गर्मियों का एक ऐसा फूल है जिसे घर में लगाने से ही हमें लगता है कि बस इसमें बहुत सारे फूल खिलें और हमारा घर महकता रहे। ये खूबसूरत पेड़ है मोगरे का पेड़ जिसपर ढेरों फूल खिलते हैं और इसकी खुशबू यकीनन बहुत अच्छी होती है। गर्मियों के मौसम में मोगरे की बहुत सारी पैदावार होती है और हो सकता है कि आपको भी घर में मोगरे का पौधा लगाना बहुत अच्छा लगता हो। 

पर कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनके मोगरे के पौधे पर फूल नहीं आते हैं। कई लोगों के मोगरे के पौधे सूख जाते हैं और कई पर पत्तियां सूखने लगती हैं और साथ ही साथ वो पीली भी हो जाती हैं। अगर आपके मोगरे के पौधे के साथ भी ऐसा हो रहा है और आप चाहते हैं कि उसमें बहुत से फूल आएं तो आपको कुछ टिप्स ध्यान रखनी होंगी। 

1. धूप के बिना मर जाएगा मोगरा-

आपका मोगरा तभी खिलेगा जब उसे अच्छी धूप मिलेगी। मोगरा सिर्फ 1-2 घंटे की धूप में उतना असर नहीं दिखाएगा जितना उसे दिखाना चाहिए। मोगरे के पौधे में फूल आएं उसलिए आपको इसे बहुत ज्यादा धूप में रखना होगा। दिन में 5-6 घंटे की धूप के बिना वो सिर्फ 1-2 कली ही देगा। जहां मोगरे को धूप मिलने लगेगी वहां पर आप खुद ही फर्क देख पाएंगे। 

jasmine flowers

इसे जरूर पढ़ें- घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

2. प्लास्टिक के गमले में कभी नहीं लगाएं मोगरा-

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि मोगरा अच्छे से खिले उसके लिए उसे धूप में रखना जरूरी है। लेकिन धूप में रखने के साथ-साथ ये भी जरूरी होता है कि उसे सही गमले में लगाया जाए। कई लोग अपने पास प्लास्टिक का गमला लाकर रखते हैं जो सही नहीं होता। जब किसी पौधे पर 5-6 घंटे धूप लगेगी तो प्लास्टिक से हीट जनरेट होगी। जरूरत से ज्यादा हीट मिलने से उसकी जड़ें खराब होंगी और पौधा सूखने लगेगा। इसलिए या तो मिट्टी के गमले में लगाएं या फिर सिमेंट के गमले में। 

3. मोगरे को चाहिए बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स-

मोगरा बहुत ज्यादा हेवी फीडर होता है और इसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। ऐसे में आप जब भी इसे लगाएं तो 50% गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट का होना बहुत जरूरी है। आप अपने गमले में महीने में एक बार खाद जरूर दें। साथ ही इसे लगाने के लिए जब मिट्टी तैयार करें तो 50% गोबर की खाद, 15% रेत, 10% कोकोपीट और बाकी गार्डन सॉइल से इसे तैयार करें। इससे मोगरे को कभी भी कम फीडिंग नहीं मिलेगी। 

4. मोगरे की छंटाई बहुत जरूरी है-

मोगरे की कलियां खिलने के बाद जब फूल गिर जाते हैं तो उसके पॉड्स रह जाते हैं। हमें उस ब्रांच में ऊपर की दो पत्तियों के साथ मोगरे की छंटाई करनी है। बहुत ज्यादा नहीं काटना बस वही जगह जहां से फूलों का गुच्छा आया था और अब वो फूल खिलकर गिर चुके हैं। ऐसा करने से नई ब्रांच जल्दी खिलेगी और फूल बहुत ही अच्छी तरह से आएंगे। 

5. एप्सम सॉल्ट जरूर डालें- 

मोगरे के बारे में हमने पहले ही आपको बता दिया कि ये बहुत हेवी फीडर पौधा है और इसे खाद, पानी, फर्टिलाइजर सभी की जरूरत पड़ती है और इसमें अच्छी फ्लॉवरिंग के लिए आप अपने पौधे में एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, 2 लीटर पानी में सिर्फ 1 चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाकर ही इसमें डाल दें। अगर किसी स्प्रे बॉटल की मदद से स्प्रे करेंगे तो ये बहुत अच्छा होगा। आप इसे स्प्रे करें और फिर बस इसका कमाल देखें। 15 दिन के अंदर इसमें इतने फूल आने लगेंगे कि आप खुद शॉक हो जाएंगे। ये बहुत ही काम की गार्डनिंग टिप है।  

jasmine and flowers

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Garden Tips: घर में आसानी से ऐसे उगाएं करी पत्ते का पौधा  

6. सूखने न दें मिट्टी- 

मोगरे के पौधे को बचा कर रखना है तो उसके लिए आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा। वो ये कि आपको इसकी मिट्टी को सूखने नहीं देना होगा। ये दिन भर धूप में रहता है और इसलिए ये जरूरी है कि आप इस पौधे को ठीक तरह से पानी दें। ऐसे में ओवर वॉटर करना भी सही नहीं है, लेकिन साथ ही साथ आपको ये ध्यान रखना होगा कि कहीं ये पौधा सूख न जाए।  

ये सभी टिप्स आपके मोगरे के पौधे को बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स दे सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।