Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए क्यों सड़कों पर खींची जाती है सफेद और पीली लाइन?

    सड़कों पर आपने अक्सर सफेद और पीली लाइन देखी होगी। इन लाइन का क्या मतलब होता है इसके बारे में हम आपको लेख बताएंगे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,17:08 IST
    Next
    Article
    white and yellow lines on road

    सड़को पर कई तरह के साइन बोर्ड आपने अक्सर देखें होंगे और इन साइन बोर्ड के अलावा आपने सड़को पर यह भी देखा होगा कि सफेद और पीली लाइन बनी हुई होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दोनों तरह की लाइन सिर्फ इन दो प्रकार के रंगों से क्यों बनी होती है। इसके पीछे भी कई कारण हैं जिसके बारे में हम आपको बताएंगे। 

    1)सफेद लाइन क्यों बनी होती हैं?

     what is the meaning of white lines on road

    अगर आपको सड़क पर दो सीधी सफेद लाइन दिखती हैं तो इसका मतलब है कि आपको लेन चेंज करने की जरूरत नहीं है और यदि आप दूसरी लेन में जाते हैं तो दुर्घटना होने की संभावना अधिक होती है इसलिए आपको सीधे ही उस लेन में चलना चाहिए।

    इसके अलावा अगर आपको सड़क पर टूटी हुई सफेद लाइन दिखती है तो इसका मतलब है कि आप लेन को चेंज कर सकते हैं और टर्न इंडिकेटर के साथ ही आपको दूसरी लेन में जाना चाहिए। आपको बता दें कि जब भी आप स्टेट हाइवे हो या फिर नेशनल हाईवे पर गाड़ी चलाएं तो सड़कों पर बनी लाइनों पर ध्यान जरूर देना चाहिए ताकि कोई हादसा ना हो। 

    इसे जरूर पढ़ें- क्यों स्कूल बस का रंग होता है पीला?

    2)क्या होता है सड़कों पर पीली लाइन का मतलब?

    अगर आपको सड़क पर सीधी पीली लाइन दिखती है तो इसका मतलब है कि आप दूसरे वाहनों को ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन पीली लाइन को पार नहीं करना है। आपको बता दें कि कई राज्यों में इन लाइन का अलग मतलब भी होता है।

    अगर बात करें टूटी हुई पीली लाइन के साथ सीधी पीली लाइन की तो आपको बता दें कि अगर आप टूटी पीली लाइन की ओर अपनी गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन सीधी पीली लाइन की तरफ है तो ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।(क्यों टायरों का रंग हमेशा होता है काला ?)

    आपको बता दें कि अगर दो पीली लाइन बनी होती हैं तो उसका मतलब है कि आप अपनी लेन में वाहन को चलाएं लेकिन अगर आपको सड़क पर पीली लाइन टुकड़ों में यानी गैप के साथ दिखे तो इसका मतलब है कि आपको टूटी हुई पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की परमिशन है। लेकिन इस दौरान आपको सावधानी के साथ ही सड़क पर गाड़ी चलानी चाहिए साथ ही आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके पीछे से आ रहे वाहन आपकी गाड़ी से कितना दूर है।

    इसे जरूर पढ़ें-आखिर क्यों लाल रंग का ही होता है एलपीजी सिलेंडर? 

    आपको बता दें कि अगर आपको किसी सड़क के किनारे पर लगातार पीले लाइन दिखती है तो उसका मतलब है कि उस सड़क के किनारे पर कोई भी वाहन पार्क करने की परमिशन नहीं होती है। 

    इन सभी लाइन के बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit-flickr/unsplash 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।