसे कई झूठ बोले जाते हैं और ऐसा देखा जाता है कि कई पार्टनर अपने फाइनेंस को लेकर पूरी तरह से लॉयल नहीं रहते हैं।  

6. फिजिकल रिलेशनशिप को लेकर बोला गया झूठ 

'इससे पहले किसी के साथ फिजिकल नहीं हुआ, तुम्हारे अलावा किसी के साथ कुछ नहीं हुआ, ये मेरा पहली बार है...' फिजिकल रिलेशनशिप को लेकर बोले गए ऐसे झूठ अधिकतर लोग बोलते हैं।  

lies of boyfriends

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष 

7. काम को लेकर बोला गया झूठ 

'मैं बहुत बिजी हो गया था, अरे इतना काम था कि टाइम ही नहीं मिला, मैं तो बस काम ही कर रहा था।' अगर पुरुष कोई बात भूल जाते हैं तो वो उसे बदलने की कोशिश करते हैं और उसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में काम का बहाना बनाना बहुत ही आसान है।  

इसके अलावा भी कई ऐसे झूठ बोले जाते हैं जिनके बारे में लोग ज्यादा बात नहीं करते, लेकिन रिलेशनशिप में रोज़ाना इस तरह की चीज़ें बोल देते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ लड़के ही झूठ बोलते हैं और लड़कियों के साथ कभी ऐसा नहीं होता, लेकिन लड़कियों के सफेद झूठ के बारे में फिर कभी बात करेंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।