बोगनवेलिया कुछ उन फूलों में से एक है जिन्हें अक्सर लगाया जाता है और ऐसा माना जाता है कि चाहें हम इसे कैसे भी रखें ये फूल खिलेगा और बहुत अच्छे से बढ़ेगा। पर कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका बोगनवेलिया का पौधा ठीक से बढ़ नहीं पाता है। इतना ही नहीं उनके पौधे में न तो ठीक से फूल आ पाते हैं और न ही वो पौधा ठीक तरह से पत्तियां दे पाता है। बोगनवेलिया अलग-अलग रंगों में और अलग-अलग शेप साइज में आता है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि आपके बोगनवेलिया के पौधे को कुछ कमी हो रही हो। 

दरअसल, बोगनवेलिया जैसा पौधा बहुत ज्यादा स्ट्रेस में होने के कारण भी फूल नहीं दे पाता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है और आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

बोगनवेलिया एक ऐसा पौधा है जो भयंकर सूखा भी बर्दाश्त कर सकता है तो कई बार ये इसलिए नहीं फूल देता क्योंकि हम इसकी बहुत ज्यादा केयर कर लेते हैं। 

1. हम बहुत ज्यादा पानी दे रहे हैं बोगनवेलिया में-

कई बार बोगनवेलिया के पौधे में सिर्फ इसलिए पौधे में फूल नहीं खिल पाते हैं क्योंकि हम इसमें बहुत ज्यादा पानी दे देते हैं। जैसा कि हमने बताया कि ये पौधा सूखा बर्दाश्त कर सकता है और इसलिए जरूरत से ज्यादा पानी देने से इसकी मिट्टी हमेशा गीली रहती है और ये मिट्टी पौधे को स्ट्रेस में डाल सकती है। 

आप ये ध्यान रखें कि बोगनवेलिया को तभी पानी दें जब इसकी मिट्टी काफी सूख जाए। अगर मिट्टी सूखी हुई दिखे तभी आप इसमें पानी डालिए क्योंकि ऐसे में ही ये अच्छे से फूलेगा। बोगनवेलिया को बिलकुल किसी खरपतवार की तरह ही समझें। 

गर्मियों में आप इसे हफ्ते में दो बार पानी दे सकते हैं और सर्दियों में हफ्ते में एक बार। इसके अलावा, आप इसे मॉनसून के समय पानी न दें तो भी चलेगा। 

bougainvillea different colours

इसे जरूर पढ़ें- मोगरे के पेड़ में आएंगे ढेरों फूल बस करें ये 6 काम

2. बोगनवेलिया को नहीं मिल रही है बहुत ज्यादा धूप-

कई लोगों की ये समस्या होती है कि वो बोगनवेलिया को ठीक तरह से धूप नहीं दे पाते हैं। दरअसल, लोगों को ये लगता है कि 1-2 घंटे धूप में रखना काफी होगा, लेकिन ध्यान रहे कि बोगनवेलिया को बहुत ज्यादा धूप की जरूरत होती है और अगर आप उसे छांव में रखेंगे तो ये फूल नहीं देगा। 

बोगनवेलिया को कम से कम 5-6 घंटे की धूप चाहिए होती है। आप इसे घर के बाहर रख सकते हैं, छत पर रख सकते हैं, आंगन में लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि उसे धूप मिलती रहे। 

3. बहुत ज्यादा फर्टिलाइजर का इस्तेमाल-

कई लोगों को ये समझ नहीं आता कि उनके इतने ज्यादा फर्टिलाइजर इस्तेमाल करने के बाद भी आखिर उनके पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं जबकि पत्तियां तो बहुत अच्छे से खिल रही हैं। पर यही सबसे बड़ी गलती है। दरअसल, फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करने से पत्तियां तो अच्छे से खिल जाएंगी, लेकिन फूल नहीं आएंगे। बोगनवेलिया एक ऐसा पौधा है जो कई तरह की मिट्टी में लगाया जा सकता है, लेकिन मिट्टी को बहुत फर्टाइल होने की जरूरत नहीं है बल्कि इसे अच्छे से ड्रेन होने लायक होना चाहिए। 

बोगनवेलिया को फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं होती है तो उसे फर्टिलाइजर से भरें न। बल्कि ऐसा करने से फूला का आना बंद भी हो सकता है। हां अगर आपका पेड़ कुछ साल पुराना हो चुका है तो इसकी जरूरत हो सकती हैं, लेकिन फर्टिलाइजर शुरुआती दौर में डालने की जरूरत नहीं है। 

bougainvillea care in summer

4. मिट्टी नहीं हो रही है ठीक से ड्रेन-

पानी कम डालने के बाद भी अगर बोगनवेलिया की मिट्टी ठीक तरह से ड्रेनिंग सॉइल नहीं है तो पानी की वजह से बोगनवेलिया की जड़ें खराब हो सकती हैं। बोगनवेलिया में आप कोकोपीट, गोबर की खाद या सब डालकर पौधा लगा रहे हैं तो इसे हफ्ते में 1 बार पानी दें और उस समय अच्छे से पानी दें फिर इसे 1 हफ्ते के लिए छोड़ दें।  

ये तरीका काफी असरदार हो सकता है और इससे आपके पौधे में नए फूल आने लगेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम 

5. मौसम भी बहुत असर कर सकता है- 

सर्दी के मौसम में बोगनवेलिया में कम फूल आएंगे और गर्मियों के मौसम में ये काफी अच्छे से फूल देगा। दरअसल, बोगनवेलिया गर्मियों का पौधा है और इसे उसी तरह से छोड़ना चाहिए। आप अगर सर्दियों में ज्यादा फर्टिलाइजर या पानी डालकर आप अपने पौधे में फूल लाने की कोशिश करेंगे तो ये गलत हो सकता है।  

तो आप बोगनवेलिया को गुलाब या मोगरे जैसा न रखें बल्कि इसे आराम से उगने दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।